Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2022 Online Registration, Last Date

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2022 Online Registration, Last Date

पौनी पसारी योजना छत्तीसगढ़ 2022

छ्त्तीसगढ़ सरकार द्धारा राज्य में बेरोजगारी की गंभीर समस्या को समाप्त करने और राज्य की शान कहे जाने वाले पारम्परिक व्यवसाय को पुन जीवित करने के लिए राज्य सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2022 को लांच कर दिया गया है व साथ ही साथ जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा ताकि राज्य के सभी इच्छुक आवेदक, इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें और अपना सामाजिक व आर्थिक विकास कर सकें।

chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2021-22


छत्तीसगढ़ राज्य में पारम्परिक व्यवसाय को प्रेरित व प्रोत्साहित करके बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्री. भूपेश बधेल जी के द्धारा आधिकारीक तौर पर 5 दिसम्बर, 2022 को CG Pauni Pasari Yojana 2022 को लांच किया गया, CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत सभी पारम्परिक व्यवसाय के लिए कुल 255 पौनों पैसारों बाज़ारों को निर्माण राज्य के कुल 166 नगरिय निकायों में की जायेगी, हम, आपको बता दें कि, इस कल्याणकारी योजना के तहत कुल 12,000 नागरिको व जनता को इस योजना का लाभ सीधे तौर पर प्रदान किया जायेगा और साथ ही साथ CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत महिलाओँ को कुल 50 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जायेगा।
अन्त हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी को विस्तार से CG Pauni Pasari Yojana 2022 की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि राज्य के सभी आवेदक, इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2022 – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम क्या है? CG Pauni Pasari Yojana 2022
योजना का शुभारम्भ किसने किया? छत्तीसगढ़ सरकार
योजना का उद्धेश्य क्या है? राज्य मे पारम्परिक व्यवसाय को बढ़ावा देना।
योजना का लाभ / फायदा क्या है? योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को रोजगार के अलग – अलग अवसर प्रदान किये जायेंगे।
योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा? छ्त्तीसगढ़ के कुल 12,000 नागरिको इसका लाभ मिलेगा।
योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया क्या है? जल्द जारी किया जायेगा
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक क्या है? जल्द जारी किया जायेगा
योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर क्या है? जल्द जारी किया जायेगा

छत्तीसगढ़ पैनी पैसारी योजना 2022 – क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य शुरू से ही पारंपरिक व्यवसायों के लिए प्रसिद्ध रहा है, लेकिन पिछले कुछ दशकों में, राज्य के पारंपरिक व्यवसायों में लगातार गिरावट आई है और साथ ही पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बड़े पैमाने पर बेरोजगारी। और इस स्थिति को बदलने के लिए मुख्यमंत्री श्री. 5 दिसंबर, 2020 को भूपेश बधेल जी द्वारा सीजी पौनी पासारी योजना शुरू की गई थी।
इस योजना के तहत न केवल राज्य के पारंपरिक व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा, बल्कि साथ ही राज्य में फैल रही बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने के लिए नए और सुनहरे रोजगार पैदा होंगे ताकि राज्य के साथ-साथ राज्य के नागरिक भी सतत और सर्वांगीण विकास होगा। विकास सुनिश्चित किया जा सकता है।

chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2022 का उद्धेश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य में, पारम्परिक व्यवसाय को बढ़ाव देना,
राज्य में फैली बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करना,
CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी महिला आवेदकों को कुल 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जायेगा,
छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 12,000 नागरिको को योजना में शामिल करके लाभान्वित करना,
रोजगार के नये व सुनहरे अवसर उत्पन्न करना आदि।
उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको विस्तार से CG Pauni Pasari Yojana 2022 के उद्धेश्य के बारे में बताया।

छत्तीसगढ़ पैनी पैसारी योजना 2022 – लाभ व फीचर्स क्या है?

इस योजना के तहत सभी आवेदकों को कई तरह के लाभों व फीचर्स की प्राप्ति होगी जो कि, इस प्रकार से हैं-
छत्तीसगढ़ राज्य में पारम्परिक व्यवसाय को प्रेरित व प्रोत्साहित करके बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्री. भूपेश बधेल जी के द्धारा आधिकारीक तौर पर 5 दिसम्बर, 2020 को CG Pauni Pasari Yojana 2022 को लांच किया गया,
राज्य के हमारे जो भी पारम्परिक व्यवसाय करने वाले लोग है उन्हे अपना पारम्परिक व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जायेगी,
CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत सभी पारम्परिक व्यवसाय के लिए कुल 255 पौनों पैसारों बाज़ारों को निर्माण राज्य के कुल 166 नगरिय निकायों में की जायेगी,
हम, आपको बता दें कि, इस कल्याणकारी योजना के तहत कुल 12,000 नागरिको व जनता को इस योजना का लाभ सीधे तौर पर प्रदान किया जायेगा,

CG गोधन न्याय योजना 2022

महिला व पुरुषों के बीच के भेद को समाप्त करने के लिए सभी को बराबर लाभ प्रदान किया जायेगा,
CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत महिलाओँ को कुल 50 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जायेगा,
योजना का लाभ सभी को प्राप्त हो इसके लिए कुल 30 हजार करोड़ रुपयो का बजट जारी किया गया है ताकि इस योजना का सफल व सार्थक क्रियान्वयन किया जा सकें और राज्य मे फैली बेरोजगारी की समस्या को समाप्त किया जा सकें आदि।
उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी आवेदकों व पाठकों को विस्तार से CG Pauni Pasari Yojana 2022 के मुख्य लाभों व विशेषताओं के बारे में बताया ताकि आप सभी इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

CG Pauni Pasari Yojana 2022 – योग्यता क्या है?

इस योजना में आवेदन के लिए राज्य के सभी आवेदकों को कुछ योग्यताओँ की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं-
सभी आवेदक, अनिवार्य तौर पर छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होने चाहिए,
CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत सभी आवेदक, किसी ना किसी पारम्परिक व्यवसाय में शामिल होना चाहिए और
योजना के तहत सभी आवेदक, अनिवार्य तौर पर बेरोजगार होने चाहिए आदि।
उपरोक्त सभी योग्यताओँ की पूर्ति करने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य के हमारे सभी आवेदक, इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

छत्तीसगढ़ पैनी पैसारी योजना 2022 – किन दस्तावेजो की जरुरत होगी?

आवेदक का आधार कार्ड,
वोटर आई.डी कार्ड,
CG Pauni Pasari Yojana 2022 के तहत आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र,
राशन कार्ड,
आय प्रमाण पत्र,
पास पोर्ट साइज पोटो व
चालू मोबाइल नंबर आदि।
उपरोक्त सभी दस्तावेजों की पूर्ति करके राज्य के सभी आवेदक, इस कल्याणकारी योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

CG Pauni Pasari Yojana 2022 – आवेदन हेतु करना होगा इंतजार?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्धारा राज्य में फैली बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने व पारम्परिक व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर CG Pauni Pasari Yojana 2022 की घोषणा कर दी गई है लेकिन अभी आवेदन प्रक्रिया को शुरु नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही इस आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा ताकि राज्य के इच्छुक आवेदक, इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें और अपना सामाजिक व आर्थिक विकास कर सकें।
अन्त, जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जाता है हम, त्वरित गति से आपको अपने अगले आर्टिकल की मदद से इसकी सूचना देंगे ताकि आप सभी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकार ीके लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है, धंन्यवाद।

Leave a Comment