CEO Haryana Voter List 2022 Pdf Download: हरियाणा वोटर लिस्ट 2022

CEO Haryana Voter List 2022 Pdf Download: हरियाणा वोटर लिस्ट 2022

CEO Haryana Voter List 2022

CEO Haryana Voter List 2022 Online Check | हरियाणा वोटर लिस्ट 2022

अपने मूल विषय पर आने से पहले हम अपने पाठकों कुछ मूल बिंदुओं से परिचित कराना चाहते हैं जिनके आधार पर आपको सरलता से समझ में आ जाएगा कि, मतदाता सूची या फिर वोटर लिस्ट क्या हैं और किसे कहते हैं?

किसे कहते हैं मतदाता सूची या वोटर लिस्ट ?

मतदाता सूची का यदि हम सीधे-सीधे  शब्दों में वर्णन करें तो वो इस प्रकार से हो सकता हैं- मतदाता सूची अर्थात् मत देने वालो की सूची। किसी भी चुनाव से पूर्व निर्वाचन आयोग द्धारा एक मतदाता सूची जारी की जाती हैं जिसके आधार पर पूरी मतदान की प्रक्रिया को क्रियान्वित किया जाता हैं।

कैसा रहने वाला हैं CEO हरियाणा मतदाता सूची 2022?

हरियाणा वोटर लिस्ट में मतदाता के प्रत्येक विवरण जैसे नाम, भाग संख्या, बूथ संख्या और मतदान केंद्र का नाम इत्यादि शामिल हैं। आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में वोट डालने के लिए फोटो के साथ हरियाणा मतदाता सूची में अपना नाम खोजें। हरियाणा राज्य में कुल 10 विधानसभा क्षेत्र है जिस पर 12 मई 2019 को छठे चरण में मतदान होगा।

 हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल:

वेबसाइट ceoharyana.nic.in पर वोटर आईडी इलेक्टोरल रोल पीडीएफ जारी किया है।

सूची डाउनलोड ना होने पर क्या करें ?

यदि आपको हरियाणा वोटर लिस्ट विथ फोटो को मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है तो फोटो के साथ नवीनतम वोटर लिस्ट-मतदाता सूची पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए एक वैकल्पिक ऑप्शन उपलब्ध है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर मतदाता पहचान सूची की खोज करें।

इस वोटर लिस्ट की मदद से नागरिक आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में वोट डालने में समर्थ होगा। अपना नाम मतदाता के रूप में जाँचने के लिए और हरियाणा वोटर लिस्ट विथ फोटो को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

कैसी हैं हरियाणा की नवीनीकृत मतदाता सूची ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें हरियाणा के लिए नवीनीकृत मतदाता सूची जारी कर दी गई हैं जिसे आप सरलता से इसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

 नए अपडेटेड हरियाणा वोटर लिस्ट में (31-01-2020 तक) प्रत्येक नए और मौजूदा मतदाता को शामिल किया गया है। वोटर जिनकी आयु 1 जनवरी 2020 तक 18 वर्ष पूरी हो चुकी है और उन्होंने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था। वे भी अपना नाम CEO Haryana Voter List PDF में प्राप्त कर सकते है। राज्य के नए मतदाता दिए गए प्रक्रिया की मदद से अपना नाम हरियाणा वोटर लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं।

{रजिस्ट्रेशन} Saksham Yuva Yojana 2022 Haryana

कैसे खोजें, मतदाता सूची में अपना नाम ?

मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस कुछ चरण हैं जिनको पूरा करके आप सरलता ये अपना नाम हरियाणा मतदाता सूची में खोज सकते हैं। वे चरण इस प्रकार हैं-b

  • जो उम्मीदवार हरियाणा में अपना नाम नई पीडीएफ मतदाता सूची में खोजना चाहते हैं। उन्हें सीईओ हरियाणा (CEO Haryana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लिंक नीचे दिया गया है।
  • दूसरे चरण में, मतदाता सूची में अपना नाम जांचें विकल्प पर क्लिक करें।
  • जब आप विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो चयन खोज मतदाता प्रकार विकल्प के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • अब आपको दो ऑप्शन Search By Voter Details और Search By Voter Id मिलेगा। अपनी उपयुक्तता के अनुसार विकल्प चुनें।
  • यदि आप मतदाता विवरण खोजें विकल्प का चयन करते है। तो निम्न विवरण- जैसे कि जिला, विधानसभा, मतदाता नाम, आयु और लिंग आदि जानकारी दर्ज करें।  इसके बाद, मतदाता सूची देखने के लिए सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप “मतदाता आईडी खोजें” का चयन करते हैं। तो इसके बाद, बस EPIC No दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करें।

उपरोक्त चरणों को सफलतापुर्वक पूरा करने के बाद आप सरलता से नवीनीकृत मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

Haryana Berojgari Bhatta 2022

इस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं वोटर लिस्ट 2022 फोटो के साथ-

                                                     हमारे द्धारा बताए गये चरणों की सफल पूर्ति के बाद आप सरलतापूर्वक हरियाणा वोटर लिस्ट 2022 , फोटो के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। वो चरण इस प्रकार हैं-

  1. ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आपकोFinal Electoral Roll 2022 विकल्प मिलेगा।
  2. इस विकल्प पर क्लिक करें और सभी आवश्यक विवरण- जैसे कि जिला, विधानसभा, मतदान केंद्र का नाम आदि जानकारी सबमिट करें।
  3. सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने के बाद, कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. अब सभी विवरणों को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, फोटो के साथ हरियाणा वोटर लिस्ट अपने आप आपके डिवाइस में सेव हो जाएगी। इसके बाद, आपCEO Haryana Voter List with Photo का प्रिंट-आउट निकल सकते हो।                                                                                                   

अन्य किसी भी जानकारी के लिए हम कुछ जरुरी लिंको को नीच उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप इस मतदाता सूची से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वे लिंक इस प्रकार हैं-

अन्त, उपरोक्त चरणों के द्धारा आप सफलतापूर्वक हरियाणा मतदाता सूची 2022 को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Comment