बिहार भूलेख नक्श, खसरा खतौनी बिहार अपना खाता – Bihar Bhulekh 2022

Bihar Bhulekh 2022

Bihar Apna Khata Portal 2022| Bihar Bhu Abhilekh Jamabandi/Khasra Katauni/Bhu Naksha  बिहार भूलेख नक्श, खसरा खतौनी 2022 |  Bihar Land Records Details 2022 || Bihar Bhulekh 2022

बिहार सरकार द्वारा लगातार यहां के निवासियों हित में और उनके कल्याण को देखते हुए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं जिसका एक और उदाहरण ” Bihar Bhulekh 2022″  बिहार सरकार ने प्रस्तुत किया हैं जो कि, इस प्रकार हैं- बिहार में, अब जमीन से संबंधित हर कार्य को पारदर्शी, जबावदेह और संतुलित करने कि दिशा में ये कदम उठाया गया हैं कि, अब भूमि से संबंधित प्रत्येक कार्य की इन्टरनेट पर जांट की जा सकती हैं जो बिलकुल साफ, बिचौलिया मुक्त और पारदर्शी हैं।

Bihar Bhu Naksha 2020

बिहार में, इन वादो पर पाबंदी लगाने का सरकार का प्रयास

बिहार में इन जमीन-वादों पर सख्त कार्रवाई करते हुए बिहार सरकार ने अब जमीन से जुड़े हर काम की पारदर्शिता तय की है और यह सुनिश्चित किया है कि अब जमीन से जुड़े हर काम को कहीं भी, कभी भी इंटरनेट पर चेक किया जा सके. और जिसे नकारा नहीं जा सकता क्योंकि यह जानकारी लगातार अपडेट की जाती है। बिहार सरकार के इस प्रयास से प्रखंड स्तर पर कर्मचारियों की जवाबदेही तय करने का प्रयास किया गया है. इस कार्रवाई के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं इस प्रकार हैं-

बिहार राशन कार्ड 2022

भूमि से संबंधित वाद का धिनौना चेहरा-

बिहार में भूमि विवाद को लेकर 10 में से 7 लोग रोजाना अदालतों के चक्कर लगा रहे हैं और उन दौरों का कोई स्पष्ट नतीजा नहीं निकल रहा है. कई बार तो स्थिति इतनी विकट हो जाती है कि हत्या और अपहरण तक की नौबत आ जाती है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि बिहार में जमीन से जुड़े तमाम वादों का चेहरा बेहद शर्मनाक चेहरे पर दिख रहा है, चाहे वह प्रखंड यानि प्रखंड स्तर पर कर्मचारियों द्वारा रिश्वत की मांग की हो, कई मालिकों की मांग हो. वही जमीन या दस्तावेज। धांधली कर किसी की जमीन हड़पना।

1 बिहार भू-लेख-

बिहार में अब अपनी जमीन अर्थात् भू-लेख देखना बेहद सरल हो गया हैं जिससे भूमि के स्वामियो को रिश्वतखोर कर्मचारियों के चंगुल मुक्त कर दिया हैं और उनकी खुसामद से भी उन्हें निजाद दिलाने का प्रयास किया गया हैं।

बिहार में अपना भू-लेख देखने के लिए आपको,’’ अपना खाता ’’ वेबसाइट पर जाकर अपनी भूमि से संबंधित जरुरी जानकारी डालकर आप सरलता से और बिना किसी की खुशामद और रिश्वत दिये जांच कर सकते हैं, देख सकते हैं।

बिहार फसल बीमा योजना

2 बिहार में, जमाबंदी-

जमाबंदी से साधा-सा अर्थ लिया जाता हैं कि, उपर्युक्त भूमि इस व्यक्ति के नाम से जमा हैं और इसका दूसरा अर्थ हैं कि, आपके द्धारा क्रय की गई भूमि का ’’ रजिस्टर-2 में शामिल होना ’’, उपर्युक्त दोनों अर्थो से भूमि के वास्तविक मालिक की पुष्टि की जाती हैं।

बिहार में, अपनी जमाबंदी की जांच करने के लिए आपको सिर्फ, लैंड रिकार्डस ’’ पर जाकर अपना खाता, खेसरा या फिर जमांबदी नं, पृष्ठ संख्या व भाग संख्या से संबंधित जानकारी डालकर सरलता से आप अपनी जमाबंदी देख सकते हैं और इस सुविधा के द्धारा आप भूमि क्रय करने से पहले ये भी जांच कर सकते हैं कि, उस भूमि का वास्तविक मालिक कौन हैं, जिससे आप ठगे ना जा सके।

3 बिहार में भू-नक्शा-

बिहार में आमतौर पर भू-स्वामियों द्धारा अपनी भूमि का नक्शा बनवाने के लिए कभी कर्मचारी को तो कभी अमीन की जेब को रुपयों से गर्म किया जाता हैं उस पर उनका काम ठीक तरह से नहीं किया जाता। भू-स्वामियों की इसी समस्या का समाधान करते हुए अब भू-स्वामियों को भू-नक्शा की सौगात दी गई हैं जिससे कोई भी भू-स्वामि अपनी भूमि का नक्शा इन्टरनेट के द्धारा जांच सकता हैं, देख सकता हैं वो भी बिना किसी दफ्तर के चक्कर लगाये या किसी को रिश्वत दिए।

सबसे पहले आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं {Official Website}

  • अब आपको अपना जिला, सब डिवीज़न, सर्किल, मौजा, टाइप और शीट का चुनाव करना होगा

Bihar Bhu Naksha 2020

  • इसके बाद आपको मैप में अपने खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा
    खसरा नंबर पर क्लिक करते ही मालिक की जानकारी सामने आ जाएगी।
  • “मैप रिपोर्ट” और “आरओआर रिपोर्ट” इस जानकारी के नीचे दिखाई देंगे।
    मानचित्र देखने के लिए, “मानचित्र रिपोर्ट” लिंक पर क्लिक करें, मानचित्र ऑनलाइन खुल जाएगा।

बिहार अपना खाता ऑनलाइन निकाले: 

बिहार अपना खाता ऑनलाइन निकालने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं {Bihar Apna Khata Portal}

अब आपको अपना खाता देखें के लिंक पर क्लिक करना होगा के पर क्लिक करना होगा जैसा नीचे इमेज मेंदिखाया गया है

Bihar Apna Khata Portal 2020

आप निम्नलिखित तरीकों से अपना खाता देख पाएंगे। इसमें आपको पहला विकल्प मिलेगा जिसमें आप “नाम से मौजा के सभी खाते देखें”, दूसरे विकल्प में “खसरा नंबर द्वारा सभी मौजा खाते देखें”, तीसरे विकल्प में “खाता संख्या द्वारा देखें”, चौथे में विकल्प आपको “खेसरा नंबर” से देखें “और पांचवें विकल्प में” खाताधारक के नाम से देखें ”

Bihar Apna Khata Portal

यदि आप अपना खाता “नाम से सभी मोजा खाते” देखना चाहते हैं। तो आपको अपने मौजा नाम के पहले अक्षर को चुनना है। आपको ऊपर बॉक्स में दिखाया गया है। जिसके बाद उस पत्र से मेल खाने वाले सभी Caprice खातों के नाम दिखाई देंगे। जिसमें आपको अपने करंट अकाउंट का नाम चुनना है। जिसके बाद नीचे एक लिस्ट खुलेगी। यहां आप अपने खाते को रायतधारी, पिता/पति का नाम, खाता संख्या और खेसरा संख्या के अनुसार देख सकते हैं।

बिहार में भू-लेख 2021 से संबंधित नि-शुल्क सहायता नंबर-

बिहार में अपनी भूमि से संबंधित किसी भी जानकारी या दुविधा को दूर करने के लिए एक नि-शुल्क सहायता नंबर इस प्रकार हैं-1800-345-6215 व साथ ही एक ई-मेल आई-डी भी दी गई हैं जो इस प्रकार हैं-  revenuebihar@gmail.com

इसके साथ ही कार्यालय का पूरा पता इस प्रकार हैं- प्रमुख सचिव, राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पुराना सचिवालय, बेली रोड, (800-005) पटना।

Leave a Comment