मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक | Death Certificate Check Online | आवेदन

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक 2020-2021 राजस्थान/महाराष्ट्र  | Death Certificate Check Online 2020-2021 | death certificate online apply for UP/Delhi/Haryana/Bihar/Tamilnadu/Rajasthan/Assam/Jharkhand/Sdmc/mp/cg ~ मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक 

घर में जब किसी की आकस्मिक मृत्यु या फिर प्राकृतिक मृत्यु हो जाती हैं और घर का कोई एक सदस्य हमें रोता-बिलखता छोड़ जाता हैं उस सूरत में हम कहीं ना कहीं भीतर ही भीतर टूट से जाते हैं और हमारे रोजमर्रा के कार्यों में कहीं ना कहीं धीमापन आ जाता हैं और ऐसा होना बेहद स्वाभाविक हैं और होना ही चाहिए पर अपने परिजन की मृत्यु के साथ ही उसका अस्तित्व भी समाप्त नहीं होता हैं बल्कि मृत्यु के बाद कई ऐसे काम हैं जहां हमें उस दस्तावेज की जरुरत पड़ती हैं जो उन्हें मृत प्रमाणित करें।

क्या हैं मृत्यु प्रमाण पत्र ?

शहरी विकास विभाग द्धारा जारी इस दस्तावेज का मुख्य अर्थ होता हैं किसी भी व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करना कि, अमूक व्यक्ति की मृत्यु की पुष्टि की जाती हैं और इसमे किसी भी तरह का कोई संदेह या फिर साजिश नहीं की गई हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र 2020

क्या उपयोगिता हैं मृत्यु प्रमाण पत्र कि ?

व्यक्ति की मृत्यु से ही उसकी मृत्यु प्रमाणित नहीं होती बल्कि इसके लिए सरकार द्धारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता हैं जिसका नाम हैं,’’ मृत्यु प्रमाण पत्र ’’, जो उस व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करता हैं। आखिर इसका उपयोग क्या हैं? आईए जानते हैं इन बिंदुओं के सहायता से-

  1. व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करने के लिए,
  2. जीवन बीमा में व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करने के लिए,
  3. बैंक में व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करने के लिए
  4. सभी प्रकार से सरकारी कामों में मृत्यु प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती हैं।

उपरोक्त कारणों से हमने जाना कि, आखिर मृत्यु प्रमाण पत्र की उपयोगिता क्या हैं।

अधिनियम 1969 और मृत्यु प्रमाण पत्र का संबंध-

                                      भारत सरकार द्धारा इस पूरा प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए ही मृत्यु प्रमाण पत्र के संबंध में अधिनियम 1969 को लाया गया जिसके तहत 21 दिनों के भीतर व्यक्ति की मृत्यु का पंजीकरण करवाना अनिवार्य हैं और 7 दिनों के भीतर मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इस अधिनियम से पहले ये पूरी प्रक्रिया बेहद कष्टदायक होती थी और कई बार दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे इसी को देखते हुए सरकार ने इस संबंध मेँ कदम उठाया और अधिनियम 1969 को अपनाया ताकि कोई व्यक्ति अपने परिजन की मृत्यु से तो दुखी हो पर हमारी प्रक्रिया से दुखी ना हो।

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किन दस्तावेजों की कि जा सकती हैं मृत्यु प्रमाण पत्रे बनवाने के लिए-

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने  के लिए निम्न दस्तावेजों की मांग की जा सकती हैं-

  • यदि मृतक व्यक्ति की मृत्यु किसी अस्पताल में होती है। तो चिकित्सा प्रभारी द्वारा जारी प्रपत्र की आवश्यकता होती है। इसी तरह यदि जेल में तो जेल प्रभारी द्वारा जारी, गांव में तो ग्राम प्रधान द्वारा जारी निर्धारित प्रपत्र की आवश्यकता पढ़ती है।
  • आधार कार्ड राशन कार्ड की कॉपी।
  • ऑनलाइन ₹10 का भुगतान करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग ATM कार्ड इत्यादि का होना भी आवश्यक है।

उपरोक्त दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी, जब भी आप मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।

 

ऑनलाईन आवेदन के लिए कौन-से दस्तावेज लगेंगें-

मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आप जब भी आवेदन करेंगं तब आपको किन-किन दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी? उनकी सूची इस प्रकार हैं-

  1. पैन कार्ड
  2. वोटर कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. बैंक पासबुक
  5. चिकित्सालय का मृत्यु प्रमाण पत्र
  6. राशन कार्ड

उपरोक्त दस्तावेजों के आधार पर आप मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

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इस तरह से करें ऑनलाईन आवेदन-

                            मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए इस तरह से आप हमारे द्धारा बताये गये चरणों के अनुसार सरलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  • यदि आप उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यूपी ऑनलाइनup online की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद यदि आप रजिस्टर्ड यूजर है तो अपना यूजर पासवर्ड डालकर लॉग इन करके आवेदन पत्र भर सकते है।
  • यदि आपरजिस्टर्ड यूजर नहीं है तो New Regsiter User पर क्लिक करके अपनी आईडी बनानी होगी।
  • आईडी बनाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। जिसमे आपकोमृत्यु प्रमाण पत्र का चयन करना होगा।
  • मृत्यु प्रमाण पत्र का चयन करने के बाद आपकोउत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण का आवेदन पत्र दिखेगा। जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा। इसके साथ ही आपको कुछ दस्तावेजो को इन्टरनेट की सहायता से अपलोड करना होगा।

ऊपर बताए गये चरणों के अनुसार आप बिना किसी परेशानी के सरलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

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हमारे आवेदन कि स्थिति क्या हैं कैसे जाने ?

                                   आपने आवेदन किया पर आपको ये पता ही नहीं कि, आपके आवेदन कि स्थिति क्या हैं या फिर आवेदन स्वीकार हुआ या अस्वीकृत हुआ। इसलिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए आप हमारे द्धारा बताये गये चरणों के अनुसार समय-समय पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। वे चरण इस प्रकार हैं-

  • सबसे पहले आप को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • साईट पर पहुंचने के बाद साइड में आवेदन की स्थिति देखें पर क्लीक करके अपने आवेदन की संख्या डालना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लीक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके आवेदन की स्थिति आपके स्क्रीन पर शो होगी।

उपरोक्त चरणों का अनुसरण करते हुए आप सरलता से अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और यथा-स्थिति कार्यवाई कर सकते हैं।

अन्त में, सिर्फ यहीं कहा जा सकता हैं कि, किसी भी परिजन की मृत्यु के तुरन्त बाद उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा लें ताकि बाद में उनकी मृत्यु को प्रमाणित किया जा सके ताकि उनकी मृत्यु पर संदेह करके कोई भी कहीं भी उनका अपमान ना कर सकें।

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