राजस्थान बोर्ड 10th क्लास रिजल्ट 2020: RBSE Rajasthan 10th Result 2020

राजस्थान बोर्ड 10th क्लास रिजल्ट 2020

rajasthan 10th board result 2020 | rajasthan dasvi board result 2020 | rajasthan board 10th result 2020 | राजस्थान बोर्ड दसवीं रिजल्ट 2020 | राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट 2020

                                  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान     { RBSE } द्धारा 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के संबंध में संभावित तिथियों की घोषणा कर दी गई हैं जो कि, 10 मई,2020 से 3 जून,2020 के बीच इस वेबसाइट- www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर किसी भी समय घोषित कर दिऐ जाऐंगे और आप अपना परिणाम भी इसी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

छात्रों में उत्साह के साथ-साथ परिणामो को लेकर एक तनाव-सा बना हुआ हैं-

जैसे ही राजस्थान बोर्ड द्धारा 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के संबंध में तिथियों की घोषणा की गई हैं छात्रों में एक तरह का जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा हैं वही उनके चेहरे पर परिणामों को लेकर एक तरह का तनाव भी देखा जा सकता हैं जो कि, बेहद स्वाभाविक हैं और ये तनाव भी ना सिर्फ छात्रों पर देखने को मिल रहा हैं बल्कि उनके साथ-साथ उनके अभिभावकों पर भी साफ-साफ दिखाई देने लगा हैं।

अभिभावको को द्धारा मौर्चा संभालने की लगातार कोशिश की जा रही हैं-

जैसे ही राजस्थान बोर्ड द्धारा परिणामों की घोषणा के संबंध में सूचना जारी की गई हैं वैसे ही छात्रों में एक तनाव-सा देखने को मिलने लगा था पर खुशी की बात हैं कि, अभिभावक वर्ग ने अपनी जिम्मेदारियों का मौर्चा बखूबी संभाल लिया हैं और वो हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि, परिणामों से संबंधित जो तनाव उन पर अपनी पकड़ बना रहा हैं उसे ढीला किया जाए और अपने बच्चों को तनाव-मुक्त किया जाए।

Rajasthan Board 10th Class Result 2020

कैसी रही राजस्थान बोर्ड की 10वीं-12वीं की समय-सारिणी-

                                       चलिए अब नजर में देख लेते हैं कि, कैसी रही राजस्थान बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा की समय-सारिणी-

परीक्षा का नाम परीक्षा तिथि परीक्षा परिणाम तिथि (2020)
आरबीएसई कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा (हाई स्कूल) 12 मार्च से 24 मार्च 2020 3 जून 2020 अनुमानित
आरबीएसई कक्षा 10वीं परिणाम पुनर्मूल्यांकन आवेदन/परिणाम तिथि 21 जून 2020 18 जुलाई 2020 अनुमानित
आरबीएसई कक्षा 10वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा 2020 तिथि 15 अगस्त 2020 14 सितंबर 2020 अनुमानित
आरबीएसई 10वीं रीटोटलिंग 2020 तिथि 05 जून से 18 जून 2020 15 अगस्त 2020 अनुमानित
आरबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा (इंटरमीडिएट) 05 मार्च से 03 अप्रैल 2020 12 जून 2020 अनुमानित
आरबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा पुनर्मूल्यांकन आवेदन/परिणाम तिथि 25 जून 2020 20 जुलाई 2020 अनुमानित

 

12वीं के छोत्रों की भी वही हालत-

हांलाकि ध्यान देने वाली बात ये भी हैं कि, राजस्थान बोर्ड द्धारा अभी केवल 10वीं कक्षा के परिणामों के संबंध में घोषणा की गई हैं जबकि कक्षा 12वीं के छात्रों के चेहरे पर अभी से एक प्रकार का उत्साह और घबराहट देखने को मिल रहा हैं जिसके लिए राजस्थान बोर्ड द्धारा और उसके अध्यापकों द्धारा हर संभव कोशिश की जा रही हैं कि, छात्रों के बीच किसी भी तरह की नकारात्मकता या तनाव को आने की जगह ना दी जाए। इस संबंध में अभिभावक भी काफी सचेत हैं और वो भी इस समय अपने बच्चों को काफी हद तक शांत रखने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि, एक राहत की खबर आ रही हैं राजस्थान से।

राजस्थान बोर्ड द्धारा 10वीं कक्षा के परिणामों को दो तरहो से जारी किया जाऐगा-

                                                             राजस्थान बोर्ड द्धारा छात्रों की सहूलियत को देखते हुए राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणामों को दो तरहो से जारी करने जा रही हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. राजस्थान बोर्ड द्धारा 10वीं का परिणाम छात्रों के नामों के अनुसार,
  2. राजस्थान बोर्ड द्धारा 10वीं का परिणाम छात्रों के रोल नंबर के अनुसार।

राजस्थान बोर्ड द्धारा ये कदम छात्रों की सुविधा को देखते हुए उठाया गया हैं ताकि जब छात्र, वेबसाइट- www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर लॉगिन करने के लिए छात्र अपने नाम या फिर रोल नंबर के द्धारा लॉगिन कर अपना परिणाम बिना की दुविधा या परेशानी के देख सके।

इसे भी पढ़ें:- RTE Rajasthan Admission 2020-21

आपका परिणाम की ब्लू-प्रिंट क्या रहने वाली हैं?

यहां हम उन सभी आगामी सफल छात्रों को बताने जा रहे हैं कि, उनके परिणामों का ब्लू-प्रिंट क्या रहने वाला हैं, तो हम बता देते हैं कि, आपके परिणाम का ब्लू-प्रिंट कुछ इस तरह का हो सकता हैं-

आपको अपने परिणाम में उपरोक्त विवरण देखने को मिल सकते हैं जिन्हें हम निम्न बिंदुओं के माध्यम से प्रकट कर रहे हैं-

  1. बोर्ड का नाम
  2. परीक्षा का नाम
  3. रोल नंबर
  4. छात्र का नाम
  5. पिता का नाम
  6. माता का नाम
  7. केंद्र का नाम
  8. विषयों की सूची
  9. थ्योरी मार्क्स
  10. सेशनल मार्क्स
  11. कुल मार्क
  12. प्रतिशत
  13. परिणाम स्थिति – प्रथम / द्वितीय / तृतीय श्रेणी

उपरोक्त विवरणों के आधार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, आपके परिणाम का ब्लू-प्रिंट क्या रहने वाला हैं और उसमें आपको क्या-क्या देखने को मिल सकता हैं।

कैसे देखे राजस्थान 10th क्लास बोर्ड रिजल्ट 2020:

छात्रों के बीच में ना सिर्फ परिणामों को लेकर ही तनाव नहीं बना हुआ हैं बल्कि बहोत से छात्रों को ये तनाव भी सता रहा हैं कि, हम अपने परिणामों को कहां पर और किस तरह से देख पायेंगें?

इसे भी पढ़ें…{रजिस्ट्रेशन} एसएसओ आईडी राजस्थान

तो हम बता देते हैं कि, इस संबंध में आपको किसी भी तरह की कोई चिन्ता करने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि आपका काम था परीक्षा में अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करना और आपके परिणामों को बेहतर ढंग से आपकों सौपना राजस्थान बोर्ड का काम हैं और उन्होंने अपने इस दायित्व को स्वीकार करते हुए वे चरण बताए हैं जिन के द्धारा आप अपना परिणाम बिना किसी परेशानी या दुविधा के देख सकते हैं। बोर्ड द्धारा बताए गए चरण कुछ इस प्रकार हैं-

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं। [Official Website]

Rajasthan Board 10th Result 2020

  • यहां आपको RBSE अजमेर बोर्ड माध्यमिक 10 वीं परीक्षा परिणाम 2020 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें राजस्थान कक्षा 10 परिणाम विंडो दिखाई देगी, जिसमें आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  • जब आप “सबमिट” बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन पर राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 दिखाई देगा।
  • अंत में, आपको अपने परिणाम का एक प्रिंटआउट लेना होगा, जो भविष्य में उपयोगी होगा।
  • अंत में, उपरोक्त चरणों को पूरा करके, आप आसानी से अपना परिणाम देख सकते हैं।

क्या हैं रीटोटलिंग और क्या हैं इसका प्रयोग?

                                  परिणामो के आने की घोषणा कर दी गई हैं तो इस संदर्भ में छात्रों के लिए बेहद जरुरी हैं कि, रीटोटलिंग क्या हैं और उसका उनके परिणाम से क्या संबंध हैं?

’’ रीटोटलिंग ’’ वो प्रक्रिया हैं जिसके तहत बोर्ड द्धारा छात्रों को दिऐ गये अकों की एक बार पुन-गणना की जाती हैं ताकि छात्रों के परिणाम को पारदर्शीता प्रदान की जा सके। इसका प्रयोग तब किया जाता हैं जब बोर्ड द्धारा परिणामों की घोषणा के बाद भी छात्रों को अपने द्धारा प्राप्त अंको से संतुष्टि नहीं रहती और उनके मन में ये शंका बनी रहती हैं कि, मुझे इससे ज्यादा अंक मिलने चाहिए थे या कहीं कोई गलती हुई हैं तब छात्र ’’ रीटोटलिंग ’’ के विकल्प द्धारा अपने परिणाम को लेकर तमाम संदेहो को दूर कर सकता हैं।

छात्रों के मनोबल को बढ़ाने के लिए देखते हैं पिछले साल के आंकडें-

कई बार छात्रों के भीतर पनप रहे तनाव को दूर करने में पिछले साल की सफलता के आंकड़े रामबाण का काम करते हैं तो चलिए हम भी अपने छात्रों के हित में एक नजर पिछले साल के आंकडो पर डाल ही लेते हैं आखिर प्रश्न हमारे छात्रों का हैं, इतना तो हम कर ही सकते हैं। पिछले साल के आंकड़े इस प्रकार हैं-

राजस्थान बोर्ड ने पिछले साल कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की थी, जिसमें 11,22,651 छात्र उपस्तिथ हुए। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक छात्रों ने राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। पिछले साल 2019 में आरबीएसई कक्षा 10 वीं का परिणाम 03 जून को शाम 4:00 बजे घोषित किया गया। जिसमें कुल 79.85% छात्र पास हुए। राज्य की लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। 80.35% लड़कियां पास हुईं, जबकि 79.45% लड़के पास हुए थे। सीकर, नागौर और झुंझुनू सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिले रहे, जिन्होंने कुल 85 प्रतिशत अंक हासिल किए। जबकि कोटा, उदयपुर, और धौलपुर का रिजल्ट 72 प्रतिशत रहा। यह कक्षा 10 वीं के छात्रों की समग्र प्रदर्शन समीक्षा है।

इसे भी पढ़ें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *