(Registration) छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना | ऑनलाइन आवेदन - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

(Registration) छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना | ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2021

हमारा ये लेख हमारे सभी छतीसगढ़ के किसान भाईयो को समर्पित हैं क्योकि हम इस लेख में अपने किसान भाईयो को, राज्य सरकार की इस कल्याणकारी पहले अर्थात् छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Chhattisgarh (CG) Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) की पूरी जानकारी देंगे ताकि हमारे राज्य के सभी किसान भाई इस योजना का लाभ ले सकें जिसके तरत उनकी धान के फसल पर लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस लेख में, हम आपको इस योजना अर्थात् छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पूरी जानकारी, योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि, इस योजना से मिलने वाले लाभ, योजना के तहत जारी नई जानकारी की पूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको इस योजना के लिए होने वाले ऑनलाइन आवेदन कि प्रक्रिया को विस्तार से समझायेगे ताकि राज्य के हमारे सभी किसान भाई इस योजना का सफलतापूर्वक लाभ ले।

योजना की जानकारी

हम सभी जानते हैं कि, भारत में, 21 दिनो का लॉकडान लगा फिर कई चरणो के माध्यम से इस तालाबंदी को जारी रखा गया हैं इन परिस्थितियो में, हमारे किसान भाईयो की जो स्थिति हुई है उसे देखते हुए सरकार ने इस योजना को जारी करने का फैसला लिया हैं जिसके तहत कुल 23 लाख ग्रामीणो को सीधा लाभ पहुंचाया जायेगा, समर्थन मूल्य पर क्रय की जाने वाली वन से उपजने वाले वस्तुओ की संख्या को 7 से बढाकर 25 कर दिया गया हैं और महुआ फूल पर समर्थम मूल्य 17 रु प्रति किलो में 13 रुपयो का अतिरिक्त समर्थन मूल्य दे रही हैं।

Read: किशोरी शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन

योजना का लक्ष्य

इस योजना के तहत 5,100 करोड रुपयो की घोषणा की गई हैं ताकि इस योजना का लाभ राज्य के हर किसान भाई को मिले औऱ उनकी आर्थिक स्थिति में आशातीत सुधार हो सकें और वे आत्मनिर्भर व आत्मसशक्त जीवन जी सकें।

इसका एक लक्ष्य यह भी है कि, कोरोना की पड़ी मार से हमारे किसान भाईयो की स्थिति को सुधारा जाये ताकि वे नये सिरे से नई शुरुआत करते हुए अपने खेती कर सकें और देश का पेट भर सकें।

योजना के तहत हुआ 17 लाख किसानो का कर्ज माफ

योजना की औपचारीक घोषणा कॉग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्धारा लोकसभा चुनावो से पहले ही बजट भाषण में की गई थी। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल का कहना हैं कि, हमने 17 लाख किसानो के कर्ज माफ किये हैं जिससे प्रदेश में गरीबी के स्तर में भारी कमी आई हैं।

योजना के तहत जारी नई अपडेट

योजना के तहत जारी नई अपडेट के अनुसार, इस योजना के तहत राज्य सरकार खरीफ-2019 में पंजीकरण व रकबे के आधार पर धान, मक्का, गन्ना आदि फसलो की सहायता राशि सीधा लाभार्थी किसान भाईय के खातो में जमा की जायेगी इस प्रकार कुल 20 लाख किसानो के खातो में रुपयो का वितरण किया जायेगा। 5,700 रुपयो का प्रावधान राज्य सरकार द्धारा किया गया हैं जिसे कांग्रेस की सरकार 4 किश्तो में, प्रदान करेगी।

इस प्रकार हम देखते हैं कि, राज्य सरकार अपने किसान भाईयो के आर्थिक कल्याण को लेकर कितना चिंतित हैं और कितनी मजबूती के साथ राज्य सरकार अपने किसान भाईयो का आर्थिक और सामाजिक कल्याण कर रही हैं।

योनजा के तहत वितरित की जाने वाली धनराशि पर एक नजर

हम आपको इस योजना के तहत दिये जाने वाली धनराशि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं ताकि आप इस योजना का पूरा लाभ ले सकें औऱ योजना को समझते हुए उसका प्रचार-प्रसार भी कर सकें। योजना के तहत जिन धनराशियो का वितरण किया जायेगा उसकी सूची इस प्रकार से हैं –

  1. योजना के तहत राज्य के मक्का औऱ धान की फसलो को उत्पादन करने वाले किसानो को अधिकतम 10,000 रुपय प्रति एकड़ की दर से राज्य सरकार द्धारा जारी किया जायेगा जिससे हमारे किसान भाई आर्थिक तौर पर सशक्त होंगे,
  2. इस योजना से हमारे सभी 19 लाख किसान भाईयो को लाभ प्राप्त होगा,
  3. योजना के तहत धान की फसल के लिए 18,34,834 किसान भाईयो को 1,500 करोड रुपयो की धनराशि प्रदान की जायेगी,
  4. इसी प्रकार 2019-20 में गन्ना पेराई के लिए एफ.आर.पी राशि 261 रु प्रति क्विंटल और प्रोत्साहन राशि के तौर पर 93.75 रु प्रदान किये जायेगे इसका मतलब हुआ की 355 रु प्रति क्विंटल की दर से राशि का वितरण किया जायेगा।

Read: {आवेदन} बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना 2021

योजना में, आवेदन के लिए करना होगा 21 मई, का इंतजार

राज्य के हमारे तमाम किसान भाई जो इस योजना के में अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 21 मई तक का इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार की घोषणानुसार 21 मई से इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरु कर दिया जायेगा औऱ हमारे सभी राज्य के किसान भाई इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

इसलिए हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि, हमारे सभी किसान भाई इस योजना में आवेदन के लिए 21 मई तक का इंतजार करें और जैसे ही आवेदन प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार द्धारा कोई भी घोषणा जारी की जाती है तो हम उसकी पूरी जानकारी आपको अपने अगले लेख में मुहैया करवा देंगे ताकि आप योजना के प्रति पूरी तरह से जागरुक रहे और योजना का जागरुकतापूर्ण लाभ ले सकें।

FAQ’s 

योजना को लेकर आपके सवाल औऱ हमारे जबाव

आपकी तरफ से हमें इस योजना को लेकर कई सवाल मिले हैं जिनका हमने इस प्रकार से जबाव दिया हैं –

Q– इस योजना से देश के सभी किसानो को लाभ मिलेगा क्या ?

Ans. – नहीं। इस योजना का लाभ केवल छतीसगढ के किसान भाईयो को ही मिलेगा ।

Q– योजना का मौलिक लक्ष्य क्या हैं ?

Ans. – योजना का मौलिक लक्ष्य हैं हमारे किसान भाईयो को कोरोना के कारण हुई आर्थिक क्षति से उबारना, उनकी खेती को नई पहचान देंना और उन्हें आत्मनिर्भर-आत्मसशक्त किसान बनाते हुए देश की उन्नति करना।

Q– योजना में कैसे करना होगा आवेदन?

Ans. – योजना में आवेदन के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम की मदद लेनी होगी और योजना में आवेदन करना होगा।

Q– योजना में, कब से शुरु होगी आवेदन की प्रक्रिया ?

Ans. – योजना में. कब से आवेदन की प्रक्रिया शुरु होगी इसके बारे मे अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नही कि गई हैं लेकिन जैसे ही कोई जानकारी निकल कर आती हैं हम आपको सूचित कर देंगे।

Q– योजना के तहत कितनी धनराशि किस फसल पर दी जायेगी ?

Ans. – योजना के तहत मक्का औऱ धान फसल के उत्पादनकर्ताओ को 10,000 रुपयो की आर्थिक मदद सीधा उनके खातो में पहुंचाकर की जायेगी।

Q– इस योजना से राज्य के कितने किसानो को लाभ होगा ?

Ans. – इस योजना से राज्य के 19 लाख किसान भाईयो को लाभ होगा।

Q: योजना के तहत धान की फसल के लिए कितनी धनराशि कितने किसानो को मिलेगी ?

Ans. – योजना के तहत धान का उत्पादन करने वाले हमारे 18,34,834 किसान भाईयो को इसका लाभ मिलेगा और इसके तहत इन्हें 1,500 करोड रुपयो की अपार धनराशि वितरित की जायेगी।

Q – योजन के तहत क्या हैं नई अपडेट?

Ans. – योजना के तहत जारी नई अपडेट के अनुसार राज्य सरकार 4 किश्तो के माध्यम से 5,700 रुपयो का हंस्तातरण सीधा किसान भाईयो के खातो में करेगी औऱ खरीफ-2019 के तहत गन्ना, मक्का औऱ धान की फसल लगाने वाले किसानो को 20 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

Q; योजना के तहत कितने किसानो का कर्ज माफ हुआ ?

Ans. – योजना के तहत कुल 17 लाख किसानो का कर्ज माफ किया गया हैं जिससे किसानो में खुशी की नई लहर का संचार हुआ हैं ।

Leave a Comment