Pravasi Yatra Panjikaran HP | हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण फॉर्म - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

Pravasi Yatra Panjikaran HP | हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण फॉर्म

Pravasi Yatra Panjikaran Himachal Pradesh 

Himachal Pradesh (HP) Parvasi Yatra Panjikaran/Online Registration | HP Migrant Workers Return Online Application Form Covid 19 | हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण फॉर्म | एचपी प्रवासी यात्रा ऑनलाइन पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन 

यह तो हम सभी जानते हैं कि लॉक डाउन के पहले दिन से ही हमें पूछे कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें गरीबों के पास राशन ना होने देसी बड़ी समस्याओं के साथ-साथ एक बड़ी समस्या यह भी है कि हमारे देश के वह लोग जो पढ़ाई करने या मजदूरी करने और रोजी-रोटी कमाने या तीर्थ यात्रा करके अपने घरों व अपने शहरों से बाहर या अपनी राज्यों से भी बाहर गए हुए थे।

Parvasi Yatra Panjikaran Himachal Pradesh 

लॉक डाउन हो जाने के कारण वे अपने घरों को तो वापस आ ही नहीं सकते परंतु इससे अलग मैं जिस जगह पर रह रहे हैं वहां पर भी उनको अपना गुजर-बसर करना बहुत मुश्किल हो रहा है। क्योंकि दोस्तों ऐसे में लोक डाउन की स्थिति में कोई कामकाज मिलना भी आसान नहीं है तो लोग अपने घरों से दूर अपना गुजारा कैसे करें?

Himachal Pradesh Migrant Workers Registration 

Name of the State Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Name of the Scheme Pravasi Majdur Yatra/Migrant Workers Return Registration Form
Initiated by India Govt
Last Date Not Released!
Post Category State govt scheme
Beneficiaries Migrant workers and daily labours (wage workers)
Mode of application Online

हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण फॉर्म

इस विषय में देश भर के तमाम राज्य सरकारें बहुत ही ज्यादा चिंतित थी कि वे किस तरह अपने अपने राज्य वासियों को वापस उनके घरों तक पहुंचा सके और किस तरह अपने राज्य के लोगों को सुरक्षित वापस अपने राज्य तक ला सके दोस्तों इसी परेशानी को दूर करने के लिए अब राज्य सरकारों ने योजनाओं की शुरुआत कर दी है।

Covid-19: Pravasi Yatra Panjikaran | State Wise

क्या है ये हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण योजना

दोस्तों आपको प्रवासी यात्रा योजना के तहत अपने घर जाने के लिए सरकार द्वारा आपको टोल फ्री नंबर और सरकारी पोर्टल दिया जाएगा जिसमें आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी जानकारी देनी होगी या आपको सरकार द्वारा दिए गए सरकारी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमें आपको अपनी जानकारी देनी होगी। इसकी सहायता से सरकार यह अंदाजा लगा पाएगी कि किस राज्य में दूसरे राज्य के कितने लोग रह रहे हैं तथा उनको उनके घरों तक पहुंचाने के लिए कितने वाहन की जरूरत पड़ेगी?

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग

आपको बता दें कि आपको आपके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों ने जो योजनाएं बनाई हैं उनके तहत सबसे पहले आपको जहां पर आप अभी रह रहे हैं वहां से सैनिटाइज बसों के द्वारा आपको ट्रेन स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा फिर वहां से आपको सुरक्षित ट्रेनों में डॉक्टर द्वारा बताए गए नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित आपके घरों तक पहुंचाया जाएगा। इसमें आपको भी सरकार की सहायता करनी होगी आपको सरकार द्वारा बताए गए सभी नियमों का पालन करते हुए जाना होगा।

हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा का मुख्य उद्देश्य।

दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल यही है कि आपको आपके घरों तक सुरक्षित कैसे पहुंचाया जाए क्योंकि दोस्तों ऐसे संकट भरे समय में हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह यह समय अपने परिवार के लोगों के साथ गुजार सकें।

{Curfew Pass} Corona e Pass Online Apply

दोस्तों अगर आप भी अपने घरों को वापस जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह बता दें कि आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा जो आपके राज्य सरकार द्वारा दिया गया हो आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी सभी जानकारी देनी होगी या फिर आपको सरकार द्वारा दिए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने घर वापस जा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण दस्तावेज।

  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • घर का पता
  • आप के परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क नंबर
  • दूसरे राज्य में रहने का पता
  • कैसे करें आवेदन ऑनलाइन?

कैसे करने हिमाचल प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आपके राज्य सरकार द्वारा इस योजना की नीतियों पर अभी काम चल रहा है। जैसे ही सरकार द्वारा कोई पोर्टल या कोई टोल फ्री नंबर की जानकारी दी जाएगी। हम तुरंत आपको सूचित कर देंगे।

दोस्तों अगर आप सुरक्षित अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो जब तक सरकार की तरफ से कोई ऑनलाइन पोर्टल या कोई टोल फ्री नंबर लॉन्च नहीं किया जाता था और सरकार खुद आपको आपके घरों तक पहुंचाने की कोई योजना नहीं आप तक पहुंचा दी तब तक आपको यह जरूरी काम करना होगा कि आप जहां पर भी रह रहे हैं आप वहीं पर सुरक्षित रहिए बाहर मत निकालिए और यदि आप बाहर निकलते भी है तो सोशल डिस्टेंस का पालन करिए तभी आप सुरक्षित अपने घर वापस जा सकते हैं।

इन राज्यों में भी कर सकते है आप ऑनलाइन प्रवासी यात्रा पंजीकरण

राज्यों के नाम प्रवासी पंजीकरण लिंक
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: उत्तरप्रदेश   (Uttar Pradesh) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: झारखण्ड (Jharkhand) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: बिहार  ( Bihar) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration:: उत्तराखंड (Uttarakhand) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: राजस्थान (Rajasthan) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration:: हरियाणा   (Haryana) यहाँ पंजीकरण करें

 

Leave a Comment