Ghar Par Gym Kaise Kare - घर पर एक्सरसाइज कैसे करें

Ghar Par Gym Kaise Kare – घर पर एक्सरसाइज कैसे करें

Ghar Par Body Kaise Banaye

आजकल हमारे युवाओं के भीतर Gym करना एक जुनून बन चुका है और यही ना कहीं Gym करना आजकल, Social Status  के तौर पर माना जाता है जिसकी वजह से हमारे युवा तेज़ी से Gym की तरफ आकर्षित हो रहे है लेकिन समय की कमी या रुपयों की कमी की वजह से वे Gym नहीं जा पाते है और उन्हीं के लिए हमारा ये आर्टिकल है जिसमें हम, आप सभी को Ghar Par Gym Kaise Kare? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Ghar Par Body Kaise Banaye

जिम करने से न केवल हमारी सामाजिक स्थिति का पता चलता है, बल्कि यह हमारी शारीरिक सुंदरता को भी बढ़ाता है और हमें एक आकर्षक और मनमौजी शरीर मिलता है, जिसकी मदद से न केवल व्यक्तित्व, बल्कि हमारा आत्मविश्वास भी जाग्रत होता है। लेकिन हम सभी जिम नहीं जा पाते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हमारे जो लोग जिम नहीं जा पाते हैं, हम इस लेख में बताएंगे कि घर पर व्यायाम कैसे करें?

Gym करने से ना केवल हमारे शरीर को एक निश्चित आकार और रुप मिलता है बल्कि इससे हमारा Personality Development भी होता है लेकिन हमारे अनेको युवाओं को नहीं पता होता है कि, घर पर ही बॉडी कैसे बनाई जाये और इसीलिए हम, इस आर्टिकल में, उन्हें  पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि वे अपने घर पर ही Gym करके अपनी बॉडी बना सकें।

अन्त हम, अपने इस आर्टिकल में, अपने सभी युवाओँ को प्राथमिकता के तौर पर  पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Gym क्या होता है?

सरल शब्दो में, कहें तो Gym एक ऐसी जगह होती है जहां पर आपको दैनिक व्यायाम से बढ़कर काफी कुछ प्रदान किया जाता है अर्थात् आपके शरीर को आकर्षक रुप और आकार प्रदान किया जाता है क्योंकि यहां पर आपको अलग – अलग प्रकार के Exercise Equipments मिलते है और साथ ही साथ एक Well Trained Instructor मिलता है जो कि, आपको कैसे और क्या करना है की पूरी जानकारी के साथ ही साथ मार्गदर्शन भी प्रदान करता है।

अन्त में, हम यही कह सकते है कि, Gym वो जगह होती है जहां पर हम अपने शरीर को आकर्षक रुप प्रदान करने के साथ ही साथ अपने दैनिक व्यायाम / वर्कआउट के लिए जाते है जिससे ना केवल हमारा  Social Status  बढ़ता है बल्कि हमारे भीतर आत्मविश्वास का जबरदस्त संचार भी होता है।

Ghar Par Gym Kaise Kare?

आइए अब हम, आप सभी को कुछ बिंदुओं की मदद से ghar par body kaise banaye? की पूरी जानकारी कुछ बिंदुओं की मदद से प्रदान करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Gym की शुरुआत अपने कमरे से करें

यदि आप वास्तव में, घर पर ही Gym करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर के Living Room, Guest Room and Bed Room को Gym बना सकते है जिसके लिए उस कमरे में रोशनी की पर्याप्त मात्रा आनी चाहिए और यदि ऐसा हैं तो आपका कमरा ही आपका सबसे अच्छा Gym बन सकता है।

अपने कमरे को Gym बनाने की विधि –

  • अपने कमरे को अपना Gym बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने कमरे को अच्छे से साफ करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपने कमरे में, एक मैट बिछाना होगा लेकिन आपको एक ऐसे मैट का चयन करना होगा जिस पर फिसलन ना होती हो,
  • अब आपको 1 कुर्सी के साथ ही साथ 3 कदमों वाली सीढ़ी की व्यवस्था करनी होगी जिसकी मदद से आप इन सीढ़ियों पर चढ़कर और उतरकर आसानी से Weight Loss Exercise कर सकते है आदि।
  1. स्किपिंग रोप या रस्सी कूदने की Exercise कर सकते है

आप अपने कमरे में, रस्सी कूदने अर्थात् स्किपिंग रोग Exercise कर सकते है जो कि, सबसे बेहतर Exercise / वर्कआउट माना जाता है जिसके लिए आपको सिर्फ 150 से लेकर 1500 की रेंज में, मिलने वाली एक मजबूत व टिकाऊ रस्सी को खरीदना होगा जिसके बाद आप अपनी इच्छानुसार रस्सी कूदने की Exercise घर पर ही कर सकते है।

  1. Weight Lifting Exercise कर सकते है

अब हमारे वे युवा विशेष तौर पर अपने Muscles अर्थात् बॉडी बनाना चाहते है वे अपने घर पर ही  Weight Lifting Exercise कर सकते है जिसके लिए उन्हें वजन के अनुसार डंबल्स को खरीदना होगा और कहीं कहीं पुराने डंबल्स भी मिलते है जिन्हें आप खरीद सकते है और नियमित तौर पर घर से ही Weight Lifting Exercise कर सकते है।

  1. Exercise Ball से अपने शरीर को बेहतर आकार दे सकते है,

अपने शरीर को बेहतर व आकर्षक रुप और आकार प्रदान करने के लिए आप सभी Exercise Ball का प्रयोग कर सकते है जो कि, शरीर को स्थायित्व प्रदान करने में, अह्म भूमिका निभाता है और आप इसे बाजार से 600 से लेकर 1000 रुपयो के बीच आसानी से खरीद सकते है।

  1. गोल छल्ले या हुप एक्सरसाइज कर सकते है

कई लोगो की कमर, कमर कम और कमरा ज्यादा होती है और यदि ये समस्या आपको भी हैं तो आप गोल छल्ले या हुप एक्सरसाइज कर सकते है जो कि, कमर में मौजूद कैलोरीज को कम करने के लिए सर्वोत्तम उपकरण माने जाते है जिसे जब आप अपने कमर में, डालकर गोल – गोल घुमाते है तो इससे आपके पेट के साथ ही साथ कमर की चर्बी भी धीरे – धीरे समाप्त होने लगती है। आप इसे आसानी से खरीद सकते है क्योंकि यह 150 रुपयो की मामूली कीमत पर आसानी से मिल जाता है।

  1. Resistance Band

अपने शरीर को संतुलित बनाने और सुन्दर रुप प्रदान करने के लिए आप Resistance Band

का प्रयोग कर सकते है जो कि, बाजार में, 1500 से लेकर 3000 रुपयो में, आसानी से मिल जाती है और

  1. वेट मशीन होना अनिवार्य है

यदि आपने अपने कमरे को ही अपना जिम बना लिया हैं तो इसे अन्तिम रुप देने के लिए बहुत जरुरी है कि, आप उसमें एक वेट मशीन रखें ताकि आप नियमित रुप से अपने शरीर के वजन में, होने वाले बदलावों की जानकारी रख सकें आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी युवाओं को बताया कि, आप Ghar Par Gym Kaise Kare?

निष्कर्ष

हमने अपने इस आर्टिकल में, Gym ना जा पाने वाले उन सभी युवाओं को कुछ बिंदुओं की मदद से बताया कि, आप सभी Ghar Par Gym Kaise Kare? ताकि आप सभी आसानी से अपने घर पर ही जिम कर सकें और अपने शरीर, स्वास्थ्य और आत्मविश्वास को विकसित कर सकें क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य है।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े हमें कमेंट करके जरूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद।

Leave a Comment