{आवेदन फॉर्म} गर्भवती महिला योजना 2022 | Garbhvati Mahila Yojana 2022

गर्भवती महिला योजना 2022

गर्भवती महिला योजना आवेदन फॉर्म 2022 | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022  | pradhan mantri matru vandana yojana 2022 mp/up/मध्यप्रदेश/महाराष्ट्र  |  Garbhvati Mahila Yojana 2022 || Pregnancy Aid Scheme 2022 || Pregnant Women Scheme 2022 | pmmvy yojana 2022/प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है / टोल फ्री नंबर/hindi pdf

भारत में, गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं की बड़े पैमाने पर हो रही मृत्यु को देखते हुए भारत सरकार ने, राष्ट्रीय स्तर पर PM Garhbati Mahila Yojana 2022 को शुरु कर दिया गया है जिसके अंतर्गत ना केवल हमारी गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव करवाया जाता है बल्कि नवजात शिशुओं की भली – भांति सुरक्षा करते हुए उनका स्वास्थ्य विकास किया जाता है।

हम, अपनी सभी गर्भवती महिलाओं को बताना चाहते है कि, Garbhvati Mahila Yojana 2022 के तहत सभी लाभार्थी गर्भवती महिलाओं को कुल 6,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी जिसकी पहली किस्त के रुप में, उन्हें 1,000 व दूसरी किस्त के रुप में 2,000 और तीसरी किस्त के रुप में, कुल 3,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

साथ ही साथ हम, आपको ये भी बता दें कि, PM Garhbati Mahila Sahayta Yojana 2022 के तहत कुल 650 जिलो को जोड़ा जायेगा ताकि सभी गर्भवती महिलाओं को इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त हो सकें और उनका व उनके नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य विकास हो सकें और यही इस आर्टिकल का प्राथमिक लक्ष्य है।

Garbhvati Mahila Yojana 2022

हमारा ये लेख हमारी गर्भवती माताओं और बहनों को समर्पित हैं क्योंकि हम अपने इस लेख गर्भवती महिला योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि हमारी गर्भवती मातायें और बहने इस योजना का लाभ ले सकें।

हम अपने इस लेख गर्भवती महिला योजना के आवेदन के लिए मांगी जाने वाली हर दस्तावेज के बारे में आपको बतायेंगे औऱ साथ ही हम आपको इस योजना का ब्लू-प्रिंट भी दिखायेंगे ताकि आप इस योजना को गहराई से समझ सकें औऱ इसका लाभ उठा सकें।

Garbhvati Mahila Yojana 2022

{पंजीकरण} महिला स्वरोजगार योजना

आईए जानते हैं गर्भवती महिला योजना के बारे में

हम अपने सभी पाठको और गर्भवती महिलाओं को बताना चाहते हैं कि, सरकार ने उनके कल्याण और उनके प्रसव से पहले और बाद मे होने वाली जरुरतो को पूरा करने के लिए 6000 रू की सहायता राशि प्रतिमाह दी जायेगी जिससे कि, हमारी गर्भवती माता और बहने किसी तनाव और दबाव में ना रहे और अपने शिशु का पूर्ण विकास कर सकें।

इन कारणों से लाई गई, ये योजना

हम अपने सभी पाठको और गर्भवती माताओं और बहनो को बताना चाहते हैं कि, सरकार द्धारा उठाये गये इस कदम के पीछे क्या कारण हैं, वे कारण इस प्रकार हैं-

  1. शिशु मृत्यु दर में लगातार हो रही वृद्धि,
  2. रुपयों के अभाव में रहे अनगिनत गर्भपात,
  3. नवजात शिशु का सुपोषण ना होना,
  4. रुपयों की कमी की वजह से सही समय पर दवायें ना मिल पाना आदि।

उपरोक्त  कारणो की वजह से सरकार ने हमारी गर्भवती माताओ और बहनो के लिए इस योजना की शुरुआत की हैं।

{Apply} स्त्री स्वाभिमान योजना

गर्भवती महिला योजना की विशेषताएँ 

हम अपनी गर्भवती माताओं औऱ बहनों के की जानकारी के लिए इस योजना  का ब्लू-प्रिंट कुछ बिंदुओं की सहायता से प्रस्तुत कर रहे हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना से शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी,
  2. इस योजना से शिशु-पालन में विकास होगा औऱ किसी भी अभाव के कारण शिशु का पोषण नहीं रुकेगा,
  3. इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के तौर पर 6000 रु की मासिक राशि प्रदान की जायेगी,
  4. भारत के 650 जिलो को इस योजना से जोडा जायेगा ताकि इस योजना का हमारी सभी गर्भवती माताओँ औऱ बहनों को लाभ मिले,
  5. इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक राशि सीधा आवेदक महिला के खाते में जमा की जायेगी आदि।

उपरोक्त बिंदुओ की सहायता से हमने इस योजना का ब्लू-प्रिंट अपनी गर्भवती माताओँ और बहनों के सामने रखा हैं ताकि वे इस योजना का पूरा लाभ ले सके।

योजना का लाभ लेने के लिए जरुरत पडेगी इन दस्तावेजो की

हम अपनी गर्भवती माताओँ और बहनों को बताना चाहते हैं कि, इस योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें इन दस्तावेजो की सख्त जरुरत पड़ेगी जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. आवेदक महिला के पास आधार कार्ड होना चाहिए,
  2. आवेदक महिला के पास पहचान पत्र होना चाहिए,
  3. प्रसव के दौरान अस्पताल द्धारा जारी सर्टिफिकेट होना चाहिए,
  4. आवेदक महिला के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए आदि।

हमने अपनी गर्भवती माताओँ और बहनों को बताया कि, इस योजना का लाभ लेने के लिए उपरोक्त दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी।

{आवेदन} मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मध्यप्रदेश

योजना की चारित्रिक विशेषतायें

हम अपनी सभी गर्भवती माताओं और बहनों को बताना चाहते है कि, गर्भवती महिला योजना 2022 की कुछ चारित्रिक विशेषताय़ें हैं जो कि,इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले हमारी गर्भवती माताओँ और बहनों को आंगनबाडी में अपना पंजीकरण करवाना होगा,
  2. इस योजना के तहत हमारी गर्भवती महिलाओ औऱ बहनों का प्रसव केवल सरकारी अस्पतालों में ही किया जायेगा,
  3. आर्थिक सहायता के तौर पर एक हजार, दो हजार और तीन हजार रुपयो की राशि को किश्तों में प्रदान की जायेगी,
  4. ऑनलाईन पंजीकरण के माध्यम से लेकर गर्भधारण और प्रसव की पूरी प्रक्रिया तक सभी जानकारी मोबाइल पर एस.एम.एस के द्धारा प्रदान की जायेगी आदि।

उपरोक्त बिंदुओ की सहायता से हमने अपनी गर्भवती माताओँ और बहनों के सामने इस योजना के कुछ चारित्रिय विशेषताओँ से परिचित करवाया ताकि हमारी गर्भवती महिलाये इस योजना का लाभ ले सकें।

Download Here Online Form

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहिये , और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी, धंन्यवाद।

Leave a Comment