मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 | Mukhyamantri Arogya Mela Apply

मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 | Mukhyamantri Arogya Mela Apply

Mukhyamantri Arogya Mela 2022

यू.पी मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 ।। UP Mukhyamantri Arogya Mela 2022 Kya Hai? ।। उत्तर प्रदेश आरोग्य मेला 2022 – पूरी जानकारी हिंदी में ।

उत्तर प्रदेश के गरीब व सामाजिक – आर्थिक तौर पर पिछड़े सभी आम लोगो के स्वास्थ्य सशक्तिकरण के लिए योगी सरकार ने, Mukhyamantri Arogya Mela 2022 का शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत  राज्य के सभी निवासियो का स्वास्थ्य विकास हो सके।

मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 के तहत कुल 49 लाख 82 हजार 786 लोगों को लाभ प्रदान किया गया है, योजना के तहत 3.82 लाख से अधिक गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं और 1.05 लाख रोगियों को अस्पताल रेफर किया गया है ताकि सभी लोगों का स्वास्थ्य विकास हो सके. उत्तर प्रदेश किया जा सकता है।

अन्त, हम, अपने इस लेख में, आपको Mukhyamantri Arogya Mela 2022, Mukhyamantri Arogya Mela 2022 Kya Hai? के साथ – साथ उत्तर प्रदेश आरोग्य मेला 2022 – पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस मेले का लाभ लेकर अपना स्वास्थ्य विकास कर सकें।

Mukhyamantri Arogya Mela

 

उत्तर प्रदेश की नई योजना Mukhyamantri Arogya Mela 2022।
योजना की शुरुआत किसने की? उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी।
योजना का केंद्रीय उद्धेश्य राज्य के सभी रोगियों व आम निवासियों को मुफ्त दवाईयां व स्वास्थ्य जांच की सुविधा देकर उनका स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना।
इन्हें मिलेगा योजना का लाभ राज्य के सभी आम लोगो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
योजना को कब से शुरु किया जायेगा? 10 जनवरी से शुरु किया जायेगा।
योजना के तहत कब से लेकर कब तक मेले का आयोजन किया जायेग? सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक मेले का आयोजन किया जायेगा।
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक जल्द जारी किया जायेगा।
योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर / सम्पर्क सूत्र जल्द जारी किया जायेगा।

Mukhyamantri Arogya Mela 2022 Kya Hai?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्धारा राज्य के सभी आम नागरिको के स्वास्थ्य कल्याण व संवर्धन के लिए व्यापक स्तर पर आरोग्य मेले का आयोजन किया जाता है जिससे समाज के गरीब व सामाजिक – आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगो को नि – शुल्क चिकित्सा प्रदान की जाती है ताकि उनका सतत तौर पर स्वास्थ्य सवंर्धन हो सके।

यूपी जिलेवार पेंशन लाभार्थी सूची 2022

Mukhyamantri Arogya Mela 2022 के तहत अभी तक कुल 1,05,438 रोगियो को दूसरे अस्पतालो में, रेफर किया गया है ताकि उनका इलाज बेहतर तरीके से हो सकें और साथ ही साथ रोगियों को आरोग्य मेले में रक्तचाप, शुगर, गुर्दा संबंधी बीमारी, हडड् व सांस से संबंधित रोगो के इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है वो भी बिलकुल नि – शुल्क।

Mukhyamantri Arogya Mela 2022 – सतर्कता जरुरी है, मूल सिद्धान्त है

राज्य सरकार का Mukhyamantri Arogya Mela 2022 को लेकर एक मौलिक सिद्धान्त सतर्कता जरुरी है के तहत कार्यान्वयन किया जा रहा है जिसके तहत लोगो के भीतर युद्ध स्तर पर सतर्कता का संचार किया जा रहा है और साथ ही साथ रविवार अर्थात् अवकाश के लिए लोगो को इस मेले में, आकर अपना स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि राज्य के सभी आम निवासी इस मेले का सतत लाभ प्राप्त कर सके।

यू.पी मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 की विशेषता क्या है?

हम, राज्ये के अपने सभी आम नागरिको को बताना चाहते है कि, यू.पी मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022, योगी सरकार की एक अति कल्याणकारी योजना है जिसके तहत भारी मात्रा में, रोगियों का स्वास्थ्य सशक्तिकरण किया जा जाता है, मुफ्त व नि – शुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान की जाती है, उन्हें त्वरित गति से योजना का लाभ मिल सके इसके लिए उन्हें गोल्डन कार्ड जारी किये जाते है ताकि राज्य के सभी आम नागरिको का स्वास्थ्य सशक्तिकरण हो सकें और उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण हो सके।

Mukhyamantri Arogya Mela 2022 – ताजा आकड़े हुए जारी?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 के तहत समाचार पत्रो द्धारा जारी ताजा आकड़े जारी कर दिये गये है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. Mukhyamantri Arogya Mela 2022 के तहत अभी तक कुल 49 लाख 82 हजार 786 लोगो को लाभ प्रदान किया जा चुका है,
  2. योजना के तहत 3.82 लाख से अधिक गोल्डन कार्ड जारी किये गये है और
  3. 05 लाख मरीजो को अस्पताल में रेफर किया जा चुका है आदि।

उपरोक्त सभी आकंडे मुख्यमंत्री आरोग्य मेला योजना 2022 के तहत जारी किये है ताकि हम, आप और राज्य की सभी जनता इस योजना की प्रगति और विकास को समझ व परख सकें।

यूपी दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना 2022

कब से कब तक होगा मेले का आयोजन?

यहां हम, आपको बता दें कि, राज्य सरकार द्धारा जारी इस कल्याणकारी पहल के पूरी समय सारिणी जारी कर दी गई है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. आरोग्य मेले का आयोजन 10 जनवरी से राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रो पर किया जायेगा,
  2. सुबर 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक मेले का आयोजन किया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमारे पाठक इस मेले का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

यू.पी आरोग्य मेला 2022 – मौलिक लक्ष्य क्या है?

हम, राज्य के अपने सभी पाठको व आम जनता को इस योजना के मौलिक लक्ष्यो के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. राज्य के सभी गरीब व सामाजिक – आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगो का स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना,
  2. एक ही छत के नीचे सभी रोगियों को सहज व प्रभावी – बेहतर इलाज प्रदान करना,
  3. मुफ्त व नि – शुल्क दवायें व जांच की सुविधा प्रदान करना,
  4. Mukhyamantri Arogya Mela 2022 के तहत आम नागरिको को सभी तरह की बिमारीयों का इलाज प्रदान करना,
  5. बच्चो का टीकाकरण करना,
  6. गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में, स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना,
  7. मलेरिया, फाईलेरिया, डेंगू, टी.वी, डायबिटिज, अंधता, कालाजार, ह्रदय रोग व दिमागी बुखार और कई तरह की जानलेवा बिमारीयों की जांच व इलाज की सुविधा प्रदान किया जाता है आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो की प्राप्ति इस आरोग्य मेले के तहत की जायेगी ताकि राज्य के सभी आम नागरिको का स्वास्थ्य संरक्षण हो सकें और उनका सतत विकास हो सके।

Mukhyamantri Arogya Mela 2022 – गोल्डन कार्ड व इसके लाभ क्या है?

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले द्धारा राज्य के सभी लोगो को भारी मात्रा में, स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए गोल्डन कार्ड जारी किये जा रहे है जिसके तहत अभी तक कुल 3,82,151 योग्य लाभार्थियो को गोल्डन कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है जिसकी मदद से हमारे सभी लाभार्थी आयुष्मान कार्डधारक सरकारी व पंजीकृत सभी अस्पतालों में, जाकर 5,00,000 रुपयो की मुफ्त व त्वरित चिकित्सा सेवा प्राप्त कर सकते है और अपना स्वास्थ्य सशक्तिकरण कर सकते है।

मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 2022 – कोरोना को देखते हुए क्या व्यवस्था की गई है?

मुख्यमंत्री योगी द्धारा सख्त निर्देश के तहत Mukhyamantri Arogya Mela 2022 का आयोजन कोरोना से बचाव के लिए व अन्य कई तरहो की व्यवस्था की गई है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. Mukhyamantri Arogya Mela 2022 का आयोजन 2 गज की दूरी के साथ किया जा रहा है,
  2. आरोग्य मेले में, पल्स ऑक्सीमीटर के साथ – साथ रेड थर्मामीटर आदि उपकरणो की पर्याप्त व्यवस्था की गई है और
  3. कोरोना से बचाव के लिए कोविड हेल्प डेस्क पर रोगियो की स्क्रीनिंग करने के बाद ही रोगियों को मेले में प्रवेश दिया जा रहा है आदि।

उपरोक्त सभी व्यवस्थाओं के तहत ही इस मेले का आयोजन किया जा रहा है ताकि सभी राज्य के सभी निवासियो को इसका पूरा – पूरा लाभ मिल सके।

अन्त, Mukhyamantri Arogya Mela 2022, उत्तर प्रदेश राज्य की एक क्रान्तिकारी पहल है जिसके तहत ना केवल गरीब लोगो का स्वास्थ्य संरक्षण होगा बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य सशक्तिकरण व सामाजिक – आर्थिक विकास भी होगा।

Leave a Comment