{Subsidy} मनोहर ज्योति योजना 2022 | Manohar Jyoti Yojana | Apply Online

{Subsidy} मनोहर ज्योति योजना 2022 | Manohar Jyoti Yojana | Apply Online

Manohar Jyoti Yojana 2022 in Haryana Online Registration

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने, अपर्याप्त बिजली आपूर्ति की समस्या का समाधान करने के लिए राज्य स्तर पर Harayana Manohar Jyoti Yojana 2022 ।। मनोहर ज्योति योजना 2022, हरियाणा को शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत राज्य के सभी इच्छुक नागरिक अपने घरो की छत पर ही सौर पैनल की स्थापना करके पर्याप्त मात्रा में, बिजली प्राप्त कर सकते है और अपना व अपनो का सतत विकास कर सकते है।

यहां हम, विशेष तौर पर आपको बताना चाहते है कि, मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत अपने घर की छत पर सौर पैनल स्थापित करने का कुल खर्च 20,000 रुपय है लेकिन मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत सरकार देगी 15,000 रुपयो की सब्सिडी और साथ ही साथ Harayana Manohar Jyoti योजना 2022 – 16,700 परिवारो को मिलेगा सीधा लाभ और उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा।

अन्त, राज्य के हमारे सभी नागरिक, इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें इसलिए हम, आपको Harayana Manohar Jyoti Yojana 2022 ।। मनोहर ज्योति योजना 2022, हरियाणा ।। Harayana Manohar Jyoti योजना 2022 – 16,700 परिवारो को मिलेगा सीधा लाभ ।। मनोहर ज्योति योजना 2022 – सरकरा देगी 15,000 रुपयो की सब्सिडी आदि की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि आम नागरिकों के लिए धन की मात्रा बहुत अधिक है। साधारण नागरिक 20000 की व्यवस्था आसानी से नहीं कर सकते। इसलिए नागरिकों को वित्तीय सहायता के रूप में सब्सिडी प्रदान की जाएगी। मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत, आपको 15000 रुपये मिलेंगे। सब्सिडी बाद में प्रदान की जाएगी। आपको पहले अपने घर पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करनी होगी। और बाद में सब्सिडी की राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Short Overview

नाम मनोहर ज्योति योजना 2022
किसने लॉंच की सीएम मनोहर खट्टर
तारीख 2017
टारगेट अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना
योजना का प्रकार सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी
ऑनलाइन पोर्टल hareda.gov.in
टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 0172-2587233, 2587833

यह एक सब्सिडी योजना है जिसके तहत सोलर रूफटॉप सिस्टम स्थापित करने वाले उपभोक्ता को कुल खर्च के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यह योजना सौर ऊर्जा के उपयोग की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए लागू की जा रही है। इसका नाम राज्य के मुख्यमंत्री के नाम पर रखा गया है। और इससे बिजली प्रदान करने के लिए, इसका नाम मनोहर ज्योति योजना है।

इस योजना के तहत शक्तिशाली सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित की जाएगी। जिसमें लिथियम बैटरी का उपयोग किया जाएगा। लिथियम बैटरी का उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। और इसके रखरखाव पर भी ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। इस सौर ऊर्जा प्रणाली के माध्यम से, एक सीलिंग फैन, 3 एलईडी लाइट्स सुचारू रूप से चल सकती हैं। इसके साथ ही इसके तहत एक मोबाइल चार्जिंग पोर्ट भी दिया जाएगा।

मनोहर ज्योति योजना के रूफ टॉप सोलर सिस्टम के बारे में जानकारी :-

बैटरी: – ये सौर मंडल छत पर स्थापित होते हैं, जिसमें एक लिथियम बैटरी स्थापित होती है, जो ऊर्जा उत्पन्न करती है। इस बैटरी को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, अर्थात इसे एक बार लगाने के बाद कोई नई लागत नहीं आती है।

विद्युत उत्पादन: – इसकी सहायता से सौरमंडल की शक्ति को बिना किसी रुकावट के प्राप्त किया जा सकता है। योजना में परिवर्तन के अनुसार, 1 किलोवाट से 500 किलोवाट उत्पन्न किया जा सकता है।

कितने उपकरण चलेंगे: – इस प्रणाली से बिजली की अच्छी खपत हो सकती है। जिसमें-

  • 3 एलईडी lights,
  • एक पंखा और
  • मोबाइल चार्जिंग पोर्ट चलाया जा सकता है।

 मनोहर ज्योति योजना आवश्यक दस्तावेज :

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक होना चाहिए।

मनोहर ज्योति योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते  है। http://hareda.gov.in/en

  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। जैसा की ऊपर इमेज में दिखाया गया है।
  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरना है। और फिर निचे कैप्चा कोड बॉक्स में भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे आप समिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • और यदि आप हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 के लिए पात्र होंगे तो आपको विभाग द्वारा कुछ और समय के बाद संपर्क किया जाएगा।

Check More Useful Links You Would Like

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताइये , इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

Leave a Comment