Igot Portal: समन्वित ऑनलाइन प्रशिक्षण केंद्र कोविड-19 @igot.gov.in - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

Igot Portal: समन्वित ऑनलाइन प्रशिक्षण केंद्र कोविड-19 @igot.gov.in

Igot Portal Login

हम देख रहे हैं कि पूरा विश्व कोरोनावायरस नाम की महामारी से परेशान है जिसमें अब हमारा भारत भी आ गया है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत अच्छी पहल शुरू की है जिससे हम अपने देश को आपातकालीन परिस्थिति में बचा सके तो हम बात कर रहे हैं

एक प्रशिक्षण की जो हमारे केंद्र सरकार द्वारा क्रमिक और प्रशिक्षण विभाग की ओर से igot.gov.in पर एक साथ ऑनलाइन पोर्टल का आयोजन किया गया है। इस प्रशिक्षण में वह सभी चीजों से हमें अवगत कराया जा रहा है।

Igot Portal Login

जो आपातकालीन परिस्थिति में हमारे देश को बचा सकते हैं। ऑनलाइन प्रशिक्षण में हमारे डॉक्टर, नर्स ,पारा मेडिकल स्टाफ, सरकारी अधिकारी ,पुलिस कर्मचारी ,हमारे मीडिया कर्मी ,आदि ।सभी प्रशिक्षित होंगे यह सभी प्रशिक्षित होकर हमारे देश को और सवा करोड़ देशवासियों को कोरोना से लड़कर हमारी मदद करेंगे।

Corona Relief Fund: सभी लाभार्थी को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता

हमारे देश को कुरौना महामारी से बचाने के लिए तथा सभी चरणों में उसका सामना करने के लिए igot लर्निंग रिसोर्ट से सभी को प्रशिक्षित और आने वाले वक्त के लिए तैयार किया जा रहा है यह प्रशिक्षण उन्हें कोविड-19 (COVID-19) ही नहीं बल्कि आने वाले सभी चुनौतियों के लिए तैयार किया जा रहा है हमारे भारत सरकार ने हमारे देश को बचाने MHRD ministry of human resource developmemt पर IGOT के नाम से प्रशिक्षण मॉड्यूल लांच क्या है।

  • अब हम जान गए हैं कि प्रशिक्षण क्यों लेनी है और हम अब यह देखेंगे कि प्रशिक्षण कैसे लें।

वह प्रशिक्षण लेने के लिए सबसे पहले उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Official website – https://igot.gov.in/igot

  • उससे पहले हम यह देखना होगा कि यह प्रशिक्षण वेबसाइट पर किन-किन के लिए उपलब्ध है

* डॉक्टर

* नर्स

* सहयोगी

* सफाई कर्मचारी

* टेक्नीशियन

* सहायक नर्सिंग मिडवाइस

* केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी

* नागरिक सुरक्षा कर्मचारी

* पुलिस संगठन

* राष्ट्रीय कैडेट कोर

* नेहरू युवा केंद्र संगठन

* राष्ट्रीय सेवा योजना

* इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी

* भारत स्काउट एवं गाइड

* अन्य स्वयंसेवक

प्रधानमंत्री मोदी जी की अपील: ये 7 काम करे Corona से बचाव के लिए

अब मैंने यह जान लिया है कि यह क्यों है और किसके लिए है अब हम जानेंगे कि प्रशिक्षण कैसे करें।।

  • सबसे पहले तो हमें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Website- igot.gov.in

  • उसके बाद हम उस वेबसाइट के होमपेज से पाठ्यक्रम देखें करके ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद हम एक लिंक दिया होगा जिससे हम अपना कोर्स देख सकते हैं।

Link- https://igot.gov.in/igot/explorecourse

इस लिंक पर जाने के बाद हम देखेंगे कि 9 कोर्स दिए गए हैं जिसमें आपको यह दिखाया गया है कि हमें कोरोना के मरीज को कैसे देखें उसके साथ-साथ संग ढोल अलगाव जैसी समस्या वेंटीलेशन को कैसे संभाले आईसीयू का ध्यान कैसे रखें आदि। Igot के प्रशिक्षण को आप आसानी से अपने मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर जैसे उपकरण में मैनुअल का इस्तेमाल कर आसानी से एक्सेस करके सुरक्षित और सुविधा अनुसार रख सकते हैं।

{E Pass) कोरोना ई पास के लिए कैसे आवेदन करें

Igot की क्यों आवश्यकता है?

हम देख रहे हैं कि कोविड 19 के वजह से अमेरिका इटली ब्रिटेन जैसे बड़े देशों की कितनी क्षति पहुंची है और यही स्थिति हमारी भारत की ना हो हमारा भारत में बाकी देशों के मुकाबले मौत ना हो इसलिए यह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। जिससे सभी अपने आत्मबल के साथ तैयार हो जाए । हमारे भारत को एक साथ इस विनाश होने से बचा सके ।हमारे सरकार की यह पहल हमारे देश के भविष्य के लिए काफी लाभदायक और महत्वपूर्ण है।।

*अब हम बात करेंगे अपनी जिम्मेदारी की जो हमें प्रशिक्षण लेने के उपरांत में बेखूबी ही निभानी है।

सबसे पहले तो हमे सक्रिय और विनम्र होना है। अपने कल्पनाशील और अनुभव के साथ धैर्य से काम करना है। हमें रचनात्मक तरीके से आगे बढ़ना है पेशेवर और प्रगतिशील से अपने कार्य को पूरा करना है ,ऊर्जावान होना है।खुद को सक्षम करना है पारदर्शी दिखाना है टेक सक्षम रहना है।।

जाने कोरोना महामारी संकट कब खत्म होगा

*Igot portal covid virus के लिए मददगार कैसे साबित होगा।

मंच फ्लेक्सीयम ऑनसाइट आधार पर प्रशिक्षण मॉड्यूल दिया जाएगा जिससे आप कोरोना वायरस की आसानी से सामना कर सकते हैं। igot पोर्टल कॉरोना से लड़ने वाले व्यक्ति को उसके मनपसंद जगह पर किसी भी उपकरण क्यूरेटेड रोल विशिष्ट नानू का वितरण करेगा। Igot यह आने वाले समय में डेढ़ करोड़ श्रमिकों को खुद से लड़ने खुद के बचाव का प्रशिक्षण प्रदान करेगा। और हमारे देश के लिए बहुत ही लाभदायक और मददगार साबित होगा।

Leave a Comment