श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग | Shramik Special Train Registration - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग | Shramik Special Train Registration

Shramik Special Train Registration

Shramik Special Train Ticket Booking | Shramik Special Train Form For delhi/mumbai/bangalore/chennai/ahmedabad/surat/gujarat/howrah/pune/hyderabad/madhya pradesh/mp/jharkhand/up/Chandigarh/chhattisgarh | श्रमिक स्पेशल ट्रेन रजिस्ट्रेशन

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर

दोस्तों अगर आप भी अपने घर से दूर देश के किसी दूसरे राज्य या किसी दूसरे शहर में फंसे हुए हैं और आपको अपने घर पहुंचने की चिंता है तो हम आपके लिए आपकी चिंता दूर करने की एक खुशखबरी लेकर आए हैं।

आपको बता दें कि जो मजदूर छात्र या तीर्थयात्री किसी दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं। उन लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए भारत रेल द्वारा एक विशेष ट्रेन मजदूर दिवस के मौके पर 1 मई को चलाई गई ।

Shramik Special Train Ticket Booking, Registration

श्रमिक स्पेशल ट्रेन टिकट बुकिंग (Shramik Special Train Ticket Booking)

इस विशेष ट्रेन को चलाने के लिए दोनों राज्यों की सहमति होना जरूरी है। एक राज्य से चलेगी और जिस राज्य तक ट्रेन चल कर जाएगी। इन दोनों राज्यों की सहमति का होना अनिवार्य है।

Covid-19: Pravasi Yatra Panjikaran | State Wise

दोस्तों आपको बता दें कि पहली ट्रेन हैदराबाद से लेकर झारखंड के हटिया तक चलाई गई। दोस्तों आप भी अगर श्रमिक स्पेशल ट्रेन स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आदेश के अनुसार देश में लोक डाउन अचानक ही लागू कर दिया गया था और प्रधानमंत्री जी ने यह आदेश भी दिया था कि जो लोग जहां पर भी हैं वह वहीं रुक जाए।

Shramik Special Train Status

इस आदेश का पालन करते हुए देश के तमाम वह मजदूर और छात्र जो अपने घरों से दूर दूसरे राज्यों में कामकाज में पढ़ाई करने के लिए गए हुए थे। उनको वहीं पर रुकना पड़ गया। शुरुआती दिनों में तो गुजर बसर करना आसान हो रहा था।

{Curfew Pass} Corona e Pass Online Apply

लेकिन अब लोक डाउन को 40 दिन बीत जाने के बाद आसानी से गुजर बसर करना बहुत ही कठिन हो गया है। इस कठिनाई को दूर करते हुए देश के तमाम राज्य सरकारों ने राज्य वासियों को अपने घरों तक बुलाने के लिए योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी योजना के तहत  श्रमिक स्पेशल ट्रेन मजदूर दिवस के मौके पर 1 मई को चला दी गई थी।

कितना होगा श्रमिक स्पेशल ट्रेन का किराया? 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि रेल मंत्रालय दो राज्यों की सहमति के बाद ही दोनों राज्यों के बीच ट्रेन को चलाएगी तो ऐसे में राज्य सरकार से ही रेल मंत्रालय ट्रेनों का किराया लेगा। अब राज्य सरकारों को छूट है कि वह चाहे तो अपने राज्य वासियों से ट्रेन का किराया लें और वह चाहे तो ट्रेन का किराया माफ भी कर सकते हैं।

ऐसे पहुंचेंगे आप श्रमिक स्पेशल ट्रेन तक।

दोस्तों जिन जिन राज्यों के लिए ट्रेनें छूटेंगे उन राज्यों के स्टेशनों के लिए आपको सैनिटाइज बसों द्वारा ट्रेन स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा इस प्रकार आप ट्रेन  स्टेशन तक पहुंच सकते हैं और आप इस ट्रेन में सफर करके अपने राज्य तक सुरक्षित पहुंच सकते हैं। Read: Odisha Migrant Workers Return Online Form COVID-19

श्रमिक स्पेशल ट्रेन का उद्देश्य। 

 

श्रमिक स्पेशल ट्रेन खासतौर पर मजदूरों के लिए मजदूर दिवस पर चलाई गई है। इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य यही है कि देश के तमाम मजदूर जो अपने घरों से दूर घर बार चलाने के लिए मजदूरी करने जाते हैं। उन लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाया जाए जिससे वे अपने परिवार के साथ सुरक्षित रहें। और अपने घरों से दूर रहकर किन कठिनाइयों का सामना हमारे देश के मजदूरों को करना पड़ रहा है उनको इस इन कठिनाइयों से छुटकारा दिलाया जाए।

यह है श्रमिक स्पेशल ट्रेन रूट सूची

  • लिंगमपल्ली से हटिया तक
  • अलुवा से भुवनेश्वर तक
  • नासिक से  लखनऊ तक
  • नासिक से भोपाल तक
  • जयपुर से पटना तक
  • कोटा से हटिया तक

Pravasi Yatra Panjikaran Delhi

कैसे करें श्रमिक स्पेशल ट्रेन टिकट बुक? 

दोस्तों श्रमिक स्पेशल ट्रेन विशेष रूप से देश के तमाम मजदूर और छात्रों व तीर्थ यात्रियों के लिए चलाई गई है जो अपने राज्यों तक और अपने घरों तक वापस सुरक्षित पहुंच सकें इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आपको बता दें कि सरकार द्वारा या रेल मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की कोई योजना अभी सामने नहीं आई है। जैसे ही इसके बारे में कोई जानकारी आएगी। हम आपको सूचित कर देंगे कृपया तब तक आप अपने घरों में रहिए और सुरक्षित रहिए।

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आई ऐसी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारें में आप हम नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

हम आपसे मिलेंगे जल्द ही एक नई और लाभदायक पोस्ट के साथ तब तक खुश रहिए स्वस्थ रहिए।

धन्यवाद।

इसे भी पढ़े…

Leave a Comment