जानिए घर में सुख शांति के लिए क्या करना चाहिए | Sukh Shanti Ke Liye Kya Kare

Ghar Mein Sukh Shanti Ke Liye Kya Karna Chahiye

Ghar Me Shanti Ke Liye Kya Karna Chahiye | ghar mein sukh shanti ke liye kya karna chahiye | ghar mein shanti rakhne /banane/upay/laane /rehne ke liye kya karna chahiye | घर में सुख शांति लाने के उपाय इन हिंदी/ बताओ/ | घर में सुख शांति लाने के उपाय बताएं | घर में सुख शांति लाने के लिए क्या उपाय करें

हम अपने इस लेख में अपने पाठको को बताने जा रहे हैं कि, अपने घर में सुख शांति के लिए क्या करना चाहिए ताकि हमारे घरो में सुख-शांति का वास हो सके और घर की उन्नति हो सकें।

घर में सुख शांति लाने के उपाय बताएं

जानिए घर में सुख शांति के लिए क्या करना चाहिए, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताना चाहते हैं उन कुछ बेहद सरल और सहज उपायो के बारे में जिनसे आप अपने घर को सुख और शांति का मंदिर बना सकते हैं और अपने सुखी घर की नींव पर अपने उज्जवल भविष्य का महल खड़ा कर सकते हैं।

Gahr Me Sukh Shanti Ke Liye Kya Kare

घर में सुख और शांति को होना घर के सदस्यो की खुशी के लिए बहोत जरुरी हैं इसलिए हम आपको कुछ विधिया बतायेगे जिनका पालन करके आप अपने घर में सुख और शांति को लाकर अपने घर का विकास कर  सकते हैं।

इसे भी पढ़े: अब सिर्फ एक Click से जानिए Aadhar Card से जुड़े सभी सवाल!

सुख औऱ शांति क्या होती हैं ?

सुख औऱ शांति हमारे जीवन के दो आधार होते हैं जिन पर हमारा पूरा वर्तमान और भविष्य निर्भर करता हैं। इस पर हमारे जीवन की उन्नति-प्रगति, समाज में हमारा स्थान, हमारी सामाजिक और आर्थिक स्थिति, हमारे सामाजिक संबंध और हमारी पूरी कार्यप्रणाली निर्भर करती हैं।

सुख और शांति के लिए आज पूरी दुनिया में हाहाकर मचा हुआ हैं पर बहोत कम लोगो को ही ये प्राप्त हैं जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया में अराजकता का माहौल हैं।

अपने इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि, आप किस तरह से अपने घर में सुख और शांति का पर्दापण करा सकते हैं और अपने जीवन और भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े {New Rate} LPG Gas Price April 2020

घर में सुख और शांति के लिए करें ये उपाय अपनाएं

घर में सुख और शांति को बनाये रखने के लिए आप कर सकते हैं ये उपाय-

  1. माता-पिता का करें सम्मान और आदर

घर में माता-पिता का सम्मान और आदर करना देवताओं का आदर-सम्मान करने के बराबर हैं या उससे भी अधिक हैं। इसलिए घर में सुख और शांति बनाये रखने के लिए सदा अपने माता-पिता का सम्मान और आदर करें, उनका कहा माने और उनके द्धारा दी गई शिक्षा का पालन करें।

  1. प्रातकाल में भक्ति जरुर करें

अपने घर में सुख और शांति बनाये रखने के लिए हमे अपने आपा-धापी भरी जीवन-शैली में हर सुबह अर्थात् प्रातकाल का समय भक्ति के लिए जरुर समर्पित करें और पूरे परिवार के साथ मिलकर पूजा-अर्चना करें।

इसे भी पढ़े अब EPF से 75 प्रतिशत से कम राशि भी निकाले

  1. भूलकर भी ना रखे झाडू को खड़ा

यदि आप अपने घर में सुख और शांति बनाये रखना चाहते हैं तो भुलकर भी कभी झाड़ू को खडा मत रखना और ना ही आते-जाते उसे लांघना या उसे पैर लगाना क्योंकि इससे घर की कभी तरक्की या प्रगति नही होती हैं।

  1. कभी भी बिस्तर पर खाना ना खाये

कभी भी बिस्तर पर बैठ कर खाना ना खाये और ना ही अपने बच्चो या घर के दूसरो सदस्यो को खाने क्योंकि इससे नकारात्मक सपने आते हैं घर के सदस्यो पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं जिससे घर की सुख औऱ शांति पर ग्रहण लगता हैं।

  1. व्यवस्थित तरीके से रखे जूते-चप्पल

घर में आने वाले सदस्यो को हम कितना संभाल कर रखते हैं ठीक उसी तरह से हमें इन सदस्यो के साथ घर में आने वाले जूते-चप्पलो को भी व्यवस्थित करके रखना चाहिए। जूते-चप्पलों को इधर-उधर फेंककर या फिर उल्टा-पुल्टा रखने से घर में सुख-शांति का नाश होता हैं और घर में कलेश का प्रवेश होता हैं।

Corona Relief Fund: सभी लाभार्थी को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता

  1. पूजा-अर्चना के लिए तय करें उचित समय

घर में सुख-शांति के लिए बेहद जरुरी हैं कि, घर में पूजा-अर्चना के लिए सुबह 6 से 8 बजे का समय तय करें और साथ ही पूजा धरती पर आसन बिछा करे करें। पूजा के समय के समय आपका मुहं उत्तर या पूर्व दिशा में होगा चाहिए तभी पूजा सफल होती हैं।

  1. भोजन की पहली रोटी रखे गाय के लिए

घर में सुख और शांति इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि, आप अपने भोजन से पहली रोटी गाय के लिए रखते हैं या फिर नहीं। इसलिए सदैव अपने भोजन की पहली रोटी गाय के लिए जरुर रखे और ना सिर्फ रखे बल्कि गाय को अपने हाथो से खिलाए।

  1. जल भरा कलश जरुर रखे घर में

घर में सुख और शांति के लिए देवताओ को प्यासा बिलकुल ना रखे बल्कि घर के पूजा घर में शीतल जल से भरा एक कलश जरुर रखें ताकि देवता प्रसन्न हो और उनकी प्रसन्नता पर ही आपके घर की सुख-शांति की वृद्धि होगी।

जानिए कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव

  1. बडो का आदर-सम्मान करें

घर में सुख और शांति के लिए अपने घर के बड़े सदस्यो का आदर-सम्मान जरुर करे क्योंकि घर के असली देवता ये ही होते हैं और इनके आर्शीवाद से ही घर में सुख और शांति आती हैं।

  • बड़ो से परामर्श जरुर लें

किसी भी नये काम में ये घर से जुडे या बाहर से जुडे हर काम में अपने बड़े-बुजुर्गो का परामर्श जरुर लें जिससे आपका सही मार्गदर्शन होगा और आपके घर में सुख-शांति का वास होगा।

अन्त, उपरोक्त विधियों के द्धारा का पालन करने पर आपके घर में सदा सुख और शांति बनी रहेगी और घर के सदस्यो के चेहरो पर सदा हंसी और खुशी रहेगी।

Tension Ko Kaise Door Kare In Hindi

Leave a Comment