Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 State Wise: किसान कर्ज माफी योजना सूची

Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 State Wise: किसान कर्ज माफी योजना सूची

किसान कर्ज माफी योजना सूची 2022:

दोस्तों आज में आपको बताने जा रहा हूँ की किस तरह आप किसने कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट 2022 / किसान कर्ज राहत योजना सूची 2021″ में अपना नाम देख सकते है चाहे आप किसी भी राज्ये के रहने वाले क्यों न हो जैसे /महाराष्ट्र/उत्तर प्रदेश/पंजाब /तमिलनाडु/उत्तर प्रदेश/मध्य प्रदेश/तेलंगाना/उत्तराखंड/झारखंड/राजस्थान/सिक्किम/आंध्र प्रदेश /अरुणाचल प्रदेश/असम/बिहार/गोवा /गुजरात /हरियाणा/हिमाचल प्रदेश /कर्नाटका/केरला आदि

Kisan Karj Mafi Yojana List 2022

हम चर्चा करने जा रहे उस विषय पर जो बहुचर्चित हैं और बेहद संवेदनशील भी हैं क्योंकि इसका सीधा संबंध हमारे किसानो से हैं जो ना सिर्फ भारत का पेट भरते हैं बल्कि अनाज के संदर्भ में भारत का मस्तक किसी के सामने झुकने नहीं देते हैं और अधिशेष अनाज का निर्यात कर भारत की आमदनी में अपना पूरा योगदान देते हैं।

भारत सरकार द्धारा Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 को जारी कर दिया गया हैं जिसे हमारे सभी किसान भाई-बहन आसानी से ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं और कर्ज माफी के बाद अपना व अपनो का विकास कर सकते हैं।

देश में, लगातार अन्नदाताओ द्धारा आत्महत्या की वारदातो के बाद देश के किसानो की आर्थिक तंगहाली की वास्तविक तस्वीर उजागर हुई जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए केंद्र सरकार ने, देश के सभी किसानो के कर्ज को माफ करने के लिए कल्याणकारी व किसान हितैषी योजना अर्थात् किसान कर्ज माफी योजना का शुभारम्भ कर दिया है ताकि हमारे सभी किसानो का सतत तौर पर सामजिक-आर्थिक विकास हो सकें और वे आत्महत्या करने के बजाय नई शुरुआत करके अपने व अपनो के उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें, यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं जिस भारत सरकार प्राप्त करने का पुरजोर प्रयास करेगी।

किसान सशक्तिकरण को समर्पित अपने इस लेख में, हम, अपने देश के सभी किसानो को प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2022  की व PM Kisan Karj Mafi Yojana 2022 – Online Check की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि हमारे किसानो को इस योजना का लाभ मिल सकें और उनका सामाजिक-आर्थिक विकास हो सकें।

किसानवाद- भारत का बदलता चेहरा

भारत का बदलता चेहरा अर्थात् किसानवाद से हमारा तात्पर्य यह हैं कि, अब देश में किसानों की तरफ, उनके भविष्य की तरफ और उनके रहन-सहन के साथ-साथ उनकी जायज जरुरतों की तरफ भारत सरकार लगातार संवेदनशीलता से कार्य कर रही हैं ताकि हमारा पेट भरने वाले किसानो को भूखा ना मरना पड़े या फिर कर्ज के बोझ तले अपना जीवन ना नष्ट करना पड़े।

किसान और कर्ज माफी के मध्य संबंध

किसान और कर्ज माफी के मध्य सीधा-सा संबंध हैं और बेहद गहरा संबंध हैं क्योंकि इसी संबंध के द्धारा हमारे ग्रामीण परिवेश में, समाज के ठेकेदार हमारे किसानों का कर्ज के माध्यम से खून चुसते हैं। हांलाकि काफी हद तक हमने इनसे तो छुटकारा पा लिया हैं पर अभी भी काफी काम करना शेष हैं।

पिछले कुछ सालों में सरकार ने इन साहूकारों के चंगुल से हमारे किसानों को बचाने के लिए सरकार ने खुद ही किसानों को उनकी खेती के लिए कर्ज देना शुरु किया हैं ताकि भारत में साहूकारवाद की जगह किसानवाद को लाया जा सके।

Read: [Form] Kisan Credit Card (KCC) Scheme

कर्ज माफी की अवधारणा क्या हैं?

किसानों के लिए कर्ज माफी एक नये जीवनदार से कम नही हैं क्योंकि कई बार किसी आपदा के कारण या फिर आर्थिक तंगी के कारण सही ढंग से खेती ना हो पाने के कारण या फिर सिंचाई के लिए, बीजों के लिए और नई तकनीक का प्रयोग करने के लिए किसानों द्धारा सरकार से कर्जस्वरुप कुछ आर्थिक राशि ली जाती हैं ताकि खेत बेहतर ढंग से की जा सके।

किसी कारण वर्ष फसल बर्बाद हो जाती हैं या फिर खेती ठीक ढंग से नहीं हो पाती हैं तो इस सूरत में हमारे किसान भाई कर्जों के बोझ तल दब जाते हैं उन्हें इसी बोझ से निकालने के लिए सरकार द्धारा कर्ज माफी की घोषणा की जाती हैं।

Read: Kisan Asan Kist Yojana

इस कर्ज माफी के लिए किसानों द्धारा साल दर साल आवेदन किया जाता हैं और उसी के अनुपात में कर्ज माफी की घोषणा की जाती है। जैसे अभी हाल ही में, सरकार ने 2018 में कर्ज माफी की घोषणा की थी जिसके बाद में कर्ज माफ किया जाने लगा। इस घोषणा के तहत किसानों को लगभग 2 लाख तक का कर्ज माफ किया जा सकता हैं।

किसान कर्ज माफी योजना 2022  के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • भूमि से जुड़े  दस्तावेज़
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (Voter ID Card)
  • बैंक अकाउंट पासबुक ( Bank Pass Book)
  • Mobile Number
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान  कर्ज माफी की सूची कैसे देखें?

किसानों द्धारा कर्ज माफी की सूची को देखने के लिए कुछ चरणों को पूरा करना होता हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. किसान कर्ज माफी योजना सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  2. यहां जाने के बाद किसान खोजे पर क्लिक करें,
  3. बैंक के नाम के साथ-साथ शाखा का भी नाम चुनें,
  4. इसके बाद PEXA का चयन करने के बाद, खोज पर क्लिक करें,
  5. ऋण आवेदन माफी पर क्लिक करें,
  6. अन्त में Loan Waiver Application Status पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपनी कर्ज माफी के आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana List 2022  State Wise

किसान कर्ज माफी योजना सूची – उत्तर प्रदेश यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची मध्य प्रदेश यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची –बिहार यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची –गुजरात यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची हिमाचल प्रदेश यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची –हरियाणा यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची- राजस्थान यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची –पंजाब यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची- तेलंगाना यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना सूची- तमिलनाडु यहां क्लिक करें

                     

अन्त में, हम यही कह सकत हैं कि, आप देश के कर्ता-धर्ता हैं इसलिए अपनी जागरुकता को दुरुस्त करते रहे और भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली हर संभव योजना का लाभ लें।

किसान भाइयों के लिए सरकार द्वारा चलाई गई लेटेस्ट योजनाएं

Leave a Comment