Haryana Mukhyamantri 5 Star Yojana 2022 - 5 स्टार रेटिंग सेट योजना – Apply

Haryana Mukhyamantri 5 Star Yojana 2022 – 5 स्टार रेटिंग सेट योजना – Apply

हरियाणा मुख्यमंत्री 5 स्टार योजना 2022

Haryana 5 star Rated Pump Set Scheme 2022 || Haryana 5 star Rated Pump Set Yojana 2022 || Haryana 5 star Rated Pump Set Yojana 2022 Registration || Haryana Mukhyamantri 5 Star Yojana 

नमस्कार दोस्तों और एक बार फिर हमारी  वेबसाइट पर आपका स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हरियाणा सरकार राज्य के किसानों के लिए सुविधाएं प्रदान करती रहती है। इसी तरह, हरियाणा सरकार राज्य में किसानों के लिए पांच सितारा रेटिंग पंप सेट योजना शुरू करने जा रही है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार ने बिजली संरक्षण के लिए एक नई सरकारी योजना तैयार की है. जिसका संचालन नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा किया जाएगा। इसमें डीजल पंपों से सिंचाई करने वाले किसानों को 3HP से 10HP तक के पंप उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस योजना का मुख्य उद्द्श्य प्रधान  मंत्री नरेंद्र मोदी के  2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को पूरा करना है।  कियोकि इसका सबसे ज़्यादा हिस्सा किसान सिचाई में खर्च करता है। जिसको कम करने के लिए सरकार पूरी  सहायता करेगी | इसके अलावा, राज्य सरकार गेशालों, जल उपयोगकर्ता संघ, सामूहिक सिंचाई प्रणालियों को 75 प्रतिशत अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप भी प्रदान करेगी।

ऊर्जा विभाग द्वारा दिये जाने वाले पंप सेटो की 5 साल की फ्री ऑनसाइट गारंटी या वारंटी  भी होगी।

cm-5-star-rating-pump-set-scheme-farmers-energy-conservation

 

हरियाणा 5 स्टार रेटिंग पंप सेट योजना का मुख्य उद्देश्य:

  • सिंचाई पर खर्च होने वाले बिजली के बिल को कम करना।
  • सिंचाई करने के लिए बिजली की सब्सिडि से सरकार पर पड़ने वाले बोझ को कम करना।
  • Commercial & industrial बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ने वाले क्रॉस सब्सिडी के बोझ को कम करना।

हरियाणा 5 स्टार रेटिंग पंप सेट योजना – आवेदन / पंजीकरण :

दोस्तों यहां पर आपको बताते चलें कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा फाइव स्टार रेटिंग पंप सेट योजना की मात्र घोषणा ही की गई है जिसके लिए उन्होंने अभी तक यह नहीं बताया है कि फाइव स्टार रेटिंग कुशल पंप सेट योजना के लिए पंजीकरण या आवेदन ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन होगा पर अनुमान है कि प्रदेश की सरकार सोलर पंप सेट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अगस्त से शुरू कर सकती है सोलर 5 स्टार रेटिंग  पंप सेट योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्हें इस तरह की योजना का लाभ पहले नहीं मिला है।

आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी लाभदायक साबित होगी हमारी यही मनोकामना होती है कि हम आपको सही सही जानकारी प्रदान करें इस योजना से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट कर के  हमसे पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद

पौधागिरी अभियान योजना 20222 लाख विद्यार्थी इन 3 महीनों में लगाएंगे एक-एक पौधा

[Portal] Jal Shakti Abhiyan Haryana – Water Conservation Scheme

Leave a Comment