मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना - छोटे को मिलेंगे व्यवसायी 10 हज़ार रुपए

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना – छोटे को मिलेंगे व्यवसायी 10 हज़ार रुपए

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

हमारा आज का लेख हमारे सभी मध्य प्रदेश में कार्य करने वाले पथ व्यवसायियो को समर्पित हैं क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के बारे मे विस्तार से बतायेगे ताकि आप इस योजना का पूरा लाभ ले सकें और इस योजना को सफल बना सकें।

इस लेख में हम आपको इस योजना अर्थात् मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना का लाभ किसे मिलेगा, कैसे मिलेगा , ब्याज दर क्या होगा और क्या होगी इस योजना की पूरी पंजीकरण प्रक्रिया आदि जैसे मूलभूत जानकारी हम आपको इस योजना के बारे में अपने इस लेख में प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना के बारे में पूरी तरह से जानकार हो सकें और इसका लाभ ले सकें।

जानते हैं योजना के बारे में

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना की शुरुआत कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री. शिवराज चौहान द्धारा 6 जून, 2020 को किया गया हैं जिसके तहत लाभार्थी को 10,000 रुपयो का आर्थिक कर्ज दिया जाता हैं जो कि, ब्याज मुक्त हैं अर्थात् इस पर ब्याज नहीं लिया जायेगा।

इस योजना के तहत आवेदनकर्ता सरलता से अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना का लाभ ले सकता हैं और अपने रोजगार को बढ़ा कर अधिक आमदनी प्राप्त कर सकता हैं औऱ संकट के इस समय में संयम से काम लेकर देश को और राज्य को कोरोना से हराने में मदद कर सकता हैं और एक कोरोना योद्धा बन सकता हैं।

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना का उद्धेश्य

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के उद्धेश्य का प्रश्न हैं तो हम कह सकते हैं कि, इस योजना का मूल उद्धेश्य यह हैं कि, छोटे और मझोले  स्वरोजगार करने वालो, हाथ और ठेला-पटरी पर स्वरोजगार करने वाले को आर्थिक सहायता देकर उनके रोजगार को बढावा देना हैं ताकि वे अपने रोजगार को बढ़ा सें, आर्थिक तौर पर सशक्त हो सकें और एक बेहतर जीवन का निर्माण कर सकें।

कोरोना वायरस का सबसे अधिक बुरा प्रभाव हमारे इन्ही लोगो पर पड़ा हैं इसलिए इन्हें इस संकट के समय सुरक्षा प्रदान करने के लिए औऱ आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने इस योजना का ऐलान किया हैं।

Read: {Form} पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

लोगो को मिलेगा इस योजना का लाभ

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना का लाभ जिन-जिन लोगो को मिलेगा उसकी पूरी सूची हम आपके समाने रख रहे हैं ताकि आप इस सूची को देखकर अपने चयनित होने की संभावना का अंदाजा लगा सकें।

इस योजना का लाभ गरीब, छोटे और मझोले स्वरोजगार करने वाले, हाथ व ठेले पर काम करने वाले लोगो को दिया जायेगा। इस योजना के तहत इन लोगो को 10,000 रुपयो तक का आर्थिक कर्ज दिया जायेगा जिस पर इनके कोई ब्याज नहीं वसूला जायेगा बल्कि इस राशि पर लगने वाले ब्याज का 7 प्रतिशत केंद्र सरकार औऱ बाकी का राज्य सरकार भुगतान करेगी।

योजना के तहत प्राप्त होने वाले ब्याज का ब्लू-प्रिंट

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के तहत प्राप्त होने वाले ब्याज का ब्लू-प्रिंट जो कि, सरकार द्धारा जारी किया गया है इस प्रकार हैं-

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के तहत लाभार्थियो को कुल 10,000 रुपयो का लोग दिया जायेगा और इसके 7 प्रतिशत ब्याज का भुगतान केंद्र सरकार करेगी और शेष बचे ब्याज का भुगतान मध्य प्रदेश की सरकार करेंगी इसका सीधा का मतलब यह हुआ कि, इस योजना के तहत प्राप्त लोन पर हमारे गरीब, आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगो, छोटे और मझोले स्वरोजगारकर्ताओं को किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना होगा औऱ उनके लिए यह योजना पूरी तरह से मुफ्त होगी।

Read: रोजगार सेतु योजना 2021मध्य प्रदेश

इस तरह से कर सकते हैं पंजीकरण

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना को सफल और सार्थक बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को बेहद सरल और सहज बनाया हैं ताकि जन-जन तक इस योजना का लाभ पहुंचे और जन-जन इस योजना से लाभान्वित हो।

इस योजना के तहत अपना सफल पंजीकरण करवाने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने एक पोर्टल जारी किया हैं जिस पर जाकर आप अपना पंजीकरण इस योजना के तहत कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त  कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि, इस योजना के लिए आप एम.पी ऑनलाइन कैओस के तहत भी अपना पंजीकरण करवा कर इस योजना का लाभ  ले सकते हैं।

Read:  {ऑनलाइन फॉर्म} प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना 2021

योजना से जुडे आपके सवाल और हमारे जबाव

इस योजना के जुडे आपके कई सवाल हमारे पास आये हैं जिनका हम समाधान करना चाहेगे ताकि आप इस योजना का लाभ लें सकें।

सवाल –  इस योजना का लाभ किन राज्यो को मिलेगा?

जबाव –  इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के नागरिको को ही मिलेगा।

सवाल –  इस योजना के तहत कौन-कौन लाभान्वित होंगे ?

जबाव –  इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के तमाम छोटे औऱ मझोले स्वरोजगारकर्ता इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे और योजना का लाभ लेकर आर्थिक तौर पर मजबूत बनने के साथ अपने रोजगार को भी बढ़ा सकेंगे।

सवाल –  योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता किस प्रकार की होगी ?

जबाव –  योजना के तहत लाभार्थियो को 10,000 रुपयो की आर्थिक सहायता दी जायेगी जिससे वे अपने स्वरोजगार को बढा सकेंगे और इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक तौर पर सुरक्षित हो सकेंगे।

सवाल –  योजना के तहत मिलने वाली राशि पर कितना ब्याज देना होगा ?

जबाव –  योजना के तहत मिलने वाली राशि पर सभी लाभार्थियो को कोई ब्याज नहीं देना होगा क्योकि इस राशि पर 7 प्रतिशत का ब्याज केंद्र सरकार वहन करेगी और शेष का भुगतान राज्य सरकार करेंगी।

सवाल –  इस योजना के लिए कहां पर आवेदन करना होगा ?

जबाव –  इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको एम.पी.ऑनलाइन कैओस पर जाकर आवेदन करना होगा और साथ ही आप इस योजना के लिए नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर  सकते हैं।

 

Leave a Comment