Uttarakhand New Voter List 2022 – उत्तराखंड नई मतदाता सूची 2022

उत्तराखंड नई मतदाता सूची 

Uttarakhand New Voter List 2022 | उत्तराखंड नई मतदाता सूची 2022 | उत्तराखंड नई वोटर लिस्ट 2022 |

जैसा की आप सभी जानते हैं सरकार द्वारा डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया बहुत तेजी से की जा रही है। विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत आवेदन करने से लेकर मतदाता सूची देखने तक की प्रक्रिया सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है। Uttarakhand New Voter List 2022 से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को उत्तराखंड सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है। आज हम आपको अपने  इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड वोटर लिस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, मतदाता सूची पीडीएफ, नई मतदाता सूची आदि। तो दोस्तों अगर आप उत्तराखंड मतदाता सूची से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि हमारे लेख को ध्यान से अंत तक  पढ़ें।

Uttarakhand New Voter List

Uttarakhand New Voter List 2022

आप सभी जानते हैं जल्दी ही उत्तराखंड में मतदान किये जायँगे जो हम सबका अधिकार है दोस्तों इसके लिए ज़रूरी है  की मतदान सूचि में आपका नाम हो उसके लिए आपको जारी की गयी सूचि को चेक करना होगा ताकि अगर किसी कारण से आपका नाम सूचि में आने से रह गया हो तो आपको उसको समय रहते ठीक कर सके।

उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया गया है। उत्तराखंड के नागरिकों को मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. इससे समय और धन दोनों की बचत होगी और व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी। इसके अलावा आप इस वेबसाइट के जरिए वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आप उत्तराखंड वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आप वोट करना चाहते हैं तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है।

उत्तराखंड नई वोटर लिस्ट मुख्य उद्देश्य 2022

उत्तराखंड मतदाता सूची का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम जांचने की सुविधा प्रदान करना है। अब इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम जांच सकेंगे। इससे समय और धन दोनों की बचत होगी और उनमें पारदर्शिता आएगी।

उत्तराखंड वोटर लिस्ट महत्वपूर्ण दस्तावेज 2022

  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्र का सबूत
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक उत्तराखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

उत्तराखंड वोटर लिस्ट सर्च करने की प्रक्रिया 

दोस्तों सबसे पहले आपको मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आप जैसे ही वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे आपके सामने  वोटर सर्च का विकल्प आएगा आपको इस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करना है।

इसके बाद आपको  सर्च वोटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आप कोई भी वोटर सर्च कर पाएंगे।

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको लाभदायक साबित होगी हमें अपने राय कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022

Leave a Comment