{NIRVIK} निर्विक योजना 2021 | MSME Loan Scheme, 90% तक लोन

{NIRVIK} निर्विक योजना 2022 | MSME Loan Scheme, 90% तक लोन

NIRVIK Yojana 2022

निर्यातकों की ऋण उपलब्धता बढ़ाने के लिए, और MSME क्षेत्र के लिए प्रीमियम विस्तार में मॉडरेशन, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने  घोषणा की कि एक्सपोर्ट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ईसीजीसी) ने एक नई शुरुआत की है “निर्विक योजना 2022” नामक योजना, जिसके तहत मूलधन और ब्याज का 90% तक बीमा कवर किया जाएगा।

“अगर कोई नुकसान होता है, तो ईसीजीसी ने लगभग 60% तक की ऋण गारंटी प्रदान की है और अब नई योजना {NIRVIK Scheme} के तहत, निष्क्रिय उपभोक्ता और निर्यातक 90% तक कवर करेंगे और किसी भी नुकसान की स्थिति में, ब्याज सहित 90% वापस कर देंगे। बैंकों को शिकायत दर्ज होने के 30 दिनों के भीतर 50% तक मिल जाएगा ।

Short Overview

योजना का नाम निर्विक योजना
योजना चलाई गयी प्रधानमंत्री
राज्य का नाम All States
योजना जारी करने की तिथि 16th Sep, 2019
योजना का लाभ निर्यातकों के लिए एमएसएमई लोन स्कीम

{90% तक लोन}

Niryat Rin Vikas Yojana – NIRVIK Scheme

केंद्र सरकार देश में निर्यातकों के लिए नई निर्विक योजना 2022 (NIRVIK योजना) लाने जा रही है। मोदी सरकार निर्विकारी योजना के माध्यम से निर्यातकों (निर्यातकों, एमएसएमई के लिए ऋण योजना) के लिए ऋण उपलब्धता बढ़ाएगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को इस योजना की घोषणा की। भारतीय निर्यात गारंटी निगम इस सरकारी योजना की शुरुआत करेगा। NIRVIIK योजना के तहत निर्यातकों को आसानी से ऋण दिया जा सकता है।

प्रधान मंत्री निर्विकारी योजना (NIRVIK योजना) के अनुसार, अगर कोई नुकसान होता है, तो ईसीजीसी (एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लोन स्कीम – ईसीजीसी) ने 60% तक की लोन गारंटी प्रदान की है, जिसके तहत निर्वाण उपभोक्ताओं और निर्यातकों को 90% तक कवर किया जाता है।

Upcoming Sarkari Yojana State Wise 

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद।

Leave a Comment