Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan in Hindi: 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' योजना 2022

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan in Hindi: ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ योजना 2022

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan in Hindi 

may yojana।। Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan।। Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan yojana।। Aatm Nirbhar Bharat yojana।।Aatm Nirbhar yojana,।। Aatm Nirbhar Yojana 2022 ।। pm modi yojana।।pm मोदी राहत पैकेज।।आत्मनिर्भर भारत अभियान।। आत्म निर्भर भारत अभियान yojana।। आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना।।आत्मनिर्भर भारत योजना।। आत्म निर्भर योजना।। आत्मनिर्भर योजना के लाभ।। लॉकडाउन पैकेज।।

कोरोना काल के दौरान गरीबो, आर्थिक तौर पर पिछडे वर्गो व परिवारों के साथ – साथ मजदूरी का काम करने वाले लोगो की आर्थिक सहायता के तौर पर मोदी सरकार ने, 12 मई, 2020 को 20 लाख करोड़ रुपयो वाले पैकेज Aatam Nirbhar Bharat Yojana  का शुभारम्भ किया था जिसने ना केवल अपने निर्धारित लक्ष्यो को प्राप्त किया है बल्कि भारत को आत्मनिर्भर प्राप्त करने में, निर्णायक भूमिका भी निभाई है।

हम अपने सभी पाठकों को बताना चाहते हैं कि मोदी सरकार ने कोरोना संक्रमण की विपरीत परिस्थितियों में एक तरफ देश को कोरोना से बचाने के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन लगाया तो दूसरी तरफ प्रवासी मजदूर, बेरोजगार और अन्य सभी. लोगों और उनके परिवारों के सतत विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आत्मनिर्भर भारत योजना 2022 की शुरुआत की गई, जो आज सफलता प्राप्त कर रही है।

अन्त, हम, अपने इस लेख में, आपको Aatam Nirbhar Bharat Yojana 2022, आत्म निर्भर भारत योजना 2022, आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022, आत्मनिर्भर भारत योजना pdf in hindi, aatm nirbhar bharat in hindi और आत्म निर्भर भारत योजना 2022 – पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि आप भी इस कल्याणकारी व सामाजिक – सशक्तिकरण करने वाली योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

'आत्मनिर्भर भारत अभियान' योजना 2020

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर अभियान की घोषणा की थी, प्रधान मंत्री ने कहा। यह योजना विशेष रूप से देश के वृद्ध और महिला किसान मजदूरों, मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए चलाई जाएगी। इस योजना के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है जो भारत की जीडीपी का 10% है. आपको बता दें कि देश को सबसे बड़े सहायता पैकेज के रूप में आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना (अनात्म निर्भार भारत अभियान) दी गई है।

Benefits of Self Reliant India Scheme

आत्म निर्भर भारत योजना के लाभ

पीएम मोदी जब देश को संबोधित कर रहे थे तो पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इस पैकेज की घोषणा की जिसमें पीएम मोदी ने बताया कि भारत देश के लोगों को लाक डाउन का कुल मिलाकर 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज मोदी सरकार देगी। 

इस पैकेज से देश की महिलाओं देश के मजदूरों श्रमिक मजदूरों और किसानों वृद्ध लोगों को सहायता दी जाएगी। जिसमें सरकार ने लगभग 15 करोड़ का पैकेज इन लोगों के लिए जारी किया है। जिसमें सरकार ने पिछली बार 1.7 करोड़ का पैकेज सरकार पहले भी जारी कर चुकी है। 

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan का उद्देश्य। 

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि इस योजना का नाम आत्मनिर्भर इसलिए रखा गया है। क्योंकि इस योजना का उद्देश्य है कि देश के सभी लोगों को आत्मनिर्भर बना बनाया जाए पहले से ही हमारे देश में बहुत गरीबी थी लॉक डाउन चलने के बाद हमारे देश में गरीबी का सर और ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में लोग आत्मनिर्भर नहीं रहे। बल्कि लोग दूसरों पर निर्भर हो गए हैं उन लोगों को आत्मनिर्भर बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। 

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग

जब हर व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा तो वह अपनी पसंद का काम कर सकेगा जिससे देश ऊंचाई की तरफ चलेगा यानी देश में जो आर्थिक मंदी है उसको खत्म किया जा सकेगा और लोग खुशी से अपना जीवन बसर कर सकेंगे। क्योंकि दोस्तों गरीबी एक जीवन की बहुत बड़ी समस्या है इस समस्या को दूर करना और लोगों को आत्मनिर्भर बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य। 

दोस्तों आत्मनिर्भर अभियान से जुड़ा कोई भी अपडेट आता है तो हम आप को फौरन सूचित कर देंगे। इसके बारे में अभी प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की है।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानमारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये ,और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद। 

 

Leave a Comment