Ek Desh Ek Ration Card Yojana | एक देश एक राशन कार्ड योजना 

Ek Desh Ek Ration Card Yojana | एक देश एक राशन कार्ड योजना 

Ek Desh Ek Ration Card Yojana || एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना || One Nation One Ration Card Scheme ||  एक देश एक राशन कार्ड योजना 

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान “Ek Desh Ek Ration Card Yojana’ योजना जल्द शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इसे लागू करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक साल का समय दिया है। यह योजना country एक देश – एक कर ’की तर्ज पर शुरू की जाएगी। खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस योजना को 30 जून, 2020 तक लागू किया जाएगा।

इसके बाद कोई भी लाभार्थी पूरे देश में कहीं से भी सस्ता राशन खरीद सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्यों को पत्र लिखा गया है ताकि काम को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके. नई व्यवस्था के लागू होने के बाद अगर कोई गरीब व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह जाता है तो उसे राशन मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी। साथ ही फर्जी राशन कार्डों को भी खत्म किया जाएगा।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना शुक्रवार से शुरू हो गई है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने इस योजना की शुरुआत की। वर्तमान में, एक पायलट परियोजना के रूप में, यह योजना दो क्लस्टर राज्यों आंध्र प्रदेश-तेलंगाना और महाराष्ट्र-गुजरात में शुरू की गई है। इसके बाद आंध्र प्रदेश के निवासी अब तेलंगाना और तेलंगाना के निवासियों की किसी भी राशन की दुकान से खाद्यान्न ले सकते हैं। इसी तरह का नियम गुजरात और महाराष्ट्र के निवासियों पर भी लागू होगा।

यूपी राशन कार्ड नई सूची 2022– उत्तर प्रदेश एपीएल/बीपीएल कार्ड लिस्ट

दस राज्यों में पहले से ही सुविधा है

खाद्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए पात्रता के संदर्भ में दस राज्य पहले से ही पोर्टेबिलिटी प्रदान कर रहे हैं। इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा शामिल हैं।

One Nation One Ration Card Scheme

11 राज्यों में स्थापित मशीनें

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा और मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों में, राशन कार्ड धारकों के लिए सस्ता राशन प्राप्त करना आसान होगा यदि वे राज्य के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। इन राज्यों में राशन की दुकानों पर पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीनें पहले से ही स्थापित हैं।

Check More Upcoming Schemes in India 

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

 

Leave a Comment