Gujarat Manav Garima Yojana 2022 - गुजरात मानव गरिमा योजना

Gujarat Manav Garima Yojana 2022 – गुजरात मानव गरिमा योजना

गुजरात मानव गरिमा योजना 2022

गुजरात में, बड़ी संख्या में, अनुसूचित जातियां बेहद गरीबी, बेरोजगारी व दयनीय स्थिति मे, पाई जाती है और अपनी इन्हीं अनुसूचित जातियो के सतत सामाजिक – आर्थिक विकास के लिए गुजरात सरकार ने, राज्य स्तर पर Gujarat Manav Garima Yojana 2022 ।। गुजरात मानव गरिमा योजना 2022 को जारी कर दिया है जिसके तहत हमारे सभी आवेदक सीधा इस लिंक – https://sje.gujarat.gov.in/ddcw/downloads/new_form8.pdf पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और योजना में, आवेदन कर सकते है।

हम गुजरात की अपनी अनुसूचित जाति के लोगों को सूचित करना चाहते हैं कि गुजरात सरकार की इस कल्याणकारी योजना यानि गुजरात मानव गरिमा योजना 2022 से आपको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे, स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। वहीं, सड़क पर काम करने वाले लोगों जैसे- चाय बेचने वाले, रिक्शा वाले, सब्जी बेचने वाले, मोची और बढ़ई आदि को आवश्यक उपकरण की खरीद के लिए कुल 4,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

अन्त, आप सभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें इसके लिए हम, आपको इस लेख में, विस्तार से Gujarat Manav Garima Yojana 2022 ।। गुजरात मानव गरिमा योजना 2022 ।। manav garima yojana online form 2022 ।। manav garima yojana online 2022 ।। manav garima yojana online form 2022 last date? ।। गुजरात मानव गरिमा योजना 2022 – ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

योजना पर एक नजर

हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को सदा से अपना अतीत और वर्तमाऩ समाज के हाशिये पर बिताना पड़ा हैं जिसके कारण ना तो इनका विकास हो पाया और ना ही ये सामाजिक –  आर्थिक तौर पर समानता को प्राप्त कर पाये उल्टे अशिक्षित होने के कारण इनके श्रम का, शरीर का और जीवन का शोषण किया गया लेकिन अब तस्वीर बदलने वाली हैं क्योंकि हम, हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को बताना चाहते हैं कि, गुजरात सरकार ने, आपकी मानवीय सुरक्षा औऱ विकास को तय करने के लिए ’’ गुजरात मानव गरिमा योजना ’’ का शुभारम्भ कर दिया हैं ताकि हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो का आर्थिक-सामाजिक सशक्तिकरण किया जा सकें, उन्हें रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सकें औऱ उनकी मानवीय गरीमा को सुरक्षित औऱ विकसित किया जा सकें।

योजना के उद्धेश्य

इस योजना के कुछ बेहद महत्वपूर्ण उद्धेश्य इस प्रकार से हैं –

  1. योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को रोजगार प्रदान किया जायेगा,
  2. योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को अपना छोटा-मोटा रोजगार के लिए जरुरी उपकरणो के क्रय के लिए 4,000 रुपयो की आर्थिक सहायता दी जायेगी,
  3. योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो का सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकऱण किया जायेगा,
  4. योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हुए उनके मानवीय गरीमा को सुरक्षित और विकसित किया जायेगा आदि।

उपरोक्त उद्धेश्यो की पूर्ति इस योजना के माध्मय से की जायेगी ताकि हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहन एक संतुलित, सुरक्षित, विकसिक और गरीमापूर्ण जीवन जी सकें व गरीमापूर्ण भविष्य का निर्माण कर सकें।

Read: {रजिस्ट्रेशन} CG गोधन न्याय योजना 

हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को योजना से मिलेगे ये लाभ

हम, हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को ये बताना चाहते हैं कि, उन्हें इस योजना से किन-किन लाभो की प्राप्ति होगी जिससे उनके मानवीय गरीमा सुरक्षित और विकसित होगी। इस योजना से हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को जो लाभ मिलेगे वे इस प्रकार से हैं-

  1. इस योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को को अपना खुद का रोजगार अर्थात् स्व-रोजगार करने में मदद दी जायेगी ताकि वे आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त बन सकें,
  2. इस योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को युवा शक्ति और सफल व्यवसायी बनाया जायेगा,
  3. इस योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को अपनी मानवीय गरीमा की सुरक्षा और विकास के लिए मौद्रिक सहायता दी जायेगी,
  4. इस योजना के तहत हमारे सभी एस.सी गरीब व्यापारियो, बढई, सब्जी बेचने वालो और बागवानी करने वाले भाई-बहनो को 4,000 रुपयो की आर्थिक सहायता दी जायेगी ताकि वे सभी जरुरी उपकरण खरीद सकें,
  5. इस योजना के तहत हमारे सभी एस.सी वर्ग की घरेलू स्त्रियो और अन्य बेरोजगारो को भी योजना में आवेदन करके अपना विकास करने का मौका दिया जायेगा,
  6. इस योजना के तहत किसी भी भ्रष्टाचार या घूसखोरी पर लगान लगाने के लिए योजना के तहत जारी रुपया सीधे डी.बी.टी के माध्मस से हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो के खातो में जमा किया जायेगा आदि।

उपरोक्त लाभो की प्राप्ति हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को इस योजना के माध्यम से होगी जिससे वे ना केवल अपनी मानवीय गरीमा की रक्षा कर पायेगे बल्कि आर्थिर तौर पर आत्मनिर्भर और आत्मशक्त भी बन पायेगे।

हमारे एस.सी गरीब भाई-बहन घबराये नहीं इस तरह से कर सकेगे आवेदन फॉर्म डाउनलोड

हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को योजना में आवेदन के लिए जारी आवेदन फॉर्म को लेकर परेशान होने और घबराने की कोई जरुरत नही हैं क्योंकि आप बेहद आसानी से घर बैठे-बैठे इस योजना के तहत जारी आवेदन फॉर्म को खुद से डाउनलोड कर सकते हैं बस आपको उन बिंदुओ के करना होगा पूरा जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहल हमारे हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को इसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा,
  • इसके बाद हमारे सभी आवेदको को होम पेज पर ’’ निदेशक, विकासशील जाति कल्याण ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको ’’ योजना में आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और हम आपकी सुविधा के लिए आवेदन फॉर्म को सीधे डाउनलोड करने का लिंक भी लेकर आये हैं जो कि, इस प्रकार हैं- https://sje.gujarat.gov.in/ddcw/downloads/new_form8.pdf इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे योजना में आवेदन के लिए जारी आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर पायेगे।

उपरोक्त बिंदुओ को पूरा करके हमारे हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन इस योजना के तहत जारी आवेदन फॉर्म को घर बैठे-बैठे डाउनलोड कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं।

योजना में आवेदन के लिए पूरी करनी होगी ये पात्रतायें

हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को इस योजना में आवेदन के लिए इन पात्रताओ को पूरा करना होगा जिसकी सूची इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन के लिए जरुरी हैं कि, हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन गुजरात के स्थायी निवासी हो,
  • योजना में आवेदन के लिए हमारे सभी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन अनुसूचित जाति के होने चाहिए,
  • योजना में आवेदन के लिए हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन गरीबी रेखा स नीचे होने चाहिए,
  • योजना के तहत आवेदन के लिए हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो की सालाना पारिवारीक आय ग्रामीण क्षेत्रो में 47,000 रुपय व शहरी क्षेत्रो में 60,000 रुपयो से कम होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त पात्रताओ को पूरा करने के बाद हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं।

’’ गुजरात मानव गरिमा योजना ’’ के तहत मांगी जाने वाली दस्तावेजो की सूची

हम अपने सभी गुजरात के अनुसूचित जाति के गरीब भाई-बहनो को बताना चाहते हैं कि, इस योजना अर्थात् ’’ गुजरात मानव गरिमा योजना ’’ में आवेदन व लाभ के लिए उन्हें इस दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा,
  • हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को अपना बी.पी.एल प्रमाण पत्र व आवासीय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा,
  • हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को अपना जाति प्रमाण पत्र व पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा.
  • हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को अपना कॉलेज आई.डी यदि हो तो प्रस्तुत करना होगा,
  • हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहनो को अपनी ताजा तस्वीर, बैंक खाते का पूरा विवरण और पासबुक प्रस्तुत करना होगा आदि।

उपरोक्त दस्तावेजो के आधार पर ही हमारे हमारे सभी एस.सी आवेदनकर्ता गरीब भाई-बहन इस योजना में आवेदन कर सकेगे औऱ इस योजना का लाभ लेकर अपनी मानवीय गरीमा को सुरक्षित और विकसित कर सकेंगे।

FAQ’s

योजना को लेकर आपके Q. और हमारे Ans.

योजना को लेकर हमें आपकी तरफ से कई Q. मिले हैं जिनका Ans. हमने इस प्रकार से दिया हैं-

Q– इस योजना का लाभ सभी भारतीयो को मिलेगा?

Ans. – इस योजना का लाभ केवल गुजरात के लोगो को मिलेगा।

Q– इस योजना का उद्धेश्य क्या हैं?

Ans. – इस योजना का उद्धेश्य हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो का आर्थिक-सामाजिक सशक्तिकरण और आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाकर इनके मानवीय गरीमा को सुरक्षित और विकसित किया जायेगा।

Q– इस योजना के लिए क्या – क्या चाहिए?

Ans. – इस योजना के लिए हमारे सभी एस.सी गरीब भाई-बहनो को योजना के तहत सभी जरुरी दस्तावेजो और पात्रताओ को पूरा करना होगा।

Q– इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म कहां से प्राप्त करना होगा?

Ans. – इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन जाकर डाउनलोड किया जा सकता हैं।

Q– इस योजना के तहत क्या आर्थिक योग्यता होनी चाहिए?

Ans. – इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में, आवेदको की आय 47,000 से कम और शहरी क्षेत्रो में 60,000 से कम होनी चाहिए।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमे भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

Leave a Comment