एप्पल फोन में ई-सिम कैसे एक्टिवेट करें - eSIM Activation Process In iPhone Easy Steps

एप्पल फोन में ई-सिम कैसे एक्टिवेट करें – eSIM Activation Process In iPhone Easy Steps

eSIM Activation Process In iPhone

आज के दौर में लोग प्रफेक्शन को ज़्यादा पसंद करते हैं और अगर बात टेक्नोलॉजी की आती है तो हम सबकी ख़ाहिश होती है की हमारे पास अपडेटेड टेक्नोलॉजी हो ऐसे में सबसे पहले और सबसे ज़्यादा फ़ोन का की प्रयोग ही किया जाता है , जिसमे ज़्यादा तर लोग दूसरी किसी कंपनी के मुक़ाबले में I phone  को ज़्यादा पसंद करते हैं लेकिन इसके बेटरी बैकअप और इसमें सिंगल सिम होने की वजह से यूजर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था , लेकिन अब इसका हल भी आगया है आपको बतादे की आप अब अपने Iphone  में e-SIM  का भी प्रयोग कर सकते हैं , जो आपके फ़ोन में एक डाटा प्लान की शकल में इंसटाल किया जाता है ,  आज हम आपको अपने इस eSIM Activation Process In iPhone लेख के माध्यम से e-SIM इंसटाल करने की पूरी प्रक्रिया बतायंगे कृपया इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें।

iPhone में eSim सपोर्ट आपको iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 13 , 13 pro , 13 pro mx में ही करेगा।

eSIM Activation Process In iPhone

दोस्तों eSIM activate करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नंबर पर एक Email रजिस्टर करना होगा , आप एयरटेल थैंक्स अप्प की मदद से Email  रजिस्टर कर सकते हैं।

आपने अगर Email रजिस्टर कर लिया है तो अब आपको सबसे पहले 121 पर एक SMS eSIM <Registerd Email> भेजना होगी।

अगर आपकी Email  Registerd है और आपने Email सही डाला है तो आपको एक SMS प्राप्त होगी , जिसमे आपको 1 दबा कर 60 सेकंड के भीतर ही रिप्लाय करना है।

यदि आपकी ईमेल आईडी अमान्य है, तो आपको 121 से एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपसे सही ईमेल आईडी के साथ प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए कहा जाएगा, यह आपको ईमेल आईडी को अपडेट करने के तरीके के बारे में भी बताएगा।

  • अगले स्टेप के लिए आपके द्वारा भेजे गए पुष्टिकरण को प्राप्त करने के बाद, आपको 121 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपसे एक कॉल पर सहमति प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, ऐसा न करने पर सिम बदलने का अनुरोध रद्द कर दिया जाएगा।
  • कॉल पर अपनी सहमति प्रदान करने के बाद, आपको QR Code के बारे में 121 से एक अंतिम एसएमएस प्राप्त होगा जो आपको आपकी रेजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।
  • अब आपको ये QR Code अपने फोन में Scan करना होगा।
  • QR Code Scan करने के लिए आप सबसे पहले अपने iPhone की Settings में जाना होगा।
  • अब यहाँ पर आपको Mobile Data  के Option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने “Add Data Plan” आएगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके Email पर भेजे गए कोड को Scan करना होगा।
  • Scan की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके फ़ोन eSIM इनस्टॉल होजयगा , इसको एक्टिवटे होने में थोड़ा समय भी लग सकता है।
  • इस प्रकार से आप अपने एप्पल फोन में दो सिम का प्रयोग कर सकते हैं।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई eSIM Activation Process In iPhone  जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य  में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

How To Link Aadhaar Card With Mobile Number Easy Tips

Leave a Comment