{दिल्ली} Delhi Ration Card List 2022 | Status Check @cs.delhi.nic.in

{दिल्ली} Delhi Ration Card List 2022 | Status Check @cs.delhi.nic.in

Delhi Ration Card New List 2022 

fcs.delhi.nic.in Ration Card New List 2022 | Delhi APL/BPL/AAY Ration Card New List Pdf Download | दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?| दिल्ली राशन कार्ड नई लिस्ट पीडीऍफ़ डाउनलोड , स्टेटस चेक ऑनलाइन | Delhi Ration Card Status Check | Apply Online For Delhi Ration Card  | Delhi Ration Card List 2022 

Delhi Ration Card List 2022 :- राज्य सरकार ने देश में रहने वाले लोगों के लिए एपीएल / बीपीएल / एएवाई श्रेणियों में राशन कार्ड की सुविधा शुरू की है। राशन कार्ड की मदद से गरीब परिवार अपने लिए राशन खरीद सकता है और इसके साथ ही किसी भी सरकारी काम को करने के लिए या सरकारी कार्यालयों में राशन कार्ड की बहुत आवश्यकता है, इस लेख में आज हम आपको दिल्ली के राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन देंगे नीचे दी गई पूरी जानकारी पढ़ें।

देश के लोगों को उनकी वार्षिक आय के आधार पर सरकार द्वारा APL / BPL / AAY वर्गों में विभाजित किया गया है। इस आधार पर गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम है और जिनके पास कोई निश्चित आय का साधन नहीं है। उदाहरण के लिए, निराश्रित, अनाथ, बेघर बुजुर्ग और जुग्गी नागरिक (एएवाई) श्रेणी में आते हैं।

दिल्ली राशन कार्ड Delhi ration card 2020

Delhi Ration Card 2022 Apply Online

Delhi Ration Card List 2022 :- इन परिवारों की बुनियादी जरूरतों जैसे कि गेहूं, चावल, मिट्टी का तेल, चीनी आदि को पूरा करने के लिए राशन कार्ड के आधार पर राशन कार्ड सस्ती दर पर उपलब्ध होता है। अब डिजिटल इंडिया के युग में, सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन कर दी गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड के साथ दी जाने वाली सुविधाओं में कई नए बदलाव किए गए हैं। राशन कार्ड सूची में नाम ऑनलाइन देखने के लिए और राशन कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में पता करें।

Delhi Ration Card List 2022 में अपना नाम देखें (Check your name in Delhi Ration Card List)

  • दिल्ली राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए, दोस्तों सबसे पहले आपको दिल्ली राशन कार्ड के विवरण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते है।   Click Here>>>>>https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/ViewRcDetails.aspx

Delhi Ration Card list 2020

  • इस पेज में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और अंत में आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपना नाम देख सकेंगे।

दिल्ली राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online For Delhi Ration Card)

  • Delhi Ration Card List 2022  के ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले, आपको ई-खाद्य सुरक्षा, दिल्ली सरकार की वेबसाइट (https://nfs.delhi.gov.in/Home.aspx) पर क्लिक करना होगा।

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।Delhi Ration Card 2020 Apply Online11

  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

Delhi Ration Card 2020 Apply

  • अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), 2013 के तहत खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।

Delhi Ration Card 2020 Apply Online 2

  • एप्लिकेशन फॉर्म में सारी जानकारी लिखने के बाद सेव ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको अपने परिवार के सदस्यों के नाम लिखने होंगे। उसके बाद फिनिश विकल्प पर क्लिक करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। अब आपकी राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है।

दिल्ली राशन कार्ड की स्थिति चेक करें ( Check Online Delhi Ration Card Status)

  • यदि आपने ऑनलाइन दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और आप राशन कार्ड की स्थिति और राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो दिए गए लिंक (https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/TrackRation.aspx) पर क्लिक करें, ऐसा कुछ पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।

Delhi Ration Card List 2020 Status Check

  • इस लिंक पर क्लिक्स करें के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें आपको  राशन कार्ड नंबर पर दर्ज करके Search बटन पर click करना होगा।

Check More Related Relevant Useful Links

पानी बिल माफी योजना दिल्ली 2022 : Delhi Jal Board Bill Waiver Scheme

{Pink Ticket} Free Bus/Metro Travel Scheme 2022 Delhi

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धन्यवाद।

Leave a Comment