{Form} मातृ वंदना योजना फॉर्म 2023 Matru Vandana Yojana Form Pdf Download

Matru Vandana Yojana Form Pdf Download

जैसा के हमने आपको पहले भी बताया है किभारत सरकार महिलाओं के लिए नई से नई योजनाएं लाती रहती है।{Form} मातृ वंदना योजना फॉर्म 2023 Matru Vandana Yojana Form Pdf Downloadजिसका लाभ प्राप्त करके महिलाएअपने परिवार एवं घर का खर्च उठा पाती हैं।आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में महिलाओं के लिए शुरू की गई एक और योजना के बारे में बताएंगे।परंतु यह योजना पहली बार गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है।जिसका नाम मातृ वंदना योजना 2023 है।इस योजना का लाभ पहली बार गर्भ धारण करने एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं को प्राप्त करवाया जाएगा।और हम आपको यह बता दें कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को प्रधानमंत्रीग र्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है।यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं।ओर इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी ग्रहण करना चाहती हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक नीचे तक पढ़े हैं।

Matru Vandana Yojana Form Pdf Download


Matru Vandana Yojana Some Information

मातृ वंदना योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जनवरी 2017 में शुरू किया था।जिसके तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।जिससे उनका इलाजअच्छे से हो पाएगा।जैसे निशुल्कदवाएंऔर गर्भावस्था से पूर्व वपश्चात चिकित्सा जांचआदि की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।और इस योजना का दूसरा नाम प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना है।इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।परंतु यह राशि गर्भधारण करने वाली महिलाओं को किस्त वाइज प्रदान की जाएगी।जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तारसे बताएंगे।

PMMVY Yojana का उद्देश्य

मातृवंदना योजना काउद्देश्य गर्भावस्था प्रसव और स्तनपान के द्वारा महिलाओं के उनके देख भाल, अभ्यास को बढ़ावा देना है।महिलाओं के शुरुआत महीने में उनको सलाह और उनके पोषणीय के बारे में सही जानकारी प्रदान करना है।साथ ही गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए नकद प्रोत्साहन प्रदान करना है।केवल इतना ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं एवं उनके बच्चों को होने वाले कुपोषण से बचाना और मृत्यु दर को कम करना इस योजना का उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री मातृत्ववंदना योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जननी और उसके बच्चे की देख भाल करना है।
  • मातृ वंदना योजनाके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह धनराशि सरकार द्वारा तीन चरणों में प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को उनके गर्भधारण और प्रसव के समय सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • पहले चरण में सरकार गर्भवती महिला को ₹1000 तथा दूसरे चरण में ₹2000 और तीसरे चरण में ₹2000प्रदान करेगी।बाकी के ₹1000 सरकारतब देगी जब गर्भवती महिला अपने बच्चे को किसी अस्पताल में जन्म देगी।या जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी होगी।
  • इसी योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने से लेकर प्रसववप्रसव के बाद तक दवाओ से लेकर जांच की सुविधा निशुल्क प्रदानकी जाएगी।
  • प्राइवेट अस्पतालो में भी इस योजना का लाभ प्राप्त करवाया जाएगा।

National Startup Awards 2023 | Benefits Offered |

PM Matru Vandana Yojana का आवेदन करना आंगनबाड़ी के द्वारा

यदि गर्भवती महिलाएं इस योजना का आवेदन करना चाहती है तो उन्हेंआंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर 3 आवेदन फॉर्म भरने होंगे।और आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी या निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा।जहां से आपका आवेदन फॉर्म भरा जाएगा।तथा इस योजना का लाभ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना की पात्रता

  • गर्भवती महिला की आयु 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ वही गर्भवती महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जो 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई हो।

MVY Scheme के जरूरी दस्तावेज

  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र

मातृवंदना योजना 2023 का ऑनलाइन आवेदन करना

  • मातृ वंदना योजना का आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियलवेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।इस पेज में आपकोलॉगिनफॉर्म दिखाई देगा।
  • इसकेबादलॉगिनफॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्डएवं कैप्चा कोड आदि को दर्ज कर दें।
  • अब आपको लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करना होगा।दर्ज करने के बाद जांच लें।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।और अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दें।

शादी शगुन योजना 2023 | Apply Online | 51 हजार रुपयो की आर्थिक मदद

Matru Vandana Yojana किस्त वाइस आवेदन करने की प्रक्रिया

First Installment:- पहली किस्त के लिए आवेदन महिला को आखिरी महावरी के 150 दिनों के अंदर करना होता है।औरपहली किस्त में सरकार गर्भवती महिला को ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।जिसके लिए महिला को फॉर्म 1A, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिए गए MATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-A PDF FOR FIRST INSTALLMENT कीपीडीएफको डाउनलोड करके उस फॉर्म को भर के जमा कर दें।

Second Installment:- दूसरी किस्त का आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को एक चेकअप करवाना जरूरी है। इसके लिए सरकार गर्भवती महिला को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। और गर्भवती महिला कोइसकेलिए 108 दिनों के अंदर आवेदन करना होगा। इस के लिए भी पहली किस्त की तरह ही form-1B, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिए गएMATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-B PDF FOR SECOND INSTALLMENT की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस फॉर्म को भर कर जमा कर दें।

ThirdInstallment:- तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए बच्चे का जन्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। और बच्चे को महत्वपूर्ण टीके लग जानेचाहिए।जिसमें हेपेटाइटिस बी आदि प्रमुख हैं।इसके अंतर्गत ₹2000 महिलाओं को प्राप्त होंगे।और तीसरी किस्त के लिए फॉर्म 1C, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिए गए MATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-C PDF FOR THIRD INSTALLMENT की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस फॉर्म को भर कर जमा कर दें।

Not:- बाकी के बचे हुए ₹1000उन महिलाओं को दिए जाएंगे। जो जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी होंगी।

PMMVY के दौरान शिशु मृत्यु का मामला

PMMVY स्कीम के तहतगर्भवती महिला केवल एक बार लाभ प्राप्त करने की पात्रों होंगी।यदि डिलीवरी के दौरान शिशु की मृत्यु हो जाती है। और आवेदक ने सारी किस्त प्राप्त कर ली है तोवह भविष्य में दोबारा इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।तथा गर्भवती और स्तनपान करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा वर्कर भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण के लिए अपना पहला फॉर्म लेकर उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छी तरह से भरकर जमा कर देना होगा।और इसी प्रकार दूसरे और तीसरे किस्त के लिए भी यही प्रक्रिया को अपनाना होगा।फॉर्म को जमा करने के बाद आपको आपकी किस्त प्राप्त हो जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए एक हेल्पलाइन नंबर को भी जारी किया है।जिस पर गर्भवती महिला अपने मुश्किलों का समाधान कर सकती है।हेल्पलाइन नंबर 79 9879 9804है।

FAQs

भारत सरकार ने पहली बार किन महिलाओं के लिए कि सयोजना को शुरूकिया है?

भारत सरकार ने पहली बार गर्भधारण करने और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिएमातृवंदना योजना को शुरू किया है।

मातृवंदना योजना को कब शुरू किया गया था?

मातृवंदना योजना को 1 जनवरी 2017 को शुरू किया गया था।

इस योजना के तहत क्या लाभ प्रदान किया जाएगा?

प्रधानमंत्री गर्भवती सहायता योजना के लिएऑनलाइन ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गर्भवती सहायता योजना के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री गर्भवती सहायता योजना के लिएऑनलाइन ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment