Balo Ko Lamba Kaise Kare Easy Steps Hindi Me - Home Remedies

Balo Ko Lamba Kaise Kare Easy Steps Hindi Me – Home Remedies

बालों को लम्बा कैसे करें हिंदी में

Balo Ko Lamba Kaise Kare ?: हर कोई सुन्दर, स्मार्ट और सेल्फ कॉन्फिडेंट दिखना चाहता है लेकिन यदि आप एक युवती है और आपके बाल छोटे है तो शादय आपकी ये चाहत, आपके छोटे बालो के कारण प्रभावित हो सकती है और इसीलिए हम, अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से बतायेगे कि,बालों को लम्बा कैसे करें

balo ko lamba kaise kare

बाल ना केवल हमारे भीतर आन्तरीक आत्म-विश्वास को पैदा करते है बल्कि बाहरी तौर पर हमें, सुन्दरता और स्मार्टनेस भी प्रदान करते है। लम्बे, काले व घने बाल हर महिला की पहली चाहत होती है लेकिन आज की व्यस्त जीवन शैली, अव्यवस्थि खान – पान और प्रदूषण की वजह से हमारे बाल धीरे – धीरे छोटे होते जा रहे है जिससे हमारा व निजी व सार्वजनिक जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

अन्त, हमारा यह आर्टिकल हमारी उन सभी युवतियो के लिए बेहद खास होने वाला है जो कि काले, घने व लम्बे बालो की चाहत रखती है क्योंकि हम, अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बतायेगे कि,बालों को लम्बा कैसे करें ?

Balo Ko Lamba Kaise Kare?

आइए अब हम, आपको एक – एक करके उन उपायो व तरीको के बारे में बताना चाहते है जिनकी मदद से आप अपने बालो को लम्बा, काला व घना बना सकती है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. प्याज का गुणकारी रस

यदि आप बुरी तरह से छोटे बालो की समस्या से परेशान है और कम समय में लम्बे व काले घने बाल चाहती है तो आपको इसके लिए प्याज के रस का प्रयोग करना होगा जिससे ना केवल आपके बाल कम समय में लम्बे होंगे बल्कि मजबूत भी बनेगे।

प्याज के रस के अपने बालो को लम्बा व काला बनाने के लिए आपको प्याज का रस निकालना होगा और इस प्याज के रस को ठंडा करने के बाद आपको इससे अपने बालो की मालिश करनी होगी जिससे आपको त्वरित लाभ मिलेगा।

  1. अंडे व दही के पेस्ट से बालो को लम्बा, काला व मजबूत बनायें

जल्दी से अपने बालो को लम्बा, काला व घना बनाने के लिए आप 2 अंडे औ दो चम्मच दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए और इसी पेस्ट से अपने बालो की मालिश करके अपने बालो को 1 घंटे तक सूखने दे और इसके  बाद पानी से धो ले और यही प्रक्रिया नियमित तौर पर करने से आपको निश्चित तौर पर लम्बे, काले व घने बालो की प्राप्ति होगी।

  1. आंवले व नीबूं के मिश्रण का प्रयोग करें

अपने बालो को लम्बा बनाने के लिए हमारी सभी महिलायें आसानी आंवले के रस में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना सकती है और इसी पेस्ट को अपने बालो में लगाकर अपने बालो को लम्बा, काला व और मजबूत बना सकती है व साथ ही साथ इससे आपके बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जायेगी।

  1. एलोवेरा जेल से बालो की मालिश करें

अपने बालो को मजबूत बनाने, काला करने और घना बनाने के लिए आपको सप्ताह में 2 बार ऐलोवेरा जेल से अपने बालो की मालिश करने होगी जिससे ना केवल आपके बालो में नई जान आयेगी बल्कि आपके बालो की सुन्दरता में भी निखार आयेगा।

  1. सेब के सिरके का प्रयोग करें

अपने बालो को मजबूत बनाने के लिए जब आप नहाने के दौरान शैम्पू कर ले तब अब सेब के सिरके से अपने बालो की मसाज करेगे जिससे आपको बालो की मजबूती बढ़ेगी और आपके  बालो की रंगत में जादुई सुधार देखने को मिलेगा।

  1. चावल के पानी से आपके बालो में आयेगी नई जान व सुन्दरता

जी हा, चावल ना केवल हमारे स्वास्थ्य को बढ़ाता है बल्कि चावल के पानी से आप अपने बालो की सुन्दरता व लम्बाई को भी बढ़ा सके है जिसके लिए आपको 1 कटोरी चावल को 3 कटोरी पानी में भिगोकर रख दीजिए और फिर चावल के पानी से अपने बालो की मालिश कीजिए जिसके बाद आपको बालो की ना केवल लम्बाई बढ़ेगी बल्कि उसकी सुन्दरता भी देखते ही बनेगी।

  1. जैतून के तेल का प्रयोग करें

अपने बालो को लम्बा, काला व घना बनाने के लिए आप जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके इस तेल से अपने सिर की मालिश कर सकते है जिससे आपको बालो में चमक के साथ ही साथ मजबूती भी बढ़ेगी।

  1. संतुलित जीवन शैली अपनायें

अपने बालो को लम्बा व स्वस्थ रखने के लिए आप एक संतुलित जीवन शैली को अपनाईए जिसमें आपको खान – पान व रहन – सहन सब कुछ संतुलित होगा और इससे निश्चित तौर पर आपके बालो की लम्बाई व सुन्दरता में सुधार होगा।

  1. मुल्तानी मिट्टी से बालो को चमकायें

यदि आप अपने बालो में प्राकृतिक सुन्दरता लाना चहती है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकती है और इससे अपने बालो को धो सकती है जिससे आपको बालो में प्राकृतिक सुन्दरता और चमक देखने को मिलेगी और

  1. बाल – विशेषज्ञ से सलाह लें

अपने बालो को चमकाने, सुन्दर बनाने और लम्बा करने के लिए हमारी सभी महिलायें व युवतियां अपने भरोसेमंद बाल – विशेषज्ञ से सलाह ले सकती है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से अलग – अलग बिंदुओं की मदद से बताया कि, Balo Ko Lamba Kaise Kare?

निष्कर्ष

आज के समय में फर्स्ट इम्प्रैशल इज द लास्ट इम्प्रैशन का कॉन्सेप्ट चलता है और इसीलिए यदि आपके बाल छोटे है, सफेद व कमजोर है तो इससे ना केवल आपकी सुन्दरता पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे आपको मनोबल भी टूटता है लेकिन आप सुन्दर दिखे, स्मार्ट बने और करियर में सफलता प्राप्त करें इसे सुनिश्चित करने के लिए हमने अपने इस आर्टिकल मे, आपको विस्तार से Balo Ko Lamba Kaise Kare? की पूरी जानकारी प्रदान की।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी सांक्षा करेगे।

Pregnant Aid Scheme for Pregnant Women Rs. 6000

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में कर बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी धंन्यवाद।

Leave a Comment