Antyodaya Anna Yojana 2022 - अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड

Antyodaya Anna Yojana 2022 – अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड

Antyodaya Anna Yojana 2022 – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे भी  हैं जिनका अपने खाने पीने का बंदोबस करना भी मुश्किल होता जारहा है ऐसे लोगो की सहायता के लिए ही अंत्योदय अन्न योजना शुरू की गयी है , आज हम आपके लिए अपने इस लेख में अंत्योदय अन्न योजना की पूरी जानकारी लेकर आए हैं जिसमे हम आपको बतायंगे की अन्न योजना क्या है ? इसकी पात्रता , ऑनलाइन आवेदन आदि की पूरी जानकारी देंगे , कृपया आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Antyodaya Anna Yojana 2022

अंत्योदय अन्न योजना क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा Antyodaya Anna Yojana 2022  जारी की गई है, यह योजना देश के गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई है। अंत्योदय अन्न एक राशन कार्ड है, इस राशन कार्ड के तहत देश के गरीबों को हर महीने 35 किलो राशन सब्सिडी के रूप में वितरित किया जाता है। अंत्योदय राशन कार्ड देश के उन नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं जो आर्थिक रूप से बहुत गरीब हैं। और जिनके पास किसी प्रकार की कमाई का कोई जरिया नहीं है। देश में दस लाख से अधिक परिवारों को अंत्योदय अन्न योजना का लाभ दिया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को खाद्य आपूर्ति मंत्रालय के तहत शुरू की गई है। अंत्योदय अन्न योजना का लाभ गरीब परिवारों के साथ-साथ विकलांग लोगों को भी प्रदान किया जाएगा।

अंत्योदय अन्न योजना 2022 का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से गरीब लोग ऐसे भी हैं जिनके पास अपना कोई स्थिर कमाई का जरिया नहीं होता ऐसे में वे अपने घर का राशन लाने तक की कमाई कर नहीं पाते साथ हमारे देश के दिव्यांग लोगो का भी ख्याल रखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू क्या है इसका मुख्य उद्देश्य यही की ऐसे लोगो को राशन देकर उनकी सहायता कराई  जाय। जिसमे लाभार्थी को अपने परिवार के प्रति माह 35 किलो राशन दिया जायगा। जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल हैं। लाभार्थी ₹2 प्रति किलोग्राम गेहूं और ₹3 प्रति किलोग्राम धान खरीद सकते हैं।

विधवाओं या बीमार व्यक्तियों / विकलांगों / 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के परिवार जिनके पास निर्वाह या सामाजिक सहायता का कोई सुनिश्चित साधन नहीं है।

भूमिहीन खेतिहर मजदूर, सीमांत किसान, ग्रामीण शिल्पकार / कारीगर जैसे कुम्हार, चमड़ा कारीगर, बुनकर, लोहार, बढ़ई, झुग्गी में रहने वाले और अनौपचारिक क्षेत्र में दैनिक आधार पर काम करने वाले व्यक्ति जैसे दरबान, कुली, रिक्शा चालक, फल विक्रेता,ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों मे रहने वाले ,कूड़ा बीनने वाले, मोची, बेसहारा और ऐसी अन्य श्रेणियों के लोग शामिल हैं।

Antyodaya Anna Yojana 2022 के दस्तावेज (पात्रता)

आधार कार्ड

पते का सबूत

पहचान प्रमाण पत्र

संबंधित पटवारी द्वारा जारी लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र

आवेदक की ओर से इस आशय का एक हलफनामा कि उसके पास पहले से कोई राशन कार्ड नहीं है।

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Uttar Pradesh Ration Card List 2022

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वे अपने क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर अंत्योदय अन्न योजना के आवेदन के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें। आवेदन पत्र लेने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, आय मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन पत्र में सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी, उसके बाद विभाग के अधिकारी द्वारा तय किया जाएगा कि वह इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र हैं या नहीं। इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद आप आवेदन की स्थिति और लाभार्थी में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

 

Leave a Comment