Unlock 2.0 Guidelines In Hindi: अनलॉक 2.0 गाइडलाइन्स और न्यू रूल्स इन हिंदी - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

Unlock 2.0 Guidelines In Hindi: अनलॉक 2.0 गाइडलाइन्स और न्यू रूल्स इन हिंदी

Unlock 2.0 Guidelines & Rules In Hindi

हमारा आज का लेख सभी भारतवासियो को समर्पित हैं क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको कंटेनमेंट जोन के लिए जारी  अनलॉक 2.0 गाइडलाइन्स इन हिंदी (Unlock 2.0 Guidelines in Hindi)  के बारे मे बतायेगे जिसे बीते सोमवार के दिन शाम के समय में लॉकडाउन -2 पर के तहत जारी किया गया हैं जिसके तहत कही पर दी गई हैं छूट तो कहीं पर की गई हैं पाबंदी। इस Unlock 2.0 guidelines को जारी करने के पीछे भारत सरकार का एकमात्र लक्ष्य हैं कि, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जाये और सभी भारतवासियो की सुरक्षा की जाये।

हम अपने इस लेख में, आपको Unlock 2.0 guidelines in hindi की पूरी जानकारी देंगे, Unlock 2.0 guidelines आपके दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव होगा, कहां सख्ती और कहां पर ढिलाई की जायेगी आदि की पूरी जानकारी देगे ताकि आप इसें बेहतर तरीके से समझ सकें और इसका अच्छे से पालन करते हुए सरकार के इस कदम को सफल बनायें।

Unlock 2.0 Guidelines in hindi

कोरोना पर जबावी कार्यवाही करते हुए भारत सरकार ने जारी किया अनलॉक 2.0 गाइडलाइन्स

भारत में कोरोना के मामलो में तेजी से वृद्धि देखी जार रही हैं जिसकी रोकथाम के लिए भारत सरकार ने, कंटेनमेंट जोन के लिए बीते सोमवार की सांक्ष को Unlock 2.0 guidelines को जारी कर दिया हैं जो कि, कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन – 2 के तहत उठाया गया कदम हैं।

भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines के तहत सभी भारतवासियो को रियायते भी दी हैं और कई मामलो में सख्ती भी की है और दूसरी तरफ Unlock 2.0 guidelines का सबसे प्रमुख पहलू हैं कि, बच्चो की शिक्षा को बाधित नहीं किया जायेगा बल्कि उन्हें आधुनिकीकरण से जोड़ते हुए उनकी शिक्षा को आधुनिक किया जायेगा ताकि Unlock 2.0 guidelines के तहत सख्ती के दौरान भी हमारे बच्चो की शिक्षा सुचारु तौर पर चल औऱ ताकि कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकें।

Unlock 2.0 guidelines के इर्द-गिर्द ही होगा आपका दैनिक जीवन

हम अपने सभी भारतवासियो को बताना चाहते हैं कि, Unlock 2.0 guidelines के कारण उनका दैनिक जीवन काफी हद तक बदल सकता हैं औऱ हमारे भारतवासियो को Unlock 2.0 guidelines के इर्द-गिर्द ही अपने दैनिक जीवन को संरचित, सुरक्षित और संतुलित करना होगा ताकि हमारे सभी भारतवासी इसका सही तरह से पालन भी कर पाये और कोरोना से अपनी सुरक्षा भी कर पायें।

Read: आत्मनिर्भर रोजगार अभियान उत्तर प्रदेश’ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Unlock 2.0 guidelines के आपसे सरोकार रखने वाले ताजा बिंदु

हम अपने सभी भारतवासियो के सामने Unlock 2.0 guidelines के उन कुछ ताजा बिंदुओ को रखना चाहते हैं जिनका सीधा सरोकार हैं आपके दैनिक जीवन से जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. 31 जुलाई, 2020 तक लागू रहेगी Unlock 2.0 guidelines,
  2. सभी सामाजिक जगहो पर चेहरे को ढकना होगा अनिवार्य,
  3. Unlock 2.0 guidelines के तहत रात के 10 से सुबह के 5 बजे तक लगेगा नाईट कर्फ्यू,
  4. नाईट कर्फ्यू के दौरान चालू रहेगी सभी जरुरी सेवायें आदि।

उपरोक्त वे बिंदु हैं जो कि, आपके दैनिक जीवन से सीधे तौर पर सरोकार रखती हैं।

Unlock 2.0 guidelines के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर कैसा होगा आपका दैनिक जीवन

Unlock 2.0 guidelines वैसे तो केवल कंटेनमेंट जोन के लिए जारी की गई है लेकिन इस जोन के बाहर रहने वाले भारतवासियो का दैनिक जीवन भी इससे काफी हद तक प्रभावित होगा क्योकिं-

  1. लोगो के दैनिक जीवन से गहराई से जुडी चीजे जैसे कि – सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, जिम, बाग-बगीचे, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम व असम्बेली हॉल आदि को बंद रखा जायेगा,
  2. सभी प्रकार की अन्तर्राष्ट्रीय उडानो को बंद रखा जायेगा लेकिन गृह मंत्रालय की सिफारिश पर कुछ लोग यात्रा कर पायेगे औऱ भारत सरकार जल्द ही इसमें रियायत देगी क्योंकि अमेरिका व दुबई आदि देशो ने इस पर ऐतराज जताया हैं,
  3. 31 जुलाई, 2020 तक सभी शिक्षण गतिविधियो को स्थगित किया जायेगा लेकिन भारत सरकार अपने बच्चो की शिक्षा और सुरक्षा दोनो की एक साथ पूर्ति के लिए डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन एजुकेशन को अपने बच्चो की शिक्षा-दीक्षा की पूरी जिम्मेदारी सौंप रही हैं ताकि इस समय का हमारे बच्चे सदुपयोग कर सकें और अपनी शिक्षा को सुचारु रख सकें,
  4. भारत सरकार ने, अपने बच्चो के प्रशिक्षण के लिए एक एस.ओ.पी तैयार किया हैं जिसके तहत केंद्र व राज्यो में ’’ प्रशिक्षण संस्थानो ’’ का संचालन किया जायेगा,
  5. लोगो को इकट्ठा होने से रोकने के लिए सभी सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक समारोहो, आयोजनो और मंचनो आदी पर पूरी तरह से पांबदी लगा गई हैं और लोगो को इकट्ठा करने वाले किसी भी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें।

उपरोक्त बिंदु वे हैं जो कि, Unlock 2.0 guidelines के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर भी आपके दैनिक जीवन को बदल सकते हैं।

Unlock 2.0 Guidelines ने लौटाई दुकानदारो को उनकी खुशी

लॉकडाउन की विपरित परिस्थितियो के कारण कई दुकानो को सीधा ही बंद कर दिया गया और कुछ को खोला तो उसे 1-2 ग्राहको से ज्यादा प्रवेश देने से रोक दिया जिसकी वजह से ग्राहको का अकाल-सा पड गया और हमारे दुकानदार भाई खून के आंसू रोने पर मजबूर हो गये क्योकि उनकी, उनके परिवार की और दुकान की हालत बिलकुल खराब हो गई लेकिन अब भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines के माध्यम से अपने सभी दुकानदार भाईय को उनकी चेहरे की खुशी और आंखो की चमक लौटा दी हैं क्योंकि अब हमारे दुकानदार भाई Unlock 2.0 guidelines के तहत अपनी सभी दुकाने खोल पायेगे और 5 से ज्यादा ग्राहको को अपनी दुकानो में प्रवेश दे सकेगे , सामाजिक दूरी के पालन के आश्वासन के साथ।

इस प्रकार भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines के माध्यम से अपने दुकानदार भाईयो को खोई खुशी को लौटाने का प्रयास किया हैं।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

नाईट कर्फ्यू से घबराये नही, चालू रहेगी सभी मौलिक सेवायें

भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines के माध्यम से ऐलान किया हैं कि, पूरे भारते में रात के 10 से सुबह के 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगेगा लेकिन वहीं सरकार ने कहा हैं कि, आपको इस नाईट कर्फ्यू से घबराने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योकि इसके तहत कुछ गैर-जरुरी चीजो पर ही पाबंदी लगाई जायेगी ताकि कोरोना का संक्रमण ना फैले। बाकि Unlock 2.0 guidelines के तहत सभी मौलिक सेवायें जैसे कि –चिकित्सा सेवा, कम्पनियो में, नाईट शिफ्ट में काम करने वाले हमारे कर्मचारीयो की आवाजाही, केंद्रीय और राज्यीय राजमार्गो पर सामानो की आवाजाही, कार्गो की लोडिंग-अनलोडिंग और बसो व ट्रैनो से अपनी यात्रा को खत्म करने वाले मुसाफिर सीधे अपने-अपने घर जा सकेंगे और उपरोक्त सभी सेवायें बद-स्तूर जारी रहेगी ताकी हम कोरोना के सक्रमण को फैलने से रोक भी सकें और हमारा दैनिक जीवन भी सुचारु रहें।

मेट्रो और मेट्रो के यात्रियो को जारी रखना होगा अपना इंतजार

Unlock 2.0 guidelines के तहत एक बात सामने निकल कर आई हैं कि, Unlock 2.0 guidelines के तहत अभी मेट्रो और मेट्रो यात्रियो को अपनी पहले से जारी इंतजार को अभी और काफी समय के लिए जारी रखना होगा क्योकि भारत सरकार ने Unlock 2.0 guidelines की घोषणा करते समय इस पर कोई आधिकारीक बयान नहीं दिया हैं और दूसरी बात हैं कि, दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं औऱ अभी तक 70,000 के आंकड़े को पार कर चुके हैं जिसे देखते हुए यही कहा जा सकता हैं कि, अभी हमारे सभी मेट्रो और मेट्रो यात्रियो को अपना इंतजार जारी रखना होगा।

15 अगस्त के होगा रेलो का संचालन- रेलवे की आधिकारीक घोषणा

Unlock 2.0 guidelines जारी करने से पहले ही रेलवे साफ कर चुका हैं कि, 15 अगस्त के बाद ही रेलो का नियमित संचालन हो पायेगा और साथ ही रेलवे ने, आदेश जारी किया हैं कि, 14 अप्रैल, 2020 से पहले बुक सभी टिकटो को रिफंड किया जाये। अपनी इन आधिकारीक घोषणा के माध्यम से रेलवे ने पूरी तरह से साफ कर दिया हैं कि, रेलो का संचालन 15 अगस्त के बाद ही होगा और सभी भारतवासियो को अपनी रेल यात्रा के लिए अभी इंतजार करना होगा।

अमेरीका ने दर्ज की आपत्ति, मिल सकती हैं अन्तर्राष्ट्रीय यात्राओ की सीमित इजाजत

हम सभी जानते हैं कि, कोरोना के कारण लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही भारत ने, ’’ वंदे भारत मिशन ’’ के तहत अपने सभी विदेशो में मौजूद नागरिको की घर वापसी की लेकिन अमेरीका औऱ दुबई का कहना हैं कि, हमने भारत के ’’ वंदे भारत मिशन ’’ के तहत उडी सभी उड़ानो को अपने यहां आने की इजाजत दी लेकिन भारत हमारी उड़ानो को अपने यहां आने की इजाजत नहीं दे रहा हैं जो कि, सही नहीं हैं।

अमेरीका और दुबई की इस आपत्ति को देखते हुए समंभावना जताई जा रही हैं कि, जल्दी ही अन्तर्राष्ट्रीय उडानो की सीमित इजाजत दी जायेगी।

Unlock 2.0 guidelines ने दी रोजगार को प्राथमिकता

भारत सरकार ने, Unlock 2.0 guidelines की आघिकारीक घोषणा करते हुए कहा कि, Unlock 2.0 guidelines के तहत हमारे श्रमिक, मजदूरो और कर्मचारीयो के रोजगारो को प्राथमिकता दी जायेगी जिसके तहत उनकी ’’ स्किल मैपिंग ’’ की जायेगी, औघोगिक संस्थानो को स्थानीय श्रमिको को रोजगार देने की अपील की जायेगी और साथ ही कई प्रशिक्षण संस्थान खोले जायेगे ताकि हमारे इन कोरोना पीडितो को रोजगार दिया जा सकें औऱ इनकी आर्थिक स्थिति को सुधारते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाया जा सकें।

FAQ’s

Unlock 2.0 guidelines को लेकर आपके Ques. और हमारे Ans.

Unlock 2.0 guidelines को लेकर हमें आपकी तरफ से कई Q. मिले हैं जिनका Ans. हमने इस प्रकार से दिया हैं –

Q: Unlock 2.0 guidelines का क्या लक्ष्य हैं ?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines का लक्ष्य हैं कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना औऱ सभी भारतवासियो को एक संतुलित, सुरक्षित और संरक्षित जीवन प्रदान करना।

Q- Unlock 2.0 guidelines कब तक प्रभाव में रहेगा?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines 31 जुलाई,2020 तक प्रभाव में रहेगा।

Q- Unlock 2.0 guidelines के तहत शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines के तहत सभी शिक्षण संस्थानो को 31 जुलाई, 2020 तक बंद रखा जायेगा और बच्चो को डिस्टेंस लर्निग और ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से अपनी शिक्षा को सुचारु रखने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

Q- Unlock 2.0 guidelines के तहत क्या होगा दुकानो का?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines के तहत दुकान खुल सकेगी और 5 से अधिक ग्राहको का एक साथ प्रवेश हो सकेगा लेकिन ध्यान रखना होगा सामाजिक दूरी के सिंद्धान्त का और इसका पालन भी करना होगा।

Q– क्या मेट्रो चलेगी Unlock 2.0 guidelines के तहत ?

Ans.  – जी नहीं। Unlock 2.0 guidelines के तहत मेट्रो को चलन में अभी समय लगेगा।

Q– क्या रेल यात्रा संभव हैं Unlock 2.0 guidelines के तहत?

Ans. – Unlock 2.0 guidelines के तहत 15 अगस्त के बाद ही रेल यात्रा संभव हैं इससे पहले नही और 14 अप्रैल, 2020 से पहले बुक सभी टिकटो को रिफंड किया जायेगा।

Q.- Unlock 2.0 guidelines के तहत क्या घरेलू परिवहन चलेगी?

Ans. – जी हां। Unlock 2.0 guidelines के तहत घरेलू परिवहन का संचालन किया जायेगा।

Q– क्या अन्तर्राषट्रीय यात्रा संभव हैं Unlock 2.0 guidelines के तहत?

Ans. – जी नहीं। केवल गृह मंत्रालय से मान्यता प्राप्त लोग ही हवाई यात्रा कर पायेगे और जल्दी ही इसमें छूट दी जायेगी क्योकि अमेरीका व दुबई ने इस पर आपत्ति दर्ज की हैं।

Leave a Comment