{New Rate} LPG Gas Price April 2020 Subsidy-Non | एलपीजी गैस नए दाम - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

{New Rate} LPG Gas Price April 2020 Subsidy-Non | एलपीजी गैस नए दाम

LPG Gas Price April 2020:

आज का हमारा लेख LPG Gas Price April 2020 Subsidy/Non Subsidy | एलपीजी गैस नए दाम अप्रैल 2020 से जुड़ा हैं और ये  हमारे रसोईघर से भी जुडा हैं और जब कोई बात हमारे रसोईघर से जुडी होती हैं तो सबसे पहले हमारे विचारों में यही आता हैं कि, इस बार में गैस के दाम बढ गये हैं ना पर इस बार ऐसा नहीं हैं बात हमारी रसोईघर की ही हैं और रसोईघर के भीतर गैस से भी जुड़ी हैं पर अगल बात ये है कि, इस बार कीमते बढ़ी नहीं हैं बल्कि घटी हैं और किनती घटाई गई हैं, कब तक घटाई गई हैं, किन-किन शहरो में घटाई गई हैं इसका पूरा विवरण हम आपके समाने रखने जा रहे हैं।

LPG Gas Price April 2020 Subsidy/Non Subsidy | एलपीजी गैस नए दाम के माध्यम से हम अपने पाठको को इस कटौती की पूरी जानकारी देंगे ताकि उनकी इस कटौती के संबंध में जानकारी दुरुस्त रहे और हमारे ग्राहकरगण इस कटौती का पूरा लाभ ले सकें।

एल.पी.जी (LPG) गैसो को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान-

गैसो को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया हैं जिसके तहत एल.पी.जी गैसो की कीमतो में कटौती की गई हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

Read: अब EPF से 75 प्रतिशत से कम राशि भी निकाले

गैसो की कीमतो में कटौती

अप्रैल 2020 के माह में सब्सिडी वाले और गैर सब्सिडी वाले गैसो की कीमत में कटौती की गई हैं जिसके तहत गैर-सब्सिडी वाले गैसो की कीमत में 60 रु से लेकर 65 रु तक की कटौती 14.2 किलो ग्राम वाले वजह के गैसो में की गई हैं।

इन शहरो में की गई हैं कटौती

एल.पी.जी गैसो की कीमतो में कटौती की गई हैं जिसका सीधा लाभ इन शहरो को मिलेगा- दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुम्बई और अन्य शहर। इन शहरो में गैसो की कीमतो में कटौती की गई हैं जिसका आप और हम लाभ ले सकते हैं।

वजन के हिसाब से हुई हैं कटौती

गैस सिलंडरो में वजन के हिसाब से की गई हैं कटौती जैसे कि 14.2 किलो ग्राम और 19 किलो ग्राम वजनी सिंलडरो की कीमत में कटौती की गई हैं और इस कटौती को हमारे ग्राहको की सुविधा को देखते हुए किया गया हैं ताकि हमारे दोनो वर्गो के ग्राहक इस कटौती का फायदा उठा सकें।

क्या हैं इस कटौती की समय-सीमा

हम अपने पाठको को ये बताना चाहते हैं कि, गैसो की कीमतो में की गई इस कटौती का लाभ हमे पूरे अप्रैल माह तक मिलने वाला हैं।

घरेलू समीकरणों पर क्या होगा कटौती का प्रभाव-

गैस की कीमतो में हुई इस कटौती का हमारी घरेलू जमा-घटा पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इस कटौती का हमारी घरेलू अर्थव्यव्था पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Corona Relief Fund: सभी लाभार्थी को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता

राज्यों में वजन के अनुसार कटौती का मूल्याकंन

राज्यो के अनुसार और गैसो की वजन के हिसाब से जो कटौती की गई हैं उसका एक मूल्याकंन इस प्रकार हैं-

  • दिल्ली में 14.2 वाले वजन के गैसे में 61.50 रु और 19 वाले वजह में 96 रु की कटौती की गई हैं,
  • कोलकात में 14.2 वाले वजन में 65 रु और 19 वाले वजन में 101.50 रु की कटौती की गई हैं,
  • मुम्बई मे 14.2 वाले वजन में 62 रु और 19 वाले वजन में 96.50 रु की कटौती की गई हैं,
  • चेन्नई में 14.2 वाले वजह में 64,50 रु और 19 वाले वजह में 99.50 रु की कटौती की गई हैं।

उपरोक्त आंकडात्मक मूल्याकंन हमने गैसे के वजह के हिसाब से किया हैं आपकी सुविधा के लिए।

खुद से अपनी गैसो की कीमतो में कटौती का करें मूल्याकंन

गैसो की कीमतो में हुई इस कटौती का आप खुद से मूल्याकंन कर सकते हैं अपनी पिछली गैसे सिलंडरो की कीमतो से जिसके लिए जिसके लिए आपको कुछ लिंको की मदद लेनी होगी जो कि इस प्रकार हैं-

उपरोक्त बिंदुओँ के माध्यम से हमने गैसो की कीमतो में हुई इस कटौती का पूरा विवरण आपके समान रखने की एक छोटी से कोशिश की हैं।

गैस के बिना हम कितने अधूरे हैं आईए जानते हैं-

गैस के बिना हम कितने नहीं बल्कि पूरे ही अधूरे हैं क्योकि इससे हमारा घर चलता हैं अर्थात् घर के सदस्यो का पेट भरने के लिए इसी पर खाना बनाया जाता हैं और इसके बिना हमारा जीवन इतना अधूरा हो जायेगा कि, हम कल्पना नहीं कर सकते हैं। इसके बिना हम अपने कई जरुरी काम नहीं कर पायेंगे और ना ही समय की बचत होगी। गैसे के कई लाभ हैं जैसे कि-

  1. इससे समय की बचत होती हैं,
  2. इससे हमारी माताओं-बहनों को काफी मदद मिलती हैं,
  3. समय में हुए बचत में को हम किसी क्रियात्मक काम में लगा सकते हैं।

आदि ऐसे और भी कई लाभ हैं जो कि, हमें गैस से मिलते हैं पर हमने यहां पर कुछ जरुरी लाभो की ही चर्चा की हैं।

गैस की कीमत से तय होती हैं हमारी घरेलू अर्थव्यवस्था-

हम सब जानते हैं कि, गैस की कीमत हमारे मासिक बचत और अन्त में वार्षिक बचत में कितना योगदान करती हैं जिस पर हमारी घरेलू अर्थव्यवस्था निर्भर करती हैं। गैस की कीमत में आई कमी से हम हमारी अतिरिक्त जरुरतो की पूर्ति करते हैं और कीमतो में आई उछाल से हम अपनी कुछ जरुरी जरुरत में भी कटौती करते हैं ताकि हमारी घरेलू अर्थव्यवस्था सूचारु रुप से चलती रहे।

गृहिणियो ने किया हैं इस कटौती का स्वागत

हमारी घरेलू अर्थव्यवस्था की पूरी बाग-डोर हमारी गृहिणियों के हाथों में होती हैं और हमारी गृहिणियों ने गैसो की कीमतो में की गई इन कटौतियों का स्वागत किया हैं जिससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा और उनकी घरेलू अर्थव्यवस्था में स्थायित्व आयेगा साथ ही इससे होने वाली बचत का भी हमारी घरेलू अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

जानिए कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव

Leave a Comment