दिल्ली मजदूर सहायता योजना रजिस्ट्रेशन: मजदूरों को मिलेंगे Rs. 5000 की धनराशि

दिल्ली मजदूर सहायता योजना रजिस्ट्रेशन: मजदूरों को मिलेंगे Rs. 5000 की धनराशि

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2020 Registration:

Delhi construction worker scheme Rs. 5000 Apply Online | delhi majdur sahayata yojana 2020 apply online form | दिल्ली मजदूर सहायता योजना रू 5000 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म | दिल्ली कंस्ट्रक्शन मजदूर योजना ऑनलाइन आवेदन 

दोस्तों आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा चलाए गए दिल्ली के श्रमिक मजदूरों के लिए एक अहम योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। दिल्ली सरकार दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2020 (Delhi Construction Worker Scheme) मजदूरों को Rs. 5000 की धनराशि देगी। जो कि इस समय बहुत ज्यादा लाभदायक और बहुत ही कारगर साबित होगी। 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2020

तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ी है। इसमें हमने आपको यह भी बताया है कि आप किस प्रकार अपना ऑनलाइन आवेदन कर यह धनराशि प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह काम करती है यह योजना

दिल्ली मजदूर सहायता योजना रू 5000 ऑनलाइन आवेदन 

दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों को मुआवजा देने के लिए एक नया अभियान शुरू किया है जिसमें आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है। दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली निर्माण श्रमिक योजना (Delhi Construction Worker Rs. 5000 Scheme) शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, 39,600 से अधिक निर्माण श्रमिक हैं जो फिलहाल BoCW बोर्ड के साथ पंजीकृत हैं। 

  • आपको बता दें कि दिल्ली सरकार निर्माण श्रमिकों को Rs. 5000 का मुआवजा देगी। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि दिल्ली सरकार ने पंजीकरण प्रक्रिया 10 दिन के लिए शुरू की है। 
  • दोस्तों दिल्ली सरकार 15 मई को यह अभियान शुरू करेगी और इस का पंजीकरण प्रक्रिया 15 मई से लेकर 25 मई तक चलेगा।

{Online Form} Pravasi Yatra Panjikaran Delhi 

Delhi Majdur Sahayata Yojana का मुख्य उद्देश्य

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में बेरोजगारी फैली हुई है ऐसे में लोगों के सामने एक बहुत बड़ी समस्या है जो कि पैसे की कमी की समस्या है दोस्तों यह हम सभी जानते हैं कि हमें किसी भी प्रकार की आवश्यकता होती है तो सबसे पहले हमें पैसों ही की जरूरत पड़ती है। कोई इंसान अगर किसी मजबूरी में भी फसा है तो उसको वहां से निकलने में काफी हद तक पैसा ही सहायक होता है

तो दोस्तों ऐसे में जब किसी के पास कोई रोजगार कोई कामकाज भी नहीं है। लोगों के सामने बहुत सी समस्याएं ऐसी हैं जो वह पैसे से ही दूर कर सकते हैं। उन लोगों की ऐसी समस्याओं को दूर करना और आर्थिक सहायता देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है Rs. 5000 मुआवजा इसलिए ही दिया जा रहा है कि यदि किसी इंसान को किसी प्रकार की कोई मजबूरी है तो वह उसमें इस आर्थिक सहायता की मदद ले सके। 

{Apply Online} Delhi Driver Yojana 2020 Registration

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ? 

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी छोटे से छोटा काम अगर हमको करना हो तो उसके लिए कहीं ना कहीं हमें पैसों की जरूरत पड़ती है और इस दौर में जबकि किसी के पास कोई कामकाज भी नहीं है। इस समय पैसे की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ रही है। क्योंकि आप यदि बीमार पड़ जाते हैं या आप कुछ खाना पीने का इंतजाम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पैसे की जरूरत होती है और कामकाज ना होने के कारण की कमी बहुत हद तक बढ़ गई है और खासतौर पर श्रमिकों को इस समस्या का ज्यादा सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों के लिए इस योजना की शुरुआत की जो उनकी मदद कर सकती है। दिल्ली सरकार निर्माण श्रमिकों को रू 5000 मुआवजा देगी।

{Curfew Pass} Delhi Corona e Pass Online Apply

25 मई के बाद, सरकार प्रक्रिया का सत्यापन करेगी।  श्रमिक को निकटतम श्रम कार्यालय का दौरा करना पड़ता है।  हालांकि, श्रमिकों के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना आवश्यक है।  इसके अतिरिक्त, सरकार प्रत्येक दिन 50 आवेदन लेगी।

दिल्ली कंस्ट्रक्शन मजदूर योजना के लिए पात्रता

  • एक मजदूर को कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है। कंस्ट्रक्शन वर्कर परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर होना चाहिए।
  • कंस्ट्रक्शन वर्कर को BoCW बोर्ड का सदस्य होना चाहिए।
  • परिवार का केवल एक ही व्यक्ति पात्र होगा। लागू करें।
  • श्रम मंत्रालय आवेदनों का सत्यापन करेगा।

{फॉर्म} Temporary Ration Card Form 2020 Delhi

कैसे करें दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन?

  • अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। 
  • https://epass.jantasamvad.org/epass/relief/hindi/ 
  • दोस्तों जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपसे यह पूछा जाएगा कि आप क्या मदद चाहते हैं यहां पर आपको कंस्ट्रक्शन मजदूर के लिए Rs. 5000 भत्ता  के विकल्प को चुनना है। 

Delhi Majdur Sahayata Yojana

 

  • अब आप जिस भी भाषा में फॉर्म भरना चाहते है उसे चुने।

Delhi Majdur Sahayata Yojana Registration

  • अब आपके सामने जो फॉर्म खुलेगा इसमें पूछी गई जानकारी को दर्ज करें। और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • और इस तरह से आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आप अपना फॉर्म जमा कर दें। 

Delhi Ration Card 2020 Online Form

Leave a Comment