pmayg.nic.in 2020-21 cg | Pradhan Mantri Awas Yojan CG New List

pmayg.nic.in 2020-21 cg | Pradhan Mantri Awas Yojan CG New List

pmayg.nic.in 2020-21 cg

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर आज मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट (pmayg.nic.in 2020-21 cg) के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। दोस्तों यदि आपको pmayg.nic.in 2020-21 cg (Chhattisgarh) सूची में अपना नाम देखना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि मैं आज आपको आज आपको यहां पर बताने जा रहा हूं कि किस तरीके से आप pmaymis.gov.in 2020 cg List सूची में अपना नाम मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से अपने घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। बस इसके लिए आपको यह लेख बहुत ध्यान से पढ़ना होगा, नाम देखने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

pmayg.nic.in 2020-21 cg new list

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने तमाम उन लोगों के लिए जिनका अपना हो घर नहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना जारी की थी। । इस योजना का उद्देश्य यही है चाहे कोई कहीं कभी रहने वाला हो जैसे छत्तीसगढ़ चंडीगढ़, बिहार चंडीगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश मध्य, प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान आदि बहुत से राज्यों के लिए यह योजना जारी की गई है।

इसे भी पढ़े…

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य यही है कि प्रत्येक उन परिवारों को जिनका अपना निजी मकान नहीं है, उनको अपना घर मुहैया कराया जाए। यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी यह देखने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं। दोस्तों अब चलते हैं लिस्ट में किस तरीके से अपना नाम देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना – क्या हैं?

हम, अपने सभी भारतवासियो व पाठको को बताना चाहते हैं कि, प्रधानमंत्री आवास योजना जिसे हम, पी.एम आवास योजना के नाम से भी जानते हैं एक बेहद कल्याणकारी योजना हैं जिसके तहत भारत के सभी बेघर परिवारो को उनके सपनो का  घर देकर उनका सामाजिक व आर्थिक विकास किया जाता हैं और साथ ही साथ उन्हें समाज की मुख्य़धारा से जोडकर उनका विकास किया जाता हैं। योजना के तहत ये लक्ष्य तय किया गया है कि, साल 2022 तक सभी बेघर परिवारो को उनका अपना सपनो का घर प्रदान किया जायेगा ताकि भारत में, कोई भी बेघर ना रहे और सभी के सिरो पर अपनी पक्की छत हो जहां पर वे अपना व अपनो के उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना – 36वीं बैठक की सौगात

जैसा कि, हम सभी जानते है कि, प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन जोरो पर हैं और इसलिए आये दिन बैठके हो रही हैं लेकिन 24 जुलाई, 2020 हुई 36वीं बैठक कई मायनो में, महत्वपूर्ण बन चुकी हैं क्योंकि इसी बैठक में, योजना के तहत करीब 2.67 लाख घरो को स्वीकृति प्रदान कर दी गई हैं जिसका सीधा का अर्थ हैं कि, करीब 2.67 लाख बेघर परिवारो को उनके अपने सपनो का घर प्रदान किया जायेगा और उन्हे अपना घर देकर उनका  समाजिक व आर्थिक विकास किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना – 10 राज्यो में, होगा नये घरो का निर्माण

इस योजना के साथ राजीव आवास योजना को जोड दिया गया हैं जिसके तहत अब प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 53 से लेकर 74 लाख बेघर परिवारो को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत कुल 10 राज्यो में, नये घरो का निर्माण किया जायेगा जिनकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं- मध्य प्रदेश, गुजरात, महाऱाष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ व उत्तराखंड आदि राज्यो मे इस योजना के तहत नये घरो का निर्माण किया जायेगा।

कैसे देखें pmayg.nic.in 2020-21 cg लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते हो>> (Official Website)
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Search Beneficiary  में जाकर आपको  Search By Name पर क्लिक करना होगा जैसा नीचे दिखाया गया है।
pmayg.nic.in 2020-21 cg
pmayg.nic.in 2020-21 cg
  • अब आपको अपना आधार नंबर डालकर  Show के बटन पर क्लिक करना होगा
pmayg.nic.in 2020-21 New List cg
pmayg.nic.in 2020-21 New List cg
  • अब जैसे ही आप के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने की लिस्ट खुल जाएगी

योजना से संबंधित आपके सवाल और हमारे जबाव

इस कल्याणकारी योजना के संबंध में, हमें, आपकी तरफ से कई सवाल मिले हैं जिनका जबाव हमने इस प्रकार से दिया हैं-

सवाल – इस योजना का लाभ किया हैं?

जबाव – इस योजना का मुख्य लाभ यह है कि, इस योजना के तहत भारत के सभी बेघऱ परिवारो को उनका घर प्रदान करके उनका सामाजिक व आर्थिक विकास किया जायेगा।

सवाल – इस योजना का साल 2022 का लक्ष्य क्या हैं?

जबाव – इस योजना का साल 2022 का मुख्य लक्ष्य हैं सभी साल 2022 तक सभी बेघर परिवारो को उनका अपना पक्का घर प्रदान करना।

सवाल – योजना के तहत 2.67 लाख घरो को स्वीकृति किस बैठक में, मिली?

जबाव – योजना के तहत कुल 2.67 लाख घरो को स्वीकृति 36वी बैठक में मिली।

इन्हें भी पढ़ें…

PMAY List 2019-20 pmayg.nic.in Registration 2020
PMAY List 2020-21 Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration 2020
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019-2020 Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Registration 2020
PMAY Gram Panchayat List 2020  SECC List 2020-21
rhreporting.nic.in 2020-21 New List Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2020-21
iay.nic.in 2020-21 New List AP YSR Housing Scheme 2020

 

Leave a Comment