Deen Dayal Antyodaya Yojana 2021 | दीनदयाल अंत्योदय योजना आवेदन

Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 | दीनदयाल अंत्योदय योजना आवेदन

Introduction

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 ।। Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 । Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 | दीनदयाल अंत्योदय योजना आवेदन । deen dayal antyodaya yojana rashtriya shahri ajivika mission ।। deendayal antyodaya yojana loan ।। antyodaya yojana kab shuru hui? ।। दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 – आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारी ।।

ग्रामीण और शहरी भारत का एक साथ सतत विकास करने के लिए भारत सरकार ने, Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु कर दिया है जिसके तहत हमारे सभी ग्रामीण व शहरी आवेदक आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपना व अपनो का सतत विकास कर सकते हैं।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 के तहत शहरी व ग्रामीण विकास के लिए इसे दो भागों में, बांटा गया है जैसे कि – दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 जिसे आमतौर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के नाम से भी जाना जाता हैं को मूलत दो अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ( NRLM )  और राष्ट्रीय शहरी आजीविनका मिशन ( NULM )।

अंत में इस योजना के तहत कुल 13 लाख गरीबों को शहरी बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए कौशल विकसित किया जाएगा और 4.5 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार देकर उनका सामाजिककरण किया जाएगा। सहायता समूह। आर्थिक विकास होगा।

इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए हम, अपने इस लेख में आपको दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022, deen dayal antyodaya yojana rashtriya shahri ajivika mission व दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 – आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस योजना की पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर सकें और योजना में, आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

{Apply} PM Mahila Samman Yojana 2022 | प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना

भारत सरकार की नई योजना Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने और कब की? 1 अप्रैल, 1999 को स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के नाम से शुरुआत की थी जिसका नाम बदलकर दीनदयाल अंत्योदय योजना कर दिया गया हैं।
 केंद्रीय उद्धेश्य ग्रामीण भारत के साथ-साथ शहरी भारत का पर्याप्त मात्रा में, विकास और उत्थान करना।
इन्हें मिलेगा योजना का लाभ देश के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक https://aajeevika.gov.in/
योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर / सम्पर्क सूत्र 011 2346 1708।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 का इतिहास व इसके दो अलग-अलग रुप कौन से हैं?

Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 | दीनदयाल अंत्योदय योजना आवेदन – इतिहास

antyodaya yojana kab shuru hui? इसके जबाव में हम कहना चाहते हैं कि, 1 अप्रैल, 1999 में, स्वर्ष जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के नाम से एक योजना शुरु की गई थी जिसे कुछ समय बाद राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना नाम दिया गया और वर्तमान में, इसी मिशन योजना को दीनदयाल अंत्योदय योजना का नाम दिया गया हैं।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करना और साथ ही साथ लोगो व विशेषकर महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर उनका आर्थिक विकास करना है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रो के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो के पर्याप्त विकास के लिए सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना से लेकर बेरोजगार लोगो का कौशल प्रशिक्षण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में, कौशल प्रशिक्षण केंद्रो की स्थापना की जायेगी ताकि ग्रामीण व शहरी दोनो भारतो का विकास किया जा सकें।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 जिसे आमतौर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के नाम से भी जाना जाता हैं को मूलत दो अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ( NRLM )  और राष्ट्रीय शहरी आजीविनका मिशन ( NULM )।

pmayg.nic.in Registration 2022: Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Form

दीनदयाल अंत्योदय योजना के इन दोनो अलग-अलग रुपों की पूरी जानकारी इस प्रकार से हैं

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ( NRLM ) – पूरी जानकारी

ग्रामीण विकास के लिए समर्पित इस राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ( NRLM ) को साल 2011 में, शुरु कियागया था ताकि ग्रामीण क्षेत्रो के सतत व सर्वांगिन विकास किया जा सकें और इस राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सभी मुख्य पहलू इस प्रकार से हैं –

  • ग्रामीण भारत के सभी ग्रामीण क्षेत्रो में, सामुदायिक संस्थाओं की मदद से रोजगार के अलग-अलग अवसर उत्पन्न करना,
  • इस मिशन को 29 राज्यों को 586 जिलो और 5 केंद्र शासित क्षेत्रो के कुल 4,459 ब्लॉको में, शुरु किया गया,
  • मिशन के तहत कुल 1.28 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया,
  • इस मिशन के तहत कुल 69,320 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है,
  • रोजगार प्राप्ति व स्वरोजगार करने के लिए योजना के तहत लगभग 10 लोगो को प्रशिक्षित किया जायेगा आदि।

राष्ट्रीय शहरी आजीविनका मिशन ( NULM ) – पूरी जानकारी

इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रो के सफल विकास के लिए राष्ट्रीय शहरी आजीविनका मिशन ( NULM को आधिकारीक तौर पर जारी किया गया है जिसके सभी मुख्य पहलू इस प्रकार से हैं –

  • शहरी क्षेत्रो का सतत विकास करना,
  • शहरी क्षेत्रो में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण केंद्रो की पर्याप्त व्यवस्था करना,
  • बेरोजगारी की समस्या समाप्त करना व लोगो को रहने के लिए पक्के व टिकाऊ घर प्रदान करना और
  • इस योजना के तहत 4,041 शहरी जनसंख्या को लाभान्वित किया जायेगा आदि।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 के दोनो अलग-अलग रुपों की जानकारी हमने आपको प्रदान की ताकि हमारे सभी आवेदक, इस योजना की पूरी जानकारी व इसके दोनो रुपों की जानकारी प्राप्त कर सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 – Pradhan Mantri Awas Yojana Online Form

Deen Dayal Antyodaya Yojana 2022 | दीनदयाल अंत्योदय योजना आवेदन

(DDAY) राष्ट्रीय आजीविका मिशन 2022 के प्रमुख लक्ष्य क्या हैं?

(DDAY) राष्ट्रीय आजीविका मिशन 2022 के तहत ग्रामीण भारत के सतत और अनवरत विकास के लिए कई प्रमुख लक्ष्यों की प्राप्ति की जायेगी जिनकी सूची इस प्रकार से हैं –

  1. पूरे ग्रामीण भारत के विकास के लिए रोजगार के नये-नये अवसर प्रदान किये जायेगे,
  2. गांव – देहातों की जनता का सामाजिक – आर्थिक विकास करने के लिए कुल 500 करोड़ रुपयों का प्रावधान किया जायेगा,
  3. कुछ विशेष क्षेत्रो जैसे कि – जम्मू कश्मीर के साथ-साथ उत्तर पूर्व के क्षेत्रों के लोगो के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कुल 18,000 रुपयों की वित्तीय मदद करना,
  4. योजना के तहत बेरोजगार लोगो को रोजगार के नये-नये अवसर प्रदान करना और साथ ही साथ बेघर लोगो को रहने के लिए टिकाऊ घर की व्यवस्था करना,
  5. योजना के तहत महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक व वित्तीय मदद करना,
  6. राष्ट्रीय आजीविका मिशन 2022 के तहत प्रत्येक स्वयं सहायता समूहों को कुल 10,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान करना व निजी क्षेत्रो को कुल 50,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान करना,
  7. deendayal antyodaya yojana loan के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में, रोजगार के विकास के लिए सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के लिए व्यक्तिगत परियोजनाओ के तहत 2,00,000 रुपयों की ब्याज सब्सिडी प्राप्त करना और सामूहिक उद्यमों को कुल 10,00,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान करना आदि।

उपरोक्त सभी प्रमुख लक्ष्यों को इस योजना के तहत प्राप्त किया जायेगा ताकि योजना का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक किया जा सकें और ग्रामीण भारत का पूरा विकास किया जा सकें।

Deen Dayal Antyoday Yojana 2022 का मुख्य जोर किस पर होगा?

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के नाम से भी जाना जाता है जिसका मुख्य जोर इन पर होगा –

  1. ग्रामीण क्षेत्रो की कृषि आजीविका को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के साथ-साथ गैर कृषि आजीविका को प्रोत्साहित करना,
  2. ग्रामीण हाट की स्थापना करके ग्रामीण स्वरोजगार को बढ़ावा देना,
  3. गांवो के लोगो का रोजगार विकास करने के लिए स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना करना और
  4. गरीबी व पिछड़े ग्रामीणवासियों की वित्तीय जरुरतों की पूर्ति के लिए औपचारिक वित्तीय संस्थाओं की स्थापना करना आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक बिंदुओ पर इस योजना के तहत मुख्य जोर दिया जायेगा ताकि पूरे ग्राम के विकास के साथ-साथ ग्रामवासियों का भी सतत विकास किया जा सकें।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 – किन पात्रता व दस्तावेजो की जरुरत होगी?

हमारे सभी आवेदको को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ मूलभुत पात्रताओं के साथ-साथ दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी जिसकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं –

मांगी जाने वाली योग्यता –

  1. आवेदक, भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए,
  2. योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति गरीबी रेखा का होना चाहिए आदि।

मांगी जाने वाली दस्तावेजो की सूची –

  1. आवेदक का आधार कार्ड,
  2. आवेदनकर्ता का मूल आवास प्रमाण पत्र,
  3. पहचान पत्र के साथ – साथ मोबाइल नबंर व
  4. आवेदक की रंगीन पास पोर्ट फोटो आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो व पात्रताओँ की पूर्ति उपरान्त हमारे आवेदक, इस योजना में, आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Deen Dayal Antyoday Yojana 2022 – क्या हैं आवेदन प्रक्रिया और कैसे करना होगा?

दीन दयाल अंत्योदय योजना 2022 के तहत पूरी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है और हमारे आवेदको को इस योजना में, ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं –

  1. हमारे सभी आवेदको को सर्वप्रथम योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट पर क्लिक करके इसके होम-पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  2. होम-पेज पर आपको ’’ लॉगिन ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद एक दूसरा पेज खुलेगा –
  3. यहां पर हमारे सभी आवेदकों को सबसे पहलें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपको लॉग इन के नीचे रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जो कि, ऐसा होगा-
  4. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही से व सावधानी से भरना होगा और ’’ क्रियेट न्यू अकाउंट ’’ वाले विकल्प पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आपको पोट्ल में लॉगिन करने के लिए लॉगिन आई.डी व पासवर्ड की प्राप्ति होगी ,
  5. इसके बाद आपको पोर्टल में, लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुलेगा जहां पर आपको ’’ दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 ’’ में आवेदन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप इस योजना में, आसानी से आवेदन कर सकते हैं आदि।

उपरोक्त सभी चरणो को पूरा करने के बाद हमारे सभी आवेदक, इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 – कैसे और कहां सम्पर्क करें?

यदि हमारे आवेदको को इस योजना के तहत किसी भी तरह की समस्या का समाना करना पड़ता है या फिर वे इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आवेदक सीधे तौर पर इन सम्पर्क विवरणों पर सम्पर्क कर सकते हैं जैसे कि –

उपरोक्त सभी सम्पर्क विवरणों पर सम्पर्क करके हमारे आवेदक इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही साथ अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त करके योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकरी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद।

Leave a Comment