Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 

हरियाणा राज्य सरकार ने, ऐतिहासिक व महत्वाकांक्षी योजना के तहत आधिकारीक तौर पर 5 अगस्त, 2021 को Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 ।। हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 को लांच किया गया था ताकि राज्य की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ व बहनों को 200 मिली लीटर मुफ्त दूध प्रदान किया जा सकें और उनका स्वास्थ्य विकास किया जा सकें।

Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana

वहीं दूसरी तरफ हम, अपनी सभी हरियाणा की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओँ को आधिकारीक तौर पर बता दें कि, उन्हें इस कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन की जरुरत नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत दूध का वितरण आंगनवाड़ी केंद्रों व महिलाओं द्धारा घर – घर जाकर किया जायेगा। इस प्रकार, आपको इस योजना का लाभ बिना किसी आवेदन के प्राप्त होगा और आपके स्वास्थ्य विकास के साथ ही साथ आपके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण भी होगा आदि।

अन्त, हम अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 ।। Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 की पूरी जानकारी, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता व मौलिक लक्ष्यों के बारे मे बतायेंगे ताकि आप इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम क्या है?  हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022

योजना का शुभारम्भ किसने किया?  हरियाणा सरकार

योजना का उद्धेश्य क्या है? गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ व बहनों को मुफ्त 200 मिली लीटर दूध प्रदान करना।

योजना का लाभ / फायदा क्या है? 200 मिली लीटर मुफ्त दूध की मदद से राज्य की गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ – बहनों के स्वास्थ्य विकास किया जायेगा।

योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा? हरियाणा की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ व बहनों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया क्या है? योजना के तहत आवेदन करने की जरुरत नहीं है क्योंकि योजना के तहत दूध का वितरण आंगनवाड़ी केंद्रो के द्धारा किया जायेगा।

योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक क्या है? आंगनवाड़ी केंद्रों पर सम्पर्क करें

योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर क्या है? आंगनवाड़ी केंद्रों पर सम्पर्क करें

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 क्या है?

हरियाणा राज्य की सामाजिक व आर्थिक तौर पर कमजोर और पिछड़े वर्गो की गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ – बहनो के स्वास्थ्य सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने, आधिकारीक तौर पर  हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 का शुभारम्भ 5 अगस्त, 2021 को किया था जिसे पुन नये सिरे से लागू किया जा रहा है ताकि राज्य की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओँ – बहनों को दूध के माध्यम से पर्याप्त पोषण प्रदान करके उनका स्वास्थ्य विकास करके माता व शिशु के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण किया जा सकें।

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 – मौलिक लक्ष्य क्या है?

अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आप सभी को इस कल्याणकारी योजना के मौलिक लक्ष्यों के बारे में बताते है जो कि, इस प्रकार से हैं-
हरियाणा राज्य की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं – बहनों का सतत व सर्वांगिन स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना,
महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना,
उनके स्वास्थ्य का विकास करना,
सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 200 मिली लीटर दूध मुफ्त / नि-शुल्क प्रदान किया जायेगा,
हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 की मदद से राज्य में मातृ व शिशु मृत्यु दर को कम से कम करने का प्रयास किया जायेगा और
हरियाणा राज्य के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण का प्रयास किया जायेगा आदि।
उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यों को इस योजना के तहत पूरा किया जायेगा ताकि गर्भवती महिला के साथ ही साथ स्तनपान कराने वाली महिलाओँ के साथ ही साथ राज्य का भी सतत विकास हो सकें।

Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 – किस Flavor का दूध मिलेगा?

इस योजना के तहत राज्य की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओँ को आधिकारी तौर पर कुछ विशेष Flavor का दूध मिलेगा जो कि, इस प्रकार से हैं-
Chocolate Flavor,
Rose Flavor,
Elaychi Flavor,
Vanilla Flavor,
Plain,
Butter Scotch Flavor आदि।

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 – योग्यता / पात्रता क्या है?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ योग्यताओँ / पात्रताओँ की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं-
Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 के तहत आवेदक, अनिवार्य तौर पर गर्भवती महिला या फिर स्तनपान कराने वाली महिला होनी चाहिए,
सभी महिलायें मूल रुप से हरियाणा राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए,
महिलायें BPL श्रेणी की होनी चाहिए आदि।
उपरोक्त सभी योग्यताओँ की पूर्ति के बाद राज्य की सभी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलायें इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 – बिना आवेदन के मिलेगा लाभ?

हरियाणा सरकार द्धारा जारी बेहद कल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजना अर्थात् Haryana Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार से आवेदन करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि योजना के तहत दूध का वितरण पूरी तरह से आंगनवाड़ी केंद्रों के द्धारा किया जायेगा और चयनित महिलाओँ को घर – घर जाकर दूध का वितरण किया जायेगा इसलिए हम, यह सकते है कि, इस योजना का लाभ प्राप्त करने लिए आपको किसी भी प्रकार के आवेदन करने कोई जरुरत नहीं है बल्कि बिना आवेदन को आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

{Apply} हरियाणा किसान पेंशन योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और आप हमे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं , और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद। 

Leave a Comment