अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम 2023: गूगल फॉर्म, उद्घाटन, Akhil Bhartiya Shiksha Samagam

अखिल भारतीय शिक्षा समागम क्या है? (Akhil Bhartiya Shiksha Samagam Kya Hai):

दोस्तों आज (29/07/2023) को हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने “अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम 2023” का उद्घाटन किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा तैयार की गई है. जल्द ही इसे लागू कर दिया जायेगा. देशभर के सीबीएसई स्कूलों में एक समान पाठ्यक्रम होगा। इसके लिए एनसीईआरटी नई पाठ्य पुस्तकें तैयार कर रहा है।

तीसरी से 12वीं कक्षा तक 130 विषयों की नई किताबें आ रही हैं। शिक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में दी जा रही है इसलिए किताबें अब 22 क्षेत्रीय भाषाओं में होंगी। युवाओं को उनकी प्रतिभा के बजाय उनकी भाषा के आधार पर आंकना उनके साथ सबसे बड़ा अन्याय है। भारतीय युवाओं के साथ वास्तविक न्याय की शुरुआत अब मातृभाषाओं में पढ़ाई से होने जा रही है।

अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम 2023

अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन:

अखिल भारतीय शिक्षा समागम एक शैक्षिक कार्यक्रम है जिसका उद्घाटन 29 जुलाई, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। यह आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020की तीसरी वर्षगांठ के अनुरूप है।

पीएमएसवाईएम योजना क्या है?

अखिल भारतीय शिक्षा समागम का लाइव प्रसारण:

अखिल भारतीय शिक्षा समागम (Akhil Bhartiya Shiksha Samagam 2023) का लाइव प्रसारण में इस मुद्दे पर प्रधान मंत्री ने विद्यार्थियों से मुलाकात की, क्षेत्रीय सागरों में अपने विचारों के साथ-साथ अपनी शिक्षा के बारे में बात की और आज उन्होंने भारतीय शिक्षा दिवस के बारे में बताया। अवसर पर बात की. समागम, 12 भारतीय प्रवचन का विमोचन किया गया। इस पत्रिका में उन्होंने यह भी कहा कि सुमिरन पाठ्यक्रम पूरे देश में लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें ऊर्जा से भरपूर एक ऐसी युवा पीढ़ी तैयार करनी है जो प्रयोगशाला की संभावनाओं से मुक्त हो, जो नए आविष्कारों के लिए उत्सुक हो, जो विज्ञान से खेल लेकर हर क्षेत्र में भारत को गौरवान्वित कर सके। पार ले जाना

अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम हेतु गूगल फॉर्म भरने का वीडियो

अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम हेतु गूगल फॉर्म भरने का तरीका (Google Form):

  • सबसे पहले अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम हेतु गूगल फॉर्म भरने के लिए पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल फॉर्म खोले।

>>>अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम हेतु गूगल फॉर्म<<<<

  • अब आपसे आपकी ईमेल और पासवर्ड माँगा जायेगा उसे दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा ।
Akhil Bhartiya Shiksha Samagam Google Form
  • इसमें आपको (हेड मास्टर का नाम, विद्यालय का नाम, विद्यालय का UDISE कोड, विद्यालय का UDISE कोड, जनपद का नाम) आदि को दर्ज करके NEXT के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने दूसरा पेज खुल जायेगा इसमें आपको “कितने लोगों ने प्रतिभाग किया, अभिभावक द्वारा प्रतिभाग किया गया, छात्रों द्वारा प्रतिभाग के संबंध में, कौन-कौन सी गतिविधियों का आयोजन हुआ” इन सब को दर्ज करें व कार्यक्रम संबंधी फोटो अपलोड करके अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

अखिल भारतीय शिक्षा समागम गतिविधि

प्रधानमंत्री ने कहा, शिक्षा के क्षेत्र में तीन से आठ साल के बच्चों को क्षेत्रीय भाषाओं में स्कूली शिक्षा देने के लिए 22 भाषाओं में पाठ्यक्रम की पूरी तैयारी हो चुकी है और जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम की तैयारी चल रही है. अब किसी भी प्रतिभा को इंजीनियरिंग जैसी उच्च शिक्षा से सिर्फ इसलिए वंचित नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि उसे अंग्रेजी नहीं आती, बल्कि वह अपनी भाषा में इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का नवाचार दिखा सकेगा।

Leave a Comment