कोरोना वायरस से कैसे बचें: Coronavirus Se Kaise Bache In Hindi

कोरोना वायरस से कैसे बचें: Coronavirus Se Kaise Bache In Hindi

Coronavirus Se Kaise Bache In Hindi

Coronavirus Se Kaise Bache :- दिसंबर 2019 में जो पहली बार कोरोना वायरस पाया गया और आज इन दो-तीन महीनों में कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि अब बहुत सारे देश इसकी चपेट में आ चुके हैं कोरोना वायरस उन वायरस का समूह है समय समूह है जो जानवर और इंसानों के बीच में संक्रमित होती है । इस कोरोना वायरस जो 2019 में चाइना से निकला था  उसकी चपेट में बहुत सारे लोग आ चुके हैं।  इस बीमारी के संक्रमण बुखार, सुखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ शामिल है ज्यादातर ये यह वायरस नमोनिया पैदा कर देता है और किडनी भी फेल कर सकता है और यह भी हो सकता है कि इंसान की मृत्यु तक हो जाए।

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस वायरस का इलाज ढूंढने में लगे हैं लेकिन इस भयंकर बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं मिला।  लेकिन जब तक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization)  यानी WHO ने इस वायरस से बचने के बहुत से उपाय बताए हैं जो मैं आपको बताने जा रहा हूं क्योंकि यह वायरस हवा के द्वारा  एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेजी से फैलता है।  इसलिए हमें अभी उन लोगों से बचना है जिनको खासी या बुखार है।

Coronavirus Se Kaise Bache 2022

Coronavirus Se Kaise Bache 2022

आइए जानते हैं यह वायरस किस तरीके से फैलता है और आप किस तरह अपने आप को इस बारे से बचा सकते हैं  यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में छींकने या खांसने ने के माध्यम से आता है जब कोई व्यक्ति खासता है तो उसके मुंह से बहुत छोटी-छोटी पानी की बूंदे निकलती है जो हमें दिखाई नहीं देती अगर दूसरा व्यक्ति साँस के द्वारा यह छोटी छोटी पानी की बुँदे अपने अंदर ले लेता है तो यह वायरस उसके अंदर फैल जाता है इसलिए आपको चाहिए कि जो भी व्यक्ति खासे उससे कम से कम १ मीटर दूरी पर रहे।

Read: CoronaVirus Kya Hai in Hindi

और जब भी आप बाहर ट्रैवलिंग करें किसी बस में या ऑटो में तो सबसे पहले आपको चाहिए कि आप जब भी घर पर आए सबसे पहले अपने हाथ और मुंह को अच्छी तरीके से धोए उसके बाद ही खाना खाए कभी भी ना बिना खाना न खाये और न ही कुछ पीये।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) ने खासतौर से जिस बात पर ध्यान देने के लिए कहा गया है कि जब भी आप कहीं ट्रैवलिंग करते हैं आपको अपने पास अल्कोहल जेल रखे कर उसको अपने हाथ पर स्प्रै करते  रहना चाहिए।   जिससे आपके हाथो पर जो दूसरों के जर्म्स  लगे होंगे वह खत्म हो जायेगे।

Hindi Sarkari Yojana

बीते वर्षों से हमारा देश इस वायरस से जंग लड़ रहा है और हर बार ये अपने साथ एक नया वायरस भी लेकर आता है, दोस्तों हमारी इस बिमारी के साथ जंग में हमारा हथ्यार सिर्फ सावधानी बरतना है और भीड़ भाड़ से बचना है बीते वर्ष लापरवाही से हमें बहुत नुकसान उठाना पड़ा बहुत से अपनों को खाया , hindisarkariyojana आप से अपील करतें है आप सावधानी बरतिए कम से कम घर से बहार जाइये और मास्क ज़रूर पहनिए जितना ज़्यादा हो सके भीड़ भाड़ से बचिए और अपनों को भी बचाइए
हम आपके स्वस्थ और बेहतर भविष्य की कामना करते हैं।
धंन्यवाद।

Leave a Comment