Facebook Kaise Chalaya Jata Hai ? Facebook Par Account Kaise Banaye

Facebook Kaise Chalaya Jata Hai

। Facebook Kya Hai? ।। फेसबुक कैसे चलाया जाता है? ।। facebook ki puri jankari? ।। facebook par account Kaise banaye | Facebook Kaise Chalaya Jata Hai 

 

फेसबुक पर आपका अकाउंट ना हो, ये असंभव है क्योंकि पूरी दुनिया आज के समय में, फेसबुक पर मौजूद है लेकिन फिर भी हम, आपसे पूछना चाहते है कि, क्या आप Facebook Kaise Chalaya Jata Hai  या फिर facebook ki puri jankari? के बारे मे, जानते है यदि नहीं जानते है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम, आपको अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से बतायेगे कि, Facebook Kya Hai? ।। फेसबुक कैसे चलाया जाता है? और साथ ही साथ facebook ki puri jankari? के बारे में, भी बतायेगे।

Facebook Kaise Chalaya Jata Hai

Facebook Kya Hai Aur Ise Kaise Chalate Hai? को समर्पित हमारा ये आर्टिकल उन लोगो के लिए है जिनका ना तो फेसबुक पर अपना कोई अकाउंट है और ना ही वे फेसबुक के बारे में, कुछ जानते है अर्थात् जिनके लिए फेसबुक बिलकुल नया प्लेटफॉर्म है और इसीलिए वे भी फेसबुक पर अपना अकाउंट बना सकें और उसे अच्छे से चला सकें इसके लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से Facebook Kya Hai Aur Ise Kaise Chalate Hai? ।। Facebook Kya Hai? ।। फेसबुक कैसे चलाया जाता है? ।। facebook ki puri jankari? प्रदान करेंगे।

Google किसने बनाया? इसका मालिक कौन है? – जानिए सम्पूर्ण जानकारी

उपरोक्त सभी Facebook के अलग – अलग लाभ है जिन्हें हम, प्राप्त करते है।

Facebook से संबंधित कुछ सामान्य शब्दावली का अर्थ क्या है?

यहां हम, Facebook के उन कुछ सामान्य शब्दो के अर्थो का विश्लेषण करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Marketplace

Facebook का एक सामान्य शब्द है Marketplace जो कि, फेलबुक चलाने वालो को पोस्ट करने, पोस्ट पढ़ने और पोस्ट पर रिप्लाई करने आदि की सुविधा प्रदान करता है।

  1. Groups

फेसबुक में, Groups वो शब्द है जिसका प्रयोग हम, अपने दोस्तो व परिजनो को लगातार अपने सम्पर्क में, रखने के लिए करते है ताकि हम, त्वरित गति से उनसे सम्पर्क कर सकें और साथ ही साथ अपना मनोरंजन भी कर सकें।

  1. Events

फेसबुक में, Events शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब हम, किसी विशेष समारोग अर्थात् Events

को किसी के साथा सांझा करते है, Event में, किसी को निमंत्रण देते है आदि।

  1. Pages

फेसुबक में, पेज शब्द का अर्थ होता है कि, फेसबुक का प्रत्येक प्रयोगकर्ता अपने पसंद के किसी भी विषय पर अपना फेसबुक पेज बना सकता है और उसे लोगो के साथ शेयर करके लोकप्रियता के साथ – साथ कमाई भी कर सकता है।

  1. Notification

फेसबुक पर जब भी कोई नया पोस्ट किया जाता है या फिर किसी पोर्ट पर कोई कमेंट किया जाता है तो हमें, इसकी सूचना Notification द्धारा प्रदान किया जाता है।

  1. News Feed

जब कभी हम, अपने अकाउंट को अपडेट करते है या फिर अपने किसी पोस्ट को अपडेट करते है तो उसकी जानकारी हमें, News Feed की मदद से प्रदान की जाती है।

  1. Tag

फेसबुक में, टैग का अर्थ होता है किसी पोस्ट को मार्क करना या फिर किसी पोस्ट को किसी खास श्रेणी में, वर्गीकृत करना।

  1. Like

जब हम, किसी पोस्ट, वीडियो या अन्य वस्तु को पसंद करते है तो उसे लाइक के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है।

  1. Timeline

हमारे द्धारा किसी भी तरह के बदलाव या अपडेशन को Timeline द्धारा दर्शाया जाता है।

  1. Presence of Technology

फेसबुक का Presence of Technology नामक गुण अर्थात् फीचर बेहद खास है क्योंकि कई बार फेसबुक पर हमारे मित्रो व जाननेवालो की लिस्ट बहुत लम्बी हो जाती है और हमें, पता ही नहीं चलता है कि, कोई ऑनलाइन है या नहीं और हमारी इसी समस्या को दूर करने के लिए फेसबुक द्धारा Presence of Technology को लांच किया गया है जिसकी मदद से हम देख सकते है कि, हमारे कौन – कौन से कॉन्टेक्ट्स ऑनलाइन है व चैट कर रहे हैं आदि।

उपरोक्त सभी शब्द, फेसबुक के बेहद सामान्य शब्द है जिनके अर्थो का विश्लेषण हमने किया ताकि आप सभी भी इन शब्दो के सही अर्थो की जानकारी प्राप्त कर सकें।

फेसबुक कैसे चलाया जाता है?

अब हम, आपको विस्तार से बतायेगे कि, Facebook Kya Hai Aur Ise Kaise Chalate Hai? जिसे हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से प्रदर्शित करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. फेसबुक चलाने के लिए सबसे पहले हमें, https://www.facebook.com/ के होम – पेज पर जाकर अपना एक अकाउंट बनाना होगा,
  2. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर लगानी होगी,
  3. अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी कुछ जानकारीयो को दर्ज करना होगा जिसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा और आप इसके होम – पेज पर जाकर फेसबुक पोस्ट कर सकते है, पोस्ट पर कमेंट कर सकते है, लाइक व शेयर भी कर सकते है आदि।

उपरोक्त सभी चरणो को पूरा करने के बाद आप सभी आसानी से ना केवल फेसबुक पर अपना अकाउंट बना सकते है बल्कि साथ ही साथ फेसबुक को चला भी सकते है और इसका आनन्द प्राप्त कर सकते है।

Read: Google से पैसे कैसे कमाए – जानिए गूगल से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Facebook Account Kaise Delete Kare

हमारे कई लोगो को फेसबुक पर बनाये गये अपने अकाउंट को डिलीट करना एक समस्या जैसी लगती है जबकि ऐसा नही है क्योंकि आप आसानी से अपने Facebook अकांउट की सैटिंग में, जाकर अपने Facebook अकाउंट को डिलीट कर सकते है जिसके बाद यदि आप 14 दिनो तक अपने अकाउंट में, पुन – लॉगिन नहीं करते है तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा और इस प्रकार आप सभी आसानी से अपने Facebook अकाउंट को डिलीड कर सकते है।

सारांश

फेसबुक पर अकाउंट बनाना और Facebook चलाना ना केवल आज का पैशन है बल्कि साथ ही साथ ये आज का फैशन भी है और इसीलिए हमारे ज्यादातर युवा, Facebook को चलाते है लेकिन हमारे कुछ लोग अभी भी ऐसे है जो Facebook के बारे में, नहीं जानते है या फिर जिनके लिए Facebook बिलकुल नया है और उन्हीं के लिए हम, इस आर्टिकल में, आपको Facebook Kya Hai Aur Ise Kaise Chalate Hai? ।। Facebook Kya Hai? ।। फेसबुक कैसे चलाया जाता है? ।। facebook ki puri jankari? प्रदान करेंगे ताकि आप सभी फेसबुक चला सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment