MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022 | मध्य प्रदेशजीवन अमृत योजना आवेदन

MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022 | मध्य प्रदेशजीवन अमृत योजना आवेदन

MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022

जीवन अमृत योजना 2022| रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु सरकार घर-घर मुफ्त त्रिकूट काढ़ा बांटेगी | आयुर्वेदिक पद्धति से कोरोना का इलाज | Jeevan Amrit Yojana MP (Muft Khada to Increase Immunity) | MP Govt Jeevan Amrit Yojana

मध्य प्रदेश सरकार के अधीन कार्यरत ’’ आयुष विभाग ’’ ने, ’’ आयुष ने, ठाना है सेहतमंद बनाना है ’’ के प्राथमिक सिद्धान्त पर कार्य करते हुए MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022 को ऑफिशियल तौर पर लांच कर दिया है जिसके तहत ना केवल मध्य प्रदेश की आम जनता को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित किया जायेगा बल्कि उनका स्वास्थ्य विकास भी किया जायेगा।

MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022

ताजा और नए अपडेट के तहत हम आपको बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2022 के तहत करीब 1 करोड़ परिवारों को ट्रिपल काढ़ा नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा, 13.97 लाख ट्रिपल काढ़ा सीलबंद पैकेट भी बांटे जा चुके हैं. काढ़े का 34.92 करोड़ लोगों द्वारा सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है और साथ ही मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2021 के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए “सार्थक मोबाइल ऐप” का भी उपयोग किया जा रहा है।

अन्त, हमारे सभी मध्य प्रदेशवासी बिना किसी देरी के इस कल्याणकारी व स्वास्थ्य वर्धन योजना का लाभ प्राप्त कर सकें इसके लिए हम, अपने इस लेख में, आपको MP Jeevan Amrit Yojana 2022, मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2022, jeevan amrit yojana which state? और मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2022 – आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि आप योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करते हुए इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु जीवन अमृत योजना

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि क्रोना वायरस दुनियाभर में फैला हुआ है और हमारा देश भारत भी इस बड़े संकट से जूझ रहा है आपको बता दें कि क्रोना वायरस महामारी से दुनिया भर में ढाई लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है इस बड़े संकट के चलते और ऐसी महामारी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। उस योजना को हम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु जीवन अमृत योजना यानी MP Govt Jeevan Amrit Yojana 2022 के नाम से जानते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना यह है कि इस वायरस से वह लड़ सकता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो हमारे देश में आयुष मंत्रालय द्वारा प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी सुझाए गए थे। जिसमें   विभिन्न आयुर्वेदिक काढ़े पीने के संदर्भ भी हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजना इस संकट भरे समय में बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगी इस योजना के तहत राज्य के सभी लोगों को मुफ्त आयुर्वेदिक काढ़ा मुहैया कराया जाएगा। आप भी अगर इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ी है।

क्या है मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2022

दुनियाभर में करोड़ों वायरस ने महामारी फैला रखी है। आपको हमने बताया कि दुनिया भर में इस वायरस से ढाई लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और दोस्तों इसमें अच्छी खबर यह भी है कि इससे कई लोग ठीक भी हो गए हैं।

Read: मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल आई डी, आवेदन

विश्व स्वास्थ्य मंत्रालय ने ठीक होने वाले लोगों के संबंध में यह बताया है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता Immunity system अधिक होती है वह लोग इस वायरस से जल्द ही ठीक हो जाते हैं तो दोस्तों इस संबंध में मध्य प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश जीवन अमृत योजना 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के सभी लोगों को फ्री आयुर्वेदिक काढ़ा मुहैया कराया जाएगा जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी सिस्टम को और ज्यादा बढ़ा देगा और इसको और ज्यादा ताकत दे देगा जो आपको क्रोना वायरस से लड़ने में मदद करेगा।

Read: MP Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2022

मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य

मध्यप्रदेश जीवन अमृत योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि राज्य के तमाम लोगों को क्रोना से सुरक्षित रखा जाए और अगर राज्य के किसी भी व्यक्ति को यह वायरस लग भी जाए तो उसका इम्यूनिटी सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना मजबूत बनाया जाए कि वह इस वायरस से जल्द ही बाहर निकल आए और खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखे तो दोस्तों आप सरकार का इस योजना में पूरा साथ दीजिए सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ उठाइए और कहाड़ा का इस्तेमाल कीजिए।

एमपी जीवन अमृत योजना 2022 आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया-

दोस्तों मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी सरकारी पोर्टल या कोई आवेदन जारी नहीं किया गया है। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन भी नहीं करना पड़ेगा, सरकारी कर्मचारी इस योजना के तहत सरकार द्वारा दिया गया काढ़ा आप तक आपके घर पहुंचाएंगे। यानी इस योजना का लाभ आपको घर बैठे ही मिलेगा, अब यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने घरों के अंदर रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। खुद भी सुरक्षित रहें औरों को भी सुरक्षित रखें।

Check More MP Schemes:-

Leave a Comment