जानिए दुबारा लॉकडाउन कब लगेगा? Lockdown News Today In Hindi - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

जानिए दुबारा लॉकडाउन कब लगेगा? Lockdown News Today In Hindi

Dobara Lockdown Kab lagega? ।। दुबारा लॉकडाउन कब लगेगा? ।। delhi mein dobara lockdown kab lagega? ।। क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगेगा? ।। dobara lockdown kab lagega 2021? ।। dobara lockdown kab se lagega? ।।

Introduction

पिछले कोरोना संक्रमण के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि, कोरोना वायरस दुबारा से भारत में और इसके सभी राज्यो में, दस्तक देने लगा है जिसे देखते हुए हमारे कई पाठक पूछ रहे थे कि, Dobara Lockdown Kab lagega? ।। दुबारा लॉकडाउन कब लगेगा?

dobara lockdown kab lagega 2021?  के जबाव में, हम, अपने सभी पाठको को बताना चाहते है कि, देश की राजधानी सहित देश के सभी अलग – अलग राज्यो में, कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे है और साथ ही साथ इसका संक्रमण भी तेजी से होने लगा है जिसे देखते हुए भारत सरकार अलग – अलग चरणो में, बैठके कर रही है और गृह मंत्रालय एक ताजा अनुमान के अनुसार कहा जा रहा है कि, 15 जून के बाद देश में, फिर से लाकडॉउन लगाया जा सकता है।

अन्त, हम, अपने सभी पाठको को इस लेख में, विस्तार से बताये कि – Dobara Lockdown Kab lagega? ।। दुबारा लॉकडाउन कब लगेगा? ।। delhi mein dobara lockdown kab lagega? ।। क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगेगा? ।। dobara lockdown kab lagega 2021? ।। dobara lockdown kab se lagega? की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि हमारे सभी भारतवासी कोरोना से इस पुन आगमन का सुरक्षात्मक ढंग से सामना करके कोरोना को नई ताकत व ऊर्जा के साथ हरा सकें।

Lockdown News Today In Hindi

क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगेगा?

देश की राजधानी दिल्ली भी कोरोना वायरस ने, एक बार फिर से दस्तक दे दी है जिसके तहत दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री श्री. सत्येंद्र जैन का कहना है कि, कोरोना वायरस को लेकर जारी पहली, दूसरी व तीसरी लहर के बारे में, कहते हुए कहा है कि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए तीसरी लहर का लीक खतरे के स्तर अर्थात् सर्वोच्च स्तर पर पाया गया है।

क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगेगा? इस प्रश्न का जबाव देने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद ले रहे है ज कि, इस प्रकार से हैं –

  1. राजधानी दिल्ली में, नहीं लगेगा लाकडॉउन – दिल्ली सरकार का ऐलान

कोरोना वायरस व लाकडॉउन की खबरो के बीच दिल्ली सरकार ने, राजधानी के सभी नागरिको के लिए बड़ी राहत की घोषणा करते हुए कहा है कि, दिल्ली में, नहीं लगेगा लाकडॉउन।

  1. दिल्ली में, लाकडॉउन लगने की खबरो पर क्या कहना है सत्येंद्र जैन का?

हम, अपने सभी दिल्लीवासियो को बताना चाहते है कि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में, लाकडॉउन लगने की खबरे तेजी से फैल रही थी जिसके बाद सोमवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री श्री. सत्येंद्र जैन ने, इन सभी अटकलो को समाप्त कर दिया है।

दिल्ली मे, लाकडॉउन की खबरो को खारिज करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा है कि, ’ जब हम, लाकडॉउन किया गया था तब हम, सीखने की प्रक्रिया में थे अब उस लाकडॉउन से जो सीख मिली इसका फायदा लेने का समय है वो मास्क से भी लिया जा सकता है और हॉस्पिटल के स्टाफ के बीच क्योंकि वो लोग सुरक्षा ले रहे है। इसीलिए लाकडॉउऩ का कोई चांस नहीं है।’

  1. तीसरी लहर के पीक पर क्या कहा सत्येंद्र जैन ने?

जैसा कि, आप सभी को पता है कि, दिल्ली सरकार ने, कोरोना संक्रमण को देखते हुए अलग – अलग चरण अर्थात् प्राथमिक, द्धितीयक व तृतीयक चरण जारी किये थे और यही तीसरा चरण अब पीक पर जा चुका है जिसकी पॉजिटिव रेट 15 फीसदी आई है।

इस पर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि, ये स्थिति दुबारा नहीं आयेगी और दिल्ली में, युद्ध स्तर पर कोरोना संक्रमण की जांच चल रही है जिससे हमें, सरकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

  1. मास्क ना पहनने पर होगी सीधी व सख्त कार्यवाही

दिल्ली के तीसरे चरण के पीक पर आने के बाद दिल्ली सरकार ने, फैसला करने जा रही है कि, दिल्ली में, मास्क ना पहनने वाले लोगो पर सीधी व सख्त कार्यवाही की जायेगी ताकि दिल्ली में, दुबारा से कोरोना संक्रमण का विस्तार ना हो पाये और दिल्ली में, लाकडॉउन लगाने की नौबत ना आये।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी दिल्लीवासियो को बताया कि, दिल्ली सरकार, राजधानी में, दुबारा लाकडॉउन नहीं लगायेगी और साथ ही साथ कोरोना संक्रमण को रोकने के सभी सख्त व ऐहतियाती कदम उठाऐगी।

Dobara Lockdown Kab lagega? – किन राज्यो में, स्कूल – कॉलेज हुए बंद?

देश में, कोरोना वायरस और लोकडाउन को देखते हुए न्यू अपडेट जारी कर दी गई है जिसके हमारे लोगो में, इस बात को लेकर जिज्ञासा का माहौल है कि, dobara lockdown kab lagega 2021? और किन राज्यो में, स्कूल – कॉलेजो को बंद किया जा चुका है?

इसीलिए हम, अपने इस लेख में, आपको विस्तार से बताये कि – Dobara Lockdown Kab lagega? – किन राज्यो में, स्कूल – कॉलेज हुए बंद? जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. महाराष्ट्र व पंजाब में, लागू हुआ पुर्ण लॉकडॉउन और बंद हुए स्कूल – कॉलेज

हम, अपने सभी पाठको को बताना चाहते है जो कि, महाराष्ट्र या फिर पंजाब के रहने वाले है कि, कोरोना वायरस की वापसी और लगातार बढ़ते इसके संक्रमण के मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र व पंजाब में, पुन पूर्ण लॉकडॉउन लागू कर दिया है और साथ ही साथ राज्य के सभी स्कूलो व कॉलेजो को बंद किया जा चुका है।

  1. गुजरात के सूरत में, 2 हफ्तो के लिए बंद हुए स्कूल कॉलेज

न्यू अपडेट के मुताबिक गुजरात राज्य के सूरत में, स्थित दो प्राथमिक स्कूल व एक कॉलेज में, कुल 20 छात्र कोरोना संक्रमित पाये गये है और ताजा जानकारी के अनुसार अभी तक कुल 118 विद्यार्थियो के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि की जा चुकी है।

उपरोक्त स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने, लगभग 2 हफ्तो के लिए राज्य के सभी स्कूलो व कॉलेजो को बंद कर दिया है ताकि विद्यार्थियो को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकें।

  1. कोरोना संक्रमण के कारण बंद हुए स्कूल कॉलेज और लागू हुआ नाइट कर्फ्यू

लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण एक बार फिर से पंजाब सरकार ने, राज्य में, पूर्ण लॉकडॉउन लागू कर दिया है और साथ ही साथ राज्य के कुल 8 जिलो में, नाइट कर्फ्यू भी लागू कर दिया है जैसे कि –

लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधन, नवांशहर, कपूरथला और होशियारपुर आदि जिलो में, नाइट कर्फ्यू अर्थात् रात के 11 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक लाकडॉउन लागू कर दिया गया है और साथ ही साथ इन जिलो में, स्कूल व कॉलेजो को भी बंद कर दिया गया है।

पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री. विजय इंदर सिंगला का कहना है कि, स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सभी सरकारी व निजी स्कूलो मे, ’’ अध्ययन अवकाष ’’ को घोषणा कर दी है।

  1. कोरोना संक्रमण के कारण पुणे में, 31 मार्च तक बंद हुए स्कूल – कॉलेज

महाराष्ट्र मे, लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलो को देखते हुए पुणे सरकार ने, 31 मार्च तक सभी स्कूलो व कॉलेजो को बंद कर दिया है और साथ ही साथ कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य के सभी होटलो व रेस्तरां आदि को भी रात के 10 तक ही खुला रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है वहीं दूसरी और घर तक खाना पहुंचाने की सुविधा अर्थात् Home Delivery की सेवा रात के 11 बजे तक जारी रहेगी।

ताजा जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि, महाराष्ट्र के लातूर में स्थित कक्षा 10वीं के छात्रावास से कुल 44 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाये गये जिसके बाद राज्य सरकार ने, ये ऐहतियाती कदम उठाया है।

  1. बिहार रेड – अलर्ट सूची मे हुआ शामिल, होली – मिलन व स्कूल – कॉलेज होंगे बदं

देश के अलग – अलग जिलो व राज्यो से आ रही कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट के बाद बिहार की नीतिश सरकार ने, राज्य की सरकार को रेड – अलर्ट मोड पर लाकर खड़ा कर दिया है जिसके कुछ स्पष्ट प्रभाव इस प्रकार से हैं –

  • बिहार में, होली – मिलन पर रोक लग सकती है वहीं घर में, होली खेलने पर रोक नहीं होगी,
  • राज्य के सभी स्कूल व कॉलेजो को तत्काल प्रभाव से पुन बंद किया जा सकता है और इसी मुद्दे पर फैसला लेने के लिए 16 मार्च को आपात बैठक की जायेगी जिस पर यदि सहमति बन जाती है तो तत्काल प्रभाव से 22 मार्च तक सभी स्कूलो व कॉलेजो को बंद कर दिया जायेगा,
  • राज्य में, भले ही कोरोना से ठीक होने वाले मरीजो का प्रतिशत 99.29 प्रतिशत है लेकिन रविवार को कोरोना के 327 सक्रिय मामले सामने आये है और वहीं दूसरी तरफ 1,552 मरीजो को कोरोना के कारण अपने प्राणो से हाथ धोना पड़ा है,
  • बिहार की नीतिश सरकार ने, राज्य में, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए होली के मौके पर राज्य में, बाहर से आने वाले यात्रियों पर सख्ती से जांच की कार्यवाही की जायेगी आदि।

उपरोक्त सभी राज्यो में, एक बार पुन कोरोना वायरस भयानक तरीके से दस्तक दे रहा है जिसके बाद संबंधित राज्य सरकारो के साथ – साथ अन्य सरकारें भी ऐहतियाती कदम उठाने की मुहिम में, शामिल हो गई है।

Leave a Comment