PM Health ID Card | हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन | Online Registration Form

PM Health ID Card | हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन | Online Registration Form

हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन | PM Health ID Card 2022 Registration | पीएम हेल्थ आईडी कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म | हेल्थ आईडी कार्ड में लॉगिन | PM Health ID Card Kaise Banwaye/Banaye Online 

हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 को शुरु कर दिया गया है जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी हम, आपको प्रदान करेगे ताकि हमारे सभी रोगी सीधे तौर पर इस हेल्थ आईडी कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते है।

भारत सरकार द्धारा देश के सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन – यापन करने वाले सभी सामाजिक व आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारो के लिए भारत सरकार ने PM Health ID Card को लांच किया है जिसके तहत ना केवल वे किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपयो तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है बल्कि अपने सभी दस्तावेजो को भी PM Health ID  Card में सुरक्षित रख सकते है।

अन्त, हम अपने इस आर्टिकल में आपको पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन | PM Health ID Card 2022 Registration | पीएम हेल्थ आईडी कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म | हेल्थ आईडी कार्ड में लॉगिन | Health ID Card Yojana Eligibility की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस कार्ड का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

योजना का नाम पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022
किसके द्वारा शुरू की गई पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य सभी पेशेंट का डाटा डिजिटल स्टोर करना
आरंभ तिथि 2020
योजना सक्रिय अभी उपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें

हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 – लक्ष्य

भारत सरकार द्धारा देश के सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन – यापन करने वाले सभी सामाजिक व आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारो के लिए भारत सरकार ने PM Health ID Card को लांच किया है जिसके तहत ना केवल वे किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपयो तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है बल्कि अपने सभी दस्तावेजो को भी PM Health ID Card में सुरक्षित रख सकते है।

इस हेल्थ कार्ड की मदद से आपको कई प्रकार की सुविधायें मिलेगी जैसे कि – हेल्थ आईडी कार्ड बनवाया जाएगा, स्वास्थ्य देखभाल रिकॉर्ड बनवाया जाएगा, डिजिटल डॉक्टर की सुविधा, टेलीमेडिसिन, स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री और ई फार्मेसी आदि की सुविधायें प्रदान की जायेगी और यही इस कार्ड का मौलिक लक्ष्य है।

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आरोग्य मंथन 3.0 के तहत मुख्य बातें क्या है?

  • आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2020 को आरंभ किया।
  • इस मिशन के तहत हेल्थ सेक्टर में महत्वपूर्ण कल्याणकारी बदलाव किए जाएंगे।
  • सरकार द्वारा इस मिशन को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ किया गया है।
  • इस मिशन के तहत उपयोगकर्ता का स्वास्थ्य जांचा बिल्कुल सुरक्षित रखा जाएगा।
  • केंद्र शासित प्रदेशों में सफलता पूर्वक कार्यान्वयन के बाद इसे पूरे देश में लांच करने की घोषणा 23 सितंबर 2021 को की गई।
  • अब लोगों को सभी हेल्थ डाटा रिकॉर्ड एक ही जगह पर एकीकृत कराए जाएंगे।
  • लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु इस प्रक्रिया को आरंभ किया गया है।
  • स्वास्थ्य सुविधाएं प्लेटफार्म को इस योजना से जोड़ा गया है जिससे के बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सके।
  • इस मिशन के माध्यम से एक ऐसा सिस्टम तैयार किया जाएगा जिससे मरीजों को डॉक्टर से कंसल्ट करने में भौतिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता ना पड़े।
  • नागरिकों से संबंधित सभी डाटा हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर किया जाएगा और
  • पिछड़े वर्ग में रहने वाले नागरिक अब हेल्थ आईडी कार्ड का उपयोग कर अच्छे से अच्छे डॉक्टर से घर बैठे ट्रीटमेंट प्राप्त कर सकते हैं आदि।

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड का लाभ क्या है?

  1. हमारे सभी रोगी, सीधे तौर पर पीएम हेल्थ आईडी कार्ड की मदद से देश के किसी भी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में जाकर 5 लाख रुपयो तक का ईलाज करवा सकते है,
  2. इस पीएम हेल्थ आईडी कार्ड की मदद से आपको रोगी के सभी दस्तावेजो को लेकर कहीं भी भटकने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप रोगी के सभी दस्तावेजो को पीएम हेल्थ आईडी कार्ड में ही सुरक्षित करके रख सकते है,
  3. इस हेल्थ कार्ड की मदद से आपको कई प्रकार की सुविधायें मिलेगी जैसे कि – हेल्थ आईडी कार्ड बनवाया जाएगा, स्वास्थ्य देखभाल रिकॉर्ड बनवाया जाएगा, डिजिटल डॉक्टर की सुविधा, टेलीमेडिसिन, स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री और ई फार्मेसी आदि की सुविधायें प्रदान की जायेगी आदि।

– मुख्य फीचर क्या है?

  1. PM Health ID Card मे आपको QR Code की सुविधा मिलेगी जिसकी मदद से केवल इसे ही स्कैन करके किसी भी रोगी की पूरी हिस्ट्री चेक कर सकते है,
  2. अब आपको रोगी की सभी रिपोर्ट्स को अपने साथ लेकर भटकना नहीं होगा बल्कि आप अपने सभी रिपोर्ट्स को PM Health ID Card में सुरक्षित रख सकते है और इसका सुविधानुसार प्रयोग कर सकते है,
  3. आपको कुल 14 अंको का यूनिक नंबर मिलेगा जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी रोगी की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है,
  4.  रोगी की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसके QR Code को स्कैन करना होगा व OTP Verification करना होगा जिसके बाद ही जाकर आप किसी भी रोगी की पूरी जानकारी प्राप्त कर पायेगे आदि।

PM Health ID Card 2022 Registration हेतु क्या योग्यता चाहिए?

  1. सभी आवेदक, भारतीय नागरिक होने चाहिए और
  2. आवेदन हेतु मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की उपलब्धता होनी चाहिए आदि।

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन हेतु किन दस्तावेजो की जरुरत होगी?

  1. आवेदक का आधाल कार्ड,
  2. बैंक खाता पासबुक,
  3. राशन कार्ड,
  4. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और
  5. चालू मोबाइल नंबर आदि।

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  1. पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा –

  1. इस पेज पर आने के बाद आपको क्रियेट हेल्थ आई.डी का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

  1. यहां पर आपको यहां पर क्रियेट हेल्थ आई.डी नाऊ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

  1. यहां पर आपको अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करना होगा,
  2. अब आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  3. इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।
  4. अब आपको पोर्टल मे, लॉगिन करना होगा,
  5. लॉगिन करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  6. मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  • अन्त में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

  1. PM Health ID Card 2022 Registration के तहत अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको सीधे इस लिंक – Register Your Grievance का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  2. क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका मुख्य पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

  1. अब इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करने का फॉर्म मिलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा और
  2. अन्त में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा और शिकायत संख्या को ध्यान से सुरक्षित रख लेना होगा।

PM Health ID Card 2022 Registration – शिकायत का स्टेट्स कैसे चेक करें?

  1. PM Health ID Card 2022 Registration के तहत दर्ज शिकायत का स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Track Your Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  2. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Health ID Card Registration 5

  1. अब आपको यहा पर अपना एप्लीकेशन नंबर लिखना होगा और
  2. अन्त में, आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपकी शिकायत का स्टेट्स दिखा दिया जायेगा आदि।

हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 – ऑनलाइन फीडैबक कैसे दर्ज करें?

  1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा,
  2. होम – पेज पर आने के बाद आपको यहां पर ग्रीवेंस का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन

  1. अब आपको यहां पर अपनी पूरी बात लिख देनी होगी और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा आदि।

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