बिहार बोर्ड 2020 दसवीं का रिजल्ट: यहाँ देखे Bihar Board 10th Class Result

Bihar Board 10th Result Class 2020

Bihar Board Dasvi Ka Result 2020 |  बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 2020 | बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट 2020 | BSEB Board 10th Result 2020 | 

उपर्युक्त विवरण के अनुसार बिहार में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत 17 फरवरी से शुरु होकर 24 फरवरी तक चली और जिसकी परीक्षा-परिणाम की तिथि अप्रैल 2020 में घोषित किये जाने का ऐलान किया गया हैं। इस बार बोर्ड ने, सख्त हिदायत दि हैं कि, कॉपियां जांचने में किसी किस्म की कोताही ना बरती जाए और भाई-भतीजावाद तो दरकिनार करके पारदर्शी मुल्याकंन किया जाए।

भारत में, ऐसा माना जाता हैं कि, बोर्ड कि परीक्षा में ना केवल छात्र परिक्षा देते हैं बल्कि उनके अभिभावक भी परिक्षा देते हैं क्योंकि उनका आगामी भविष्य इस बोर्ड के परिणाम पर निर्भर करता हैं।

बिहार बोर्ड 2020 दसवीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड

महत्वपूर्ण दिनांक

बिहार में 10वीं की बोर्ड की परीक्षा से संबंधित सभी दिनांको को इस तरह से देखा जा सकता हैं ताकि आपको समझने में सहजता महसूस हो, सभी महत्वपूर्ण दिनांक इस प्रकार हैं-

बोर्ड का नाम बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड समिति
परीक्षा का नाम बिहार बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा
BSEB 10th Result 2020
परीक्षा शुरू होने की तिथि 17 फरवरी 2020
परीक्षा की अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020
रिजल्ट की तिथि अप्रैल 2020
रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in  

आप सभी को पता हैं कि, बिहार बोर्ड के 10 कक्षा की परीक्षायें समाप्त हो चुकी हैं और छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों को भी परिणामों का बेसब्री से इंतजार हैं और होना भी चाहिए। इस बार, इस परीक्षा में 6 लाख परीक्षार्थियों ने भाग लिया हैं और पिछले साल इसी परीक्षा में, ’’सावन राज भारती ’’ ने पूरे राज्य में टॉप किया था।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 

परिणामों के लिए आधिकारिक वेबसाइट

छात्रों को अपनी मेहनत का फल देखने में कोई परेशानी ना हो और ना ही कोई गलत जानकारी मिले इसके लिए कुछ आधिकारिक वेबसाइटो का जिक्र यहां किया जा रहा हैं-

  • biharboard.online
  • bssebssresult.com
  • biharboardonline.bihar.gov.in

किस तरह का होगा- रिपोर्ट कार्ड

बिहार में परीक्षा-परिणामों की तिथि जैसे-जैसे करीब आ रही हैं वैस-वैसे ही छात्रों को रिपोर्ड के कृत्रिम दर्शन होने शुरु हो गये हैं तो इस संबंध में हमारा ये दायित्व हैं कि, हम रिपोर्ड कार्ड की कुछ झलकी प्रस्तुत कर दें। कुछ इस तरह का होगा आपका रिपोर्ड कार्ड-

{Form} बिहार स्कॉलरशिप 2020

हमारी यही कामना हैं कि, आप सभी छात्रों की परिणाम शत-प्रतिशत रहे और आपका भविष्य उज्जवता के शिखर को छुए।

परिणाम कैसे देखें?

कई बार हमारे छात्र असमंजस में पड़ जाते हैं कि, परिणाम किस तरह से देखा जाए। इस समस्या को देखते हुए हमने कुछ आधिकारिक वेबसाइटों का उल्लेख किया हैं जहां से उन्हें शुद्ध परिणाम देखने को मिल सकता हैं जिसके लिए उन्हें उन वेबसाइटों पर जाकर अपना सूचना देनी होगी और उनका शुभ परिणाम उनकी आंखों के सामने होगा।

परिणाम ना आने पर परेशान ना हो।

अगर किसी छात्र का परिणाम नहीं दिखाया जा रहा हैं तो उसके लिए आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि कई बार सर्वर खराब हो जाता हैं क्योंकि एक ही साथ बहोत बड़ी संख्या में छात्र अपना-अपना परिणाम देखते हैं जिसकी वजह से कई बार कई छात्रों का परिणाम नहीं दिखाया जाता हैं।

इस सूरत में आप धीरज से काम लें और कुछ समय के बाद दुबारा से देखे। हमें पूरा विश्वास हैं कि, आपका परिणाम शत-प्रतिशत होगा।

कैसे लगाये पढाई में मन | Best Tips in Hindi

एस.एम.एस के माध्यम से परिणाम, बिहार बोर्ड की नई पहल

बिहार बोर्ड में छात्रों की सहूलियत को देखते हुए परिणाम घोषिय करने की दिशा नें एक नया कदम उठाया हैं जो कि, एस.एम.एस के माध्यम से रिजल्ट प्रस्तुत करना हैं।

इस के लिए छात्रों को बस मैसेज में टाइप करें बिहार 10 <स्पेस> रोल नंबर और 56263 पर भेज देना होगा और उसके बाद आपका रिजल्ट आपकी आंखों के सामने होगा। बिहार सरकार की इस पहल ने कहीं ना कहीं छात्रों की इन्टरनेट पर निर्भरता को कम किया हैं।

कॉपी की पुन-जांच का विकल्प

                       छात्रों की सहूलियत को देखते हुए बिहार बोर्ड में, कॉपी की पुन-जांच का विकल्प छात्रों को उपलब्ध कराया हैं ताकि जिन छात्रों को अपनी कॉपी की ठीक से जांच ना होने का संदेह हो उनके संदेह को दूर करते हुए उनकी रिजल्ट की प्रमाणिकता तय की जाए।

री-चेक के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड़ में किया जाता है इसके लिए आप अपने स्कूल से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी और आपको आवेदन करने के लिए प्रति एक विषय शुल्क 500 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद आपका नया रिजल्ट सत्यापित होकर आजायेगा। री-चेक का रिजल्ट उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकता है। और अपने स्कूल में भी देख सकता है।

किसी विषय में असफल छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट का विकल्प

कई बार ऐसा होता हैं कि, हम किसी विषय में कमजोर होते हैं या फिर उस विषय को तय समय के भीतर ठीक तरह से तैयार नहीं कर पाते और उस विषय में फेल हो जाते हैं जिसका हमारे परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

पर छात्रों को ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि उन्हें अपने कमजोर विषय को एक बार फिर से अच्छे से तैयार करके उसमें परीक्षा देने का मौका दिया जाता हैं ताकि छात्र का परिणाम संतोषजनक हो और छात्र उस विषय मे सफलता अर्जित करे जिससे छात्रों का 1 साल खराब होने से बच जाता हैं। साथ ही आपको बता दें कि, कमार्टमेंट की सुविधा के लिए आप ओनलाईन और ओफलाईन दोनो तरह से इसकी आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किसी भी तरह की अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गये नंबर पर संपर्क कर सकते हैं-

फोन नंबर- 0612-2235161  
इस नंबर पर आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक फोन कर सकते हो

इन्हे भी पढ़े…

Leave a Comment