Haryana Yuva Naukari Portsahan Yojana 2022 - Youth Job Incentive

Haryana Yuva Naukari Portsahan Yojana 2022 – Youth Job Incentive

 Haryana Yuva Naukari Portsahan Yojana 2022 

हरियाणा के प्रत्येक युवा को नौकर देकर उसका सामाजिक – आर्थिक विकास करने के लिए हरियाणा सरकार ने, राज्य स्तर पर Haryana Yuva Naukari Portsahan Yojana 2022 ।। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के शुभारम्भ की घोषणा कर दी है जिसके तहत जल्द ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरु कर दिया जायेगा जिसकी त्वरित जानकारी हम, आपको अपने लेखो के माध्यम से देते रहेंगे ताकि हमारे सभी युवा जल्द से जल्द योजना मे, आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकें।

हम, हरियाणा के अपने सभी युवाओँ को बताना चाहते है कि, राज्य के सभी युवाओं को नौकरी / रोजगार मिले इसके लिए राज्य सरकार उन सभी संस्थाओं, उद्योगिक इकाईयों व संगठनो को 3,000 रुपय मासिक वित्तीय सहायता अर्थात् 1 लाख 8 हजार रुपयो की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करेंगी जो राज्य के युवाओं को रोजगार देकर उनका सतत सामाजिक – आर्थिक विकास करेंगी।

और इसी मौलिक लक्ष्य की प्राप्ति के लि हम, इस लेख में, आपको निम्न बिंदुओं Haryana  हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 ।। युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022, हरियाणा – पूरी आवेदन प्रक्रिया हिंदी में प्रदान करेंगे।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2020

CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana

राज्य सरकार इस “CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana”  के तहत किसी भी उद्योग या company पर किसी भी तरह का presser नहीं देना चाहती है। बस इसका उद्देश्य यह है कि यदि कोई भी private company अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी बेरोजगार युवाओं को नौकरी देती है। तो सरकार उसे अपनी ओर से प्रोत्साहन के रूप में 3 हजार रुपये देगी। राज्य सरकार का मानना ​​है कि “ मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2019” से राज्य में बहुत सारे रोजगार पैदा होंगे और बेरोजगारी की समस्या भी समाप्त होगी।

haryana yuva naukri protsahan yojana

योजना का नाम युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2022
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
सम्बंधित विभाग सूक्ष्म और लघु उद्योग विभाग
उद्देश्य उद्योग को 3000 रूपये प्रति कर्मी प्रोत्साहन
योजना शुरू तिथि Available Soon
अंतिम तिथि Available Soon

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2022

हरियाणा राज्य में नौकरी के संसाधनों और बेरोजगारी को बढ़ाने के लिए नई योजनाओं पर काम कर रहा है। इसके तहत, हरियाणा सरकार “हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019” लेकर आई है। इसके तहत हरियाणा सरकार 3 साल तक उन उद्योगों को प्रोत्साहन के रूप में 3,000 रुपये देगी, यदि उद्योग या उद्योग हरियाणा के युवाओं को रोजगार देते हैं। इस सरकारी योजना के साथ, राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य में युवाओं को नौकरी में उनकी योग्यता के अनुसार प्राथमिकता देना और राज्य में रोजगार और कार्य बेरोजगारी के साधनों को बढ़ाना है।

More Latest Schemes In Haraya

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के उद्देश्य

  • हरियाणा सरकार चाहती है कि सभी बड़े और मध्यम (ब्लॉक ए और बी) उद्योग हरियाणा में इस सीएम युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना में शामिल हों।
  • वर्तमान में, पूरे राज्य में लगभग20 लाख सूक्ष्म और लघु उद्योग हैं, जबकि बड़े और मध्यम उद्योगों की संख्या 2415 है, जिनका वार्षिक निर्यात 89006.17 करोड़ है।
  • इस तरह, हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योग को 1 लाख 8 हजार की प्रोत्साहन राशि देगी।
  • राज्य सरकार की यह योजना आने वाले समय में न केवल युवाओं में बेरोजगारी की समस्या को दूर करेगी, बल्कि उद्योगों को भी आकर्षित करेगी।

इसे भी पढ़े..

मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी पारकर की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये , और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये , इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

Leave a Comment