{स्टेटस} PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Status Online Check

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस | पीएम सम्मान निधि योजना स्टेटस | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply Kisan Regiatration |Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Status Online Check | PMKSNY Status 2022 | Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana Status | pmkisan.gov.in Status Check 2022 Online Registration

 हमारा आज का लेख, हमारे सभी भारतवासी अन्नदाताओ को समर्पित हैं क्योंकि हम, अपने इस लेख में, अपने सभी अन्नदाताओ को उनके सामाजिक, आर्थिक और कृषिय सशक्तिकरण के लिए जारी योजना अर्थात् ’’ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022’’ के तहत जारी स्टेटस जांचने के सुविधा और इस योजना के तहत जारी नई लाभार्थी सूची के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, भारत सरकार ने, अपनी इस योजना के तहत जारी कर दी हैं जिसे हमारे सभी किसान भाई-बहन आसानी से ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं और योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपना सामाजिक, आर्थिक और कृषक सशक्तिकरण करके अपना व अपने परिवार के उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी किसान भाई-बहनो को pm kisan status check 2022 पूरी जानकारी देंगे, इसके मौलिक लक्ष्यो और लाभो के बारे में, बतायेगे और इस योजना के तहत हमारे सभी किसान भाई-बहन कैसे अपना स्टेटस जांच सकते हैं उसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में, बतायेगे ताकि हमारे सभी किसान भाई-बहन इस योजना के तहत जारी नई सूची को आसनी से देक सकें और अपना स्टेटस देखकर इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपना व अपनी खेती का विकास कर सकें।

pm kisan samman nidhi yojana 2020 Status Online Check

pmkisan.gov.in Status Check 2022

हम अपने इस लेख के माध्यम से pmkisan.gov.in Status Check 2022 के द्धारा बताने जा रहे हैं कि, हमारे किसान भाई इस अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको किन-किन जानकारीयों को दर्ज करना होगा और किन-किन प्रक्रियाओँ को करना होगा पूरा उसकी पूरी सूची हम आपको बतायेंगे ताकि हमारे किसान भाई इस सुविधा का लाभ ले सकें।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022
योजना के पहलकर्ता भारत सरकार।
योजना का मौलिक उद्धेश्य भारत के सभी अन्नदाताओ का ’’ कृषिय सशक्तिकरण ’’ करना।
योजना के लाभार्थी भारत के सभी योग्य किसान भाई-बहन।
योजना के केद्रीय बिंदु हमारे सभी किसान भाई-बहनो को आर्थिक सहायता देकर उनकी खेती को विकसित और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना हैं।
योजना में, आवेदन की स्थिति योजना में, ऑनलाइन आवेदन जारी हैं।
योजना से संबंधित सभी लिंक योजना के तहत जारी लिंक-

1.       योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक – । pmkisan.gov.in,

2.       योजना के तहत जारी अपना स्टेटस देखने का लिंक – http://www.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx

योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि योजना के तहत प्रति 4 माह पर 2000 रुपयो की दर से सालाना 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना।

Read: PM Kisan Rejected List 2022

कृषि प्रधान देश में किसानों के आर्थिक और सामाजिक स्थिति के साथ सशक्तिकरण

हमारे बारे में आलोचनास्वरुप ये हमेशा से कहा जाता रहा हैं कि, भारत जो कि, एक कृषि प्रधान देश हैं उसी में किसानों की आये दिन बदहाली की नई-नई वारदाते देखने को मिलती हैं और सबसे ज्यादा किसानों की बुरी हालत अगर किसी देश में है तो वो भारत ही हैं।

पर अब तस्वीर बदल रही हैं क्योंकि भारत सरकार द्धारा लगातार अपने किसान भाईयों के कल्याण की दिशा मे लगातार कदम उठाए जा रहे हैं जिसका एक ताजा उदाहरण हैं,’’ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’’।

इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयों को पेंशन स्वरुप आर्थिक सहायता दी जायेगी, जिससे उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर में सुधार हो ताकि उनका हाशिये पर खडा मृत जीवन दुबारा से जीवित हो सके।

प्रधानमंत्री किसाम सम्मान निधि योजना – मौलिक लक्ष्य

हम, अपने सभी किसान भाई-बहनो को इस योजना के मौलिक लक्ष्यो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. देश के सभी अन्नदाताओ का वास्तविक धरातल पर सम्मान करना,
  2. योजना के तहत हमारे अन्नदाताओ द्धारा खेती से हो रहे लगातार पलायन के चलन को समाप्त करना,
  3. योजना के तहत कर्ज के बोझ तले डुबे किसान भाई-बहनो द्धारा आत्म-हत्या की वारदातो में कमी लाना,
  4. देश के सभी अन्नदाताओ का सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकऱण के लिए सालाना 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना,
  5. देश के सभी किसान भाई-बहनो के विकास के साथ-साथ उनकी खेती और खेती की पद्धति में, सुधार और विकास करना,
  6. देश के सभी किसान भाई-बहनो को खेती के लिए लिये गये कर्ज के भारी-भरकर बोझ से मुक्ति प्रदान करना औऱ
  7. देश के सभी अन्नदाताओ का सतत व सर्वोदयी विकास करना आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो की पूर्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे हमारे सभी किसान भाई-बहनो का सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकऱण होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – मौलिक लाभ

हम, अपने सभी किसान भाई-बहनो को इस योजना के मौलिक लाभो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. इस योजना के तहत सभी किसान भाई-बहनो के और उनकी खेती के विकास के लिए सालाना 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान करना,
  2. हमारे सभी किसान भाई-बहनो का सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकरण करना होगा
  3. हमारे सभी किसान भाई-बहनो का सतत व सर्वाधिक विकास करते हुए उनका वास्तविक मायनो में, विकास होगा,
  4. हमारे किसान भाई-बहनो की खेती का विकास हो पायेगा और इस योजना की मदद से हमारे किसान भाई-बहनो का कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलेगी और
  5. इस योजना से हमारे सभी किसान भाई-बहन, आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त बन पायेगे आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लाभो की प्राप्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे हमारे सभी किसान भाई-बहनो का सर्वाधिक व सतत विकास होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

क्या हैं ये योजना ?

भारत में किसानो का आर्थिक और सामाजिक स्थिति और सम्मान बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने ’’ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ’’ की घोषणा कर दी हैं जिसके तहत हमारे तमाम भारतीय किसान भाईयों को प्रति चार माह पर 2000 रु की राशि दी जायेगी जिससे हमारे किसान भाईयों को सालाना 6000 रु कि आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

इस योजना के कई दूरगामी परिणाम होगें जिससे हमारे किसानों का सामाजिक औऱ आर्थिक सशक्तिकरण होगा और साथ ही हमारे किसान भाईया का आर्थिक और सामाजिक स्थिति औऱ सम्मान बढेगा।

किसानों में हैं खुशी का माहौल-

 जब से भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत स्टेटस देखने की पूरी प्रक्रिया को जारी कर दी गई हैं जिसमें हमारे किसान भाई अपने आवेदन की स्थिति जांच कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

साथ ही जब से प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना घोषणा की हैं वैसे हमारे किसान भाईयो के चेहरे पर खुशी का पानी उतर आया हैं और वे सरकार की तरफ आशा पर नजरो से देख रही हैं।

हमारे किसान भाईयो का कहना हैं कि, इससे हमारी घरेलू स्थिति में सुधार होगा, हमारे बच्चो को एक अच्छी शिक्षा मिलेगी और साथ ही हमारी घर का विकास होगा।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022

योजना को लाने की जरुरत क्यूं पड़ी ?

इस योजना को लाने के पीछे कुछ अहम् कारण हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. कृषि प्रधान देश अर्थात् भारतीय किसानो द्धारा लगातार आत्म-हत्या की वारदाते,
  2. किसानो का भारी कर्ज में डूब होना,
  3. कृषि के प्रति लगातार बढ़ रही उदासीनता,
  4. कृषि से किसानो के पलायन में हो रही वृद्धि आदि।

उपरोक्त कारणों के आधार पर हम कह सकते हैं कि, उपरोक्त कारणो के आधार पर इस योजना को और इसी तरह की अन्य योजना को लाने की जरुरत हैं।

Read: {रजिस्ट्रेशन} पीएम किसान मानधन योजना 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List

(किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करें)

हम अपने किसान भाईयो को ये बताना चाहते हैं कि, हमारे किसान भाई कितनी सरलता से अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं जिसके लिए उन्हें कुछ चरणों को करना होगा पूरा जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. अपने आवेदन की स्थिति को देखने के लिए सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं- http://www.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx,
  2. इसके बाद आपको अपने आवेदन से संबंधित कुछ जानकारीयों को दर्ज करना होगा,
  3. इसके बाद आपको अपने आवेदन की संख्या दर्ज करनी होगी,
  4. इसके बाद आपको ’’ आवेदन की स्थिति देखें ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा,
  5. उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आपके आवेदन की पूरी स्थिति मिल जायेगी जिसके तहत आप आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं।

उपरोक्त चरणो को पूरा करने के बाद आप सरलता से अपने आवेदन की पूरी स्थिति देख सकते हैं और वो भी घर बैठे-बैठे। इससे हमारे किसान भाईयों को काफी लाभ होगा।

हमारे किसान भाइयों के लिए सरकार द्वारा चलायी गयी प्रभावशाली योजनाएं:-

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहयता मिलेगी , धंन्यवाद।

Leave a Comment