Biwi Ko Khush Karne Ka Tarika | पत्नी को खुश रखने का तरीका

Biwi Ko Khush Karne Ka Tarika | पत्नी को खुश रखने का तरीका

पत्नी को खुश रखने का तरीका

Biwi Ko Khush Karne Ka Tarika patni/biwi/wife ko khush kaise karen/tarika/upay |पत्नी को खुश रखने के उपाय/पत्नी को खुश करने के लिए क्या करें/तरीके | Patni ko Khush Kaise Kare 

पति – पत्नि का रिश्ता सदैव ही एक विवादित रिश्ता माना जाता रहा है क्योंकि कभी पति, पत्नि पर हावी हो जाता है तो कभी पत्नि, पति पर बेलन लेकर हमला करती है हुई नजर आती है और इसीलिए हम, अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बतायेगे कि, Biwi Ko Khush Karne Ka Tarika

पत्नी को खुश रखने का तरीका क्या है?

आइए अब हम, आपको कुछ ऐसे उपायो के बारे में बतायेगे जिनकी मदद से आप अपनी पत्नि को खुख रख सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

Biwi Ko Khush karne Ka Tarika
  1. पत्नि को अपने प्यार का अहसास करवायें

आमतौर पर देखा जाता है कि, पत्नि को ऐसा अहसास होने लगता है कि, उनके पति को उनकी कोई कद्र है नहीं है या फिर उनक पति उनसे प्यार नहीं करत है और यही से आपके विवाहित जीवन में विवाद की शुरुआत होती है और इसीलिए आपको चाहिए कि, आप अपनी पत्नि को अपने प्यार का अहसास करवायें ताकि आपके बीच एक स्वस्थ विवाहित रिश्तो की स्थापना हो सकें।

  1. अपनी पत्नि को अपने बराबर का दर्जा दें / सम्मान दें

पति – पत्नि के आपसी रिश्ते तब शुरु होने लगते है जब पति, पत्नि को खुद पर निर्भर होने का अहसास करवाता है जिससे पत्नि के अह्म को ठेस लगती है औऱ इसीलिए पति को चाहिए कि, वो ना केवल अपनी पत्नि को पर्याप्त सम्मान दे बल्कि अपने पत्नि को अपने बराबर का दर्जा भी प्रदान करें।

Family Ko Khush Kaise Rakhe

  1. कभी – कभी नहीं बल्कि नियमित रुप से पत्नि की तारिफ कीजिए

पति का अपनी पत्नि के प्रति उपेक्षा भाव उनके शादीशुदा जीवन के लिए बेहद खतरनाक होता है और इसीलिए आपको चाहिए केवल अपनी पत्नि के रुठने पर उसे मनाने के लिए उनकी तारिफ ना करें बल्कि नियमित रुप से उनकी तारिफ करें और उन्हें प्रोत्साहित करते रहें।

  1. ससुराल की तारिफ करें

पत्नि का देवी रुप तब जाकर चंडी रुप बन जाता है जब पत्नि के ससुराल वालो का अपमान किया जाता है या उनके अपशब्द कह जाते है और इसीलिए हर पति को चाहिए कि, वो अपनी पत्नि को खुश करने के लिए उसके ससुराल और घरवालो की जायज तारिफ करत रहें।

  1. पत्नि को आगे बढ़ने की प्रेऱणा दें

यदि आपकी पत्नि शिक्षित है और चाहती है कि, वे जीवन में कोई मुकाम हासिल करें तो इसके लिए बहुत जरुरी है कि, आप अपनी पत्नि को आगे बढ़ने की प्रेरणा व प्रोत्साहन प्रदान करें ताकि आपकी पत्नि ना केवल अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें बल्कि आपके बीच के संबंध भी बेहतर हो सकें।

  1. अपने हितैषियो से सलाह लें

पति – पत्नि का रिश्ता बेहद संवेदनशील होता और नाजुक होता है और इसीलिए जब भी आपके आपसी रिश्तो में तनाव या फिर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो तो आपको चाहिए कि, आपने हितैषियो से या फिर किसी परामर्शदाता से परामर्श जरुर लें ताकि पूरी स्थिति को नियंत्रित किया जा सकें।

  1. पत्नि को अपने रिश्ते के भीतर भटक चुके रोमांच से मिलवायें

आमतौर पर देखा जाता है कि, शादी से पहले या फिर शादी के कुछ बाद तक पति – पत्नि साथ में बाहर घूमने जाते है लेकिन कुछ बाद उनकी क्रिया बिलकुल बंद हो जाती है जिससे पति तो बाहर घूम लेते है लेकिन पत्नि भीतर ही भीतर घूटती रहती है और उसका पूरा रोमांच आप पर जाहिर होता है और इसीलिए आपको चाहिए कि, आप अपनी पत्नि को महिने में कम से कम 2-4 बार डेट पर ले जायें।

  1. अपनी पत्नि को समझे

विवाहित जीवन तब विवादित जीवन बन जाता है जब पति, अपनी पत्नि को समझता नहीं है और ना ही उसकी कोई कद्र करता है और इसीलिए आपको चाहिए कि, आप अपनी पत्नि को ना केवल समझे बल्कि उन्हें बराबर महत्व भी दें।

घर में सुख शांति के लिए क्या करना चाहिए 

  1. कभी – कभी उनके कामो में हाथ बटायें

पत्नि के बार क्रोधित और तनावग्रस्त होने के अनेको उपाय होते है और इसीलिए जब आप अपनी पत्नि को तनावग्रस्त महसूस करे तो आपके लिए बेहद जरुरी है कि, आप अपनी पत्नि के कामो में हाथ बटायें ताकि आप और आपकी पत्नि के बीच बेहतर संबंध स्थापित हो सकें।

  1. एक – दूसरे के प्रति ईमानदार रहें

शादीशुदा जीवन में शक, ना केवल शादीशुदा जीवन को बर्बाद कर देता है बल्कि पूरी स्थिति को अनियंत्रित कर देता है और इसीलिए आप सभी को चाहिए कि, आप अपनी पत्नियो को समझे और उनके प्रति ईमानदार रहें आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से बताया कि, आप अपनी पत्नि को कैसे खुश कर सकते है और कैसे एक अच्छी व स्व्स्थ विवाहित जीवन का आनन्द प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment