जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर!

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर!

प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर!

हम अपने इस लेख में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर (pradhan mantri awas yojana ki taza khabar) के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप प्रधानमंत्री आवास योजना की हर खबर से अवगत रहे और जागरुक रहें।

हम अपने इस लेख में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आज की ताजा खबर के बारे में कुछ बिंदुओँ के बारे में बतायेगे ताकि आप इसके हर पहलू से वाकिफ रहे।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर!..

प्रधानमंत्री आवास योजना: Breaking News 

भारत के सभी बेघरो और बे-छतो के लिए भारत सरकार की इस कल्याणकारी योजना के तहत सभी बेघरो और बे-छतो के सिर पर छत और बेघरो को घर का आसरा प्रदान करने के लिए शुरु की गई हैं जिसका उद्धेश्य हैं कि, 2022 तक हर भारतवासी के सिर पर अपना छत होना चाहिए और हर भारतवासी का अपना घर होना चाहिए जिसमें वो अपने उज्जवल जीवन का निर्माण कर सकें।

जानिए किस तरह करें प्रधान मंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर

हम अपने सभी आवेदको और सभी पाठको को प्रधानमंत्री आवास योजना की आज की ताजा खबर बताने के लिए कुछ बिंदुओँ का सहारा ले रहे हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. मोदी का अरविंद केजरीवाल पर आरोप

पीएम मोदी ने अरविंद केजरीवाल पर गरीबों का हक मारने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केंद्र की कई योजनाएं लागू नहीं की गई हैं। जिस वजह से गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर नहीं मिल पा रहा है। 5 साल में 2 करोड़ घर केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए देशभर में बनाए। इसमें से एक भी घर दिल्ली सरकार की वजह से यहां नहीं बन पाया।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

  1. साउथ ब्लॉक में शिफ्ट होगा पी.एम आवास का कार्यालय

सूत्रो के मुताबिक खबर आ रही है कि, प्रधानमंत्री आवास का कार्यालय और साउथ ब्लॉक के आस-पास स्थापित किया जायेगा।

  1. पी.एम आवास योजना में आमने-सामने आई केंद्र- मध्य प्रदेश सरकार

प्रधानमंत्री आवास योजना में भागीदारी के हिस्से को लेकर केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार में ठन गई है। राज्य सरकार ने आवास बनाने में लक्ष्य तो कम कर ही दिया है, जो घर बन रहे हैं उसमें भी अपनी हिस्सेदारी लिखी जा रही है। विधानसभा चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने घर-घर मोदी को महज़ नारा नहीं रहने दिया, प्रधानमंत्री आवास योजना में टाइल्स में दो तस्वीरें लगाकर इसे कई घरों में पहुंचाया भी। राज्य में सरकार बदली तो टाइल्स भी बदल गईं। सरकार का तर्क है चूंकि योजना में 60 फीसद रकम केन्द्र देता है, 40 फीसद राज्य, इसलिए घरों के बाहर अब भागीदारी का उल्लेख दीवार पर किया गया है।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  1. पी.एम आवास योजना के लक्ष्य को 2 साल से पहले करना होगा पूरा

ताजा खबरो के मुताबिक बताया जा रहा है कि, 15वें नारेडको सम्मेलन में कहा गया हैं कि,  प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्यो को 2 साल से पहले करना होगा पूरा। जिसके तहत लक्षित 1.12 करोड़ घऱो को मार्च 2020 तक मंजूरी दे दी जायेगी।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे (रुपए) मिलेंगे?

  1. रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पी.एम आवास योजना के तहत एक रिपोर्ट में खुलासा करते हुए कहा गया हैं कि, शहरी क्षेत्रो में 1 करोड़ मकान बनाने के लिए सरकार को अगले 3 सालो में 1 लाख करोड़ रुपये जुटाने होगें।

  1. 2022 से पहले लक्ष्यों के पूरे होने की उम्मीद

केंद्रीय आवास मंत्री ’’ हरदीप पुरी ’’ ने कहा हैं कि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.12 करोड़ घरो का निर्माण का लक्ष्य 2019 के बीच में प्राप्त कर लिया जायेगा और इस योजना के सभी लक्ष्य 2022 से पहले ही प्राप्त कर लिये जायेगे ऐसी संभावना जताई जा रही हैं।

  1. दिशा-निर्देशो में हुआ संशोधन

सूत्रो के मुताबिक खबर आ रही हैं कि, आवसीय व शहरी मामलो के  मंत्रालयो पी.एम.ए.वाई का दायरा बढ़ाने के लिए शहरी क्षेत्रो के दिशा-निर्देशो में किया गया हैं संशोधन।

अन्त, हमने आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आज की सभी ताजा खबरो का पूरा ब्यौरेवार वर्णन किया हैं ताकि आप जागरुक रहे हैं और इस योजना का लाभ ले सकें।

Leave a Comment