{आवेदन} पीएम स्वामित्व योजना 2021 | PM Swamitva Yojana 2021 Registration - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

{आवेदन} पीएम स्वामित्व योजना 2021 | PM Swamitva Yojana 2021 Registration

पीएम स्वामित्व योजना 2021:

PM Swamitva Yojana 2021 Online Form | पीएम स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन 2021 | Pradhan Mantri Swamitva Yojana Online Application Form 2021 | PM Swamitva Scheme 2021

क्या आप PM Swamitva Yojana 2021 के बारे में या फिर pm swamitva yojana online registration – पूरी प्रक्रिया के बारे मे, जानते है यदि नहीं तो हम, आपको अपने इस लेख में, भारत की मोदी सरकार द्धारा ग्रामीण सशक्तिकरण के लिए जारी ’’ प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 ’’ की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि हमारे सभी ग्रामीणवासी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

हम, आपको बता दें कि, ग्रामीण क्षेत्रो में, जमीन को लेकर होने वाले सभी विवादो की समाप्ति के लिए ही प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 का शुभारम्भ किया गया है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रो की सभी जमीनो की पैंमाइस ड्रौन के द्धारा की जायेगी और जमीन के असली मालिको को कानूनी मालिकाना हक प्रदान किया जायेगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब व आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगो का भू-सशक्तिकरण हो सकें।

अन्त, सशक्त पंचायतो से ही होगा, सशक्त भारत का निर्माण के मौलिक लक्ष्य की पूर्ति के लिए हम, आपको PM Swamitva Yojana 2021 ।। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 ।। pm swamitva yojana online registration ।। swamitva yojana official website? ।। स्वामित्व योजना app download? ।। स्वामित्व योजना इन हिंदी ।। pm swamitva yojana online registration – पूरी प्रक्रिया हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस कल्याणकारी योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Swamitva Yojana

जैसा कि हम सभी जानते हैं देशभर में लोग गांव जा रही है। लोग डाउन के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर देश के तमाम पंचायतों से वीडियोकॉलिंग के द्वारा बातचीत की। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पंचायत राज दिवस की बधाइयां देते हुए अन्य कई समस्याओं पर बात की और और इसी अवसर पर स्वामित्व योजना की घोषणा भी की।

क्या है प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना गांव के लोगों को एक मालिकाना प्रमाणपत्र दिलाएगी। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत देश के सभी गांवों की जमीनों की ड्रोन  से पैमाइश की जाएगी। इसकी सहायता से जमीनों को लेकर जो भी भ्रम थे वह दूर हो जाएंगे। और गांवों में विकास योजनाओं की प्लानिंग सही तरीके से की जा सकेगी। इस योजना का 1 प्लसफीचर यह भी है कि आप गांव में भी शहरों की तरह ही अपनी संपत्ति पर बैंक से लोन ले सकते है जी हां जब आपके पास स्वामित्व होगा तो आप उस संपत्ति के आधार पर बैंकों से भी आसानी से लोन ले सकते हैं।

Pradhan Mantri Sarkari Yojana 2021 List

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 का उद्देश्य:

हम अपने आसपास देखते रहते हैं कि जमीनों को लेकर बहुत  सी जगह विवाद चलता रहता है। और इन विवादों के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और बहुत सी बार बहुत  नुकसान उठाना पड़ जाता है।

और कई जगहों पर कमजोर हो को दबाकर उनकी जमीनों पर जबरन कब्जा कर लिया जाता है।

इसी तरह की समस्याओं को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने  स्वामी तू योजना की घोषणा की। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य यही है कि जमीन के असली हकदार को  उसकी जमीन का प्रमाण दिया जाए। और फिर उसको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ

6 राज्यों में स्वामित्व योजना की पायलट शुरुआत 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना अभी देश भर में लागू नहीं की जा रही कुछ राज्यों में इस योजना को लागू करने की वजह यह भी है कि पेमाने पर योजना लागू करके इसको सही तरीके से अंजाम देने का तरीका जान दिया जाए और इस में आने वाली गलतियों को सुधार लिया जाए।यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में इस योजना कोप्रारंभिक तौर पर शुरू किया जा रहा है। बाद में यह योजना पूरे हिंदुस्तान के हर गांव में लागू की जाएगी।

कैसे करें प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना आवेदन?

इस योजना के आवेदन के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ सरकार द्वारा इसकी एक ऐप भी लॉन्च की जाएगी। जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा अभी इस योजना का कोई अधिकारी पोर्टललॉन्च नहीं किया गया है और ना ही इसका ऐप अभी लॉन्च किया गया है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जुड़े अपडेट मिलते ही हम आपको जानकारी देंगे।

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसी तरह की सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहिए।

धन्यवाद।

इसे भी पढ़े…

Leave a Comment