Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Last Date, Online Registration Form

Rajasthan Uttar Matric Scholarship

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बतायगे आप Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Last Date, Online Registration Form कैसे कर सकते है उसके लिए आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा। हमारे देश के जिन छात्रों को पढ़ने का शौक है। उनके लिए राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति को शुरू किया गया है। और इसका ऑनलाइन आवेदन आप 15 दिसंबर से 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं। और राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए अनुसूचित जाति विशेष समूह योजना पूर्व में पिछड़ा वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग घुमंतू जाति या अर्ध घुमंतु मुख्यमंत्री सर्वजन

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजनाओं में राज्य की राजकीय नीति मान्यता प्राप्त संसाधन और राज्य के बाहर की राजकीय राष्ट्रीय स्तरीय मान्यता प्राप्त संसाधनों के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण संस्थानों में जाकर राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप राजस्थान के छात्र हैं। और राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द आवेदन कर लेना चाहिए। तथा राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट नीचे तक पढ़ना होगा।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी हो।
  • आवेदक छात्र हो।
  • छात्र आर्थिक पिछड़ा वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से हो।
  • छात्र को अपनी कैटेगरी से अधिक इनकम ना मिलती हो।

राजस्थान मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • फीस की मूल रसीद
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • निशक्त प्रमाण पत्र

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए Income Certificate

  • उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के छात्रों की आय 2.50 से अधिक ना हो।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में 1.50  लाख रुपए से कम नहीं होनी चाहिए।
  • और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए

Rajasthan Uttar Metric Scholarship 2023

आय सीमा

अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) अति पिछड़ा वर्ग डॉक्टर अंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EBS) अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), तथा मिरासी एवं भिश्ती समुदाय के लिए राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में 2.50 लाख रुपए तक वार्षिक आय सीमा वाले छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। और डॉक्टर अंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और डॉक्टर अंबेडकर विमुक्त में निम्नलिखित 17 श्रेणियां वाले छात्र आवेदन कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में 500000 रुपए से कम वार्षिक आय सीमा वाले छात्र राष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थानों में छात्र आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति फिशिप कार्ड

अनुसूचित जाति, डॉक्टर अंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और डॉक्टर अंबेडकर विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु छात्रों को संस्था में प्रवेश के समय बिना शुल्क जमा कर सकते हैं। और उन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए फ्रिशिप कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। और यह फिशीप कार्ड संबंधित शिक्षण संस्था द्वारा स्वीकार्य के जाने पर छात्रवृत्ति आवेदन के रूप में स्वत परिवर्तित होकर शिक्षण संस्था के स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Rajasthan उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षण संस्था में पाठ्यक्रम का चयन

सभी छात्रों को छात्रवृत्ति पोर्टल पर शिक्षण संस्था और पाठयक्रम का चयन बहुत ही देखभाल के करना है। और चयन करने में यदि आपसे कोई गलती हो जाती है तो आपका आवेदन एक एस्वीकार कर दिया जाएगा। इसके लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे।

शिक्षण संस्था का पोर्टल पर प्रदर्शन

जिन महाविद्यालय द्वारा संबंधित विश्वविद्यालय से शैक्षणिक 2023, 24 की मान्यता/ पाठ्यक्रम संचालन की अनुमति प्राप्त करके छात्रवृत्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है। उन संस्थाओं को छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रों को प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन भी नहीं कर सकेंगे। और इसकी जिम्मेदारी संबंधित संस्था की होगी।

राजस्थान लैपटॉप योजना 2023

उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति सत्यापन व स्वीकृतकर्ता

नवीन व्यवस्था के अनुसार वर्ष 2023, 24 से शिक्षण संस्था जिस भी जिले में संचालित होगी। उसमें अध्ययन रत्न छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदनों की जांच सत्यापन एवं स्वीकृति का क्षेत्र अधिकार उस जिले के विभागीय जिला अधिकारी का होगा। और राज्य के बाहर छात्र के आवेदन का मामला जिले के विभागीय जिलाधिकारी का होगा। जिस जिले का छात्र रहने वाला हो।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship

राजस्थान के सभी छात्र SSO आईडी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और सभी जानकारी की जांच करने के बाद ही सबमिट करें। क्योंकि सबमिट हो जाने के बाद आवेदन में कोई भी संशोधन स्वीकार नहीं किया जाएगा। वर्ष 2023,24 में आवेदन करने के लिए छात्रों को संबंधित शिक्षक संस्था में प्रवेशित/ अध्ययनरत्न होना अनिवार्य है। छात्र को आवेदन फार्म में मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भी दर्ज कर देनी है। और साथ ही अपने सभी जरूरी दस्तावेज तथा फीस रशीद को रंगीन स्कैन पर पोर्टल पर अपलोड कर देना है।

राजस्थान के छात्र का बैंक विवरण

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना सीधे छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिसके लिए उन्हें निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • छात्र का बैंक खाता आधार कार्ड बेस्ट अकाउंट होना चाहिए।
  • छात्रवृत्ति आवेदन फार्म में छात्र द्वारा जो खाता संख्या भर गया है। वह खाता संख्या छात्र का खुद का होना चाहिए।
  • छात्रों को अपने बैंक खाते की KYC पूरी करवा लेनी चाहिए।
  • छात्र के बैंक खाते में लंदन बैंक द्वारा निर्धारित हो और छात्रों को प्राप्त होने वाली शुल्क छात्रवृत्ति की कुल धनराशि छात्र के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए कोई ऐसी सीमा या लिमिट नहीं होनी चाहिए। जिससे धनराशि अंतरण संभव नहीं हो सके।
  • छात्र का बैंक खाता चालू हो। और बैंक नियमों के अनुसार न्यूनतम धरोहर राशि सरकारी बैंक में 1000 एवं निजी बैंक में 5 हजार भुगतान के समय उपलब्ध हो।
  • अगर छात्र का बैंक खाता माइनर है। और छात्रवृत्ति की राशि 25000 रुपए से अधिक है। तो उसे बैंक को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर वयस्क खाते में परिवर्तित कर ले।

FAQs

राजस्थान सरकार द्वारा छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए कौन सी योजना को शुरू किया गया है?

राजस्थान सरकार द्वारा छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी?

बादशाह उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को ₹15000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कब से कर सकते हैं?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए 15 दिसंबर से आवेदन शुरू किया जा चुके हैं।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कौन सी है?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है।

Leave a Comment