{आवेदन} Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2020 – Online Registration

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना  (सुमन ) 2020 रजिस्ट्रेशन | Surakshit Matritva Aashwasan (SUMAN) Scheme 2020 Online Registration

Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2020

हेलो दोस्तों ….केन्द्रीय सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए सुरचित मितिर्व अवासन (सुमन) योजना शुरू की गई है। यह योजना  के अनुसार  भारत में मातृ और नवजात मौतों को रोकने में कमी की जाएगी। सुमन योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं  को प्रसव के 6 महीने बाद तक और साथ ही सभी बीमार नवजात शिशुओं को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। सुमन योजना के तहत, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की यात्रा करने वाले सभी लाभार्थियों को कई मुफ्त सेवाएं मिलेंगी।

सुमन योजना के तहत इन सेवाओं में 1 ट्राइमेस्टर के दौरान 1 चेकअप सहित कम से कम 4 प्री-नेटल चेक-अप शामिल होंगे, पीएम सेफ फ्रेंडशिप कैंपेन के तहत कम से कम 1 चेकअप, आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टेटनस डिप्थीरिया इंजेक्शन और व्यापक एएनसी पैकेज शामिल हैं। सुमन योजना देश में मातृ और बाल मृत्यु दर को कम करने में मदद करने के लिए है।

Surakshit Matritva Aashwasan Scheme in Hindi 2019-2020

इसके अलावा, एक गंभीर मामले में आपातकालीन स्थिति के 1 घंटे के भीतर स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंचने की गुंजाइश के साथ रेफरल सेवाओं का आश्वासन दिया जाएगा और उचित निर्वहन (न्यूनतम 48 घंटे) के बाद संस्थान से घर के लिए जारी किया जाएगा।

सुमन योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में जटिलताओं के मामले में शून्य व्यय वितरण और सी-सेक्शन सुविधा होगी | स्तनपान, शून्य खुराक टीकाकरण और बीमार नवजात शिशुओं और नवजात शिशुओं के लिए मुफ्त और शून्य व्यय सेवाओं के लिए शुरुआती समर्थन होगा।

How to Apply

सुमन योजना अक्टूबर 2019 में शुरू की गई थी और अब तक यह देश के सभी राज्यों में लागू की गई है। सभी जिलों के सभी सिविल अस्पतालों को स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश का पालन करने का निर्देश दिया गया है। यह योजना पहले से ही पात्रता मानदंड में आने वाली महिलाओं और शिशुओं पर लागू की गई है। इस योजना की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने क्षेत्र के नागरिक अस्पताल का दौरा करने की आवश्यकता है।

Leave a Comment