Charan Paduka Yojana 2023 MP | चरण पादुका योजना क्या है, लाभ व ऑनलाइन आवेदन

Charan Paduka Yojana MP 2023

रण पादुका योजना क्या है, लाभ व ऑनलाइन आवेदन | Charan Paduka Yojana 2023 MP Online Registration/Online Apply Pdf Form

दोस्तों आज में आपको अपने इस आर्टिकल में “Charan Paduka Yojana 2023 MP” के बारें में जानकारी दूंगा यहाँ पर मैं आपको बताऊंगा कि यह योजना क्या है और कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके लिए आपको यह लेख ध्यान से अंत पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना मध्य प्रदेश (एमपी) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, सिंगरौली में बैगा जनजाति की महिलाओं को साड़ी, चप्पल और छाते दिए जाएंगे , जबकि उनके भाइयों को जूते दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, योजना के हिस्से के रूप में, तेंदू पत्ता संग्राहकों के बैंक खातों में 200 रुपये की मौद्रिक राशि जमा की जाती है।

चरण पादुका योजना भारत के मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस पहल के तहत, सरकार का लक्ष्य तेंदूपत्ता तोड़ने वालों को जूते, महिलाओं के लिए साड़ी और पुरुषों के लिए जूते उपलब्ध कराना है। योजना का क्रियान्वयन स्थानीय प्रशासन अथवा ग्राम पंचायत द्वारा किया जा रहा है।

Charan Paduka Yojana MP

Short Details

Yojana Charan Paduka Yojana MP
योजना का लाभइस योजना के माध्यम से तेंदू पत्ता तोड़ने वाले भाई-बहनों को साड़ी, जूते और पानी की बोतल जैसी कई चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही छाता खरीदने के लिए 200 रुपये अलग से दिए जाएंगे.
State Madhya Pradesh (MP)
Official WebsiteNot Released

चरण पादुका योजना क्या है?

इस योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। सरकार चरण पादुका योजना के तहत लाभार्थियों को साड़ी, जूते और चप्पल जैसे लाभ प्रदान किए जाएंगे । इस योजना का उद्देश्य तेंदूपत्ता तोड़ने वालों की कामकाजी परिस्थितियों और वित्तीय कल्याण में सुधार करना है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट 2023 

[2.0] Ladli Behna Yojana 2.0 Registration

चरण पादुका योजना का लाभ क्या है?

  • इस योजना के तहत, पुरुष तेंदूपत्ता तोड़ने वालों को जूते प्रदान किए जाते हैं, जबकि महिला तेंदूपत्ता तोड़ने वालों को साड़ी और जूते प्रदान किए जाते हैं।
  • इस योजना का उद्देश्य तेंदूपत्ता संग्रहकर्ताओं (तेंदूपत्ता संग्राहकों) और मजदूरों को कल्याणकारी लाभ प्रदान करना है।
  • यह योजना नवंबर 2005 में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई थी और शुरुआत में तेंदूपत्ता संग्राहक2 के प्रति परिवार एक पुरुष सदस्य को मुफ्त जूते प्रदान किए जाते थे।
  • पिछले कुछ वर्षों में, इस योजना का विस्तार महिलाओं को शामिल करने के लिए किया गया है, और अब उन्हें जूते के बजाय सैंडल प्रदान किए जाते हैं।

Charan Paduka Yojana 2023 MP Online Registration कैसे करें?

दोस्तों अभी इस योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को जारी किया गया है। जैसे ही इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा यहाँ अपडेट कर दिया जायेगा। इसके लिए आप हमारे ब्लॉग hindisarkariyojana.in पर बने रहे।

Leave a Comment