आईआईटी की तैयारी कैसे करे? | IIT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

आईआईटी की तैयारी कैसे करे? | IIT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

आईआईटी की तैयारी कैसे करे:

 IIT Exam Ki Taiyari Kaise Kare? |  IIT क्या होता है |  आईआईटी की तैयारी कैसे करे? | आईआईटी की तैयारी कैसे करें? 

यदि आप पर भी इंजीनियर बनने का भूत सवार है तो क्या आपको पता है कि, IIT क्या होता है? और आईआईटी की तैयारी कैसे करे? यदि नहीं जानते है तो चिन्ता की कोई खास बात नहीं है क्योंकि हमारा इस आर्टिकल को लिखने के पीछे का मौलिक लक्ष्य यही है कि, आपको आईआईटी की तैयारी कैसे करे? अर्थात् IIT Exam Ki Taiyari Kaise Kare? प्रदान किया जाये।

हर माता – पिता और खुद बचपन से हमारा सपना होता है कि, हम, बड़े होकर एक इंजीनियर बनेंगे और अपना व अपने माता – पिता का नाम रौशन करेंगे लेकिन आज के इस प्रतिस्पर्धा के दौड़ में, आकर हम, उलझ से जाते है जिसकी वजह से ना तो हम, सभी विषय का चयन कर पाते है और ना ही आईआईटी की तैयारी कैसे करे? की जानकारी प्राप्त कर पाते है और असफलता का मुंह देखते है।

IIT Ki Taiyari Kaise Kare

 

लेकिन आपके साथ ऐसा ना हो और हमारे सभी युवा इंजीनियर बनने के अपने व अपने परिवार के सपने को पूरा कर सके इसके लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, विशेष तौर पर अपने सभी युवाओँ को आईआईटी की तैयारी कैसे करे? अर्थात् ITI Exam Ki Taiyari Kaise Karen? की जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी बेहतर रणनीति अपनाकर तैयारी कर सकें और सफलता प्राप्त करके एक सफल इंजीनियर बन सकें।

IIT क्या होता है?

अब सबसे पहले हम, इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले अपने सभी युवाओँ व अभ्यर्थियों को कुछ बिंदुओँ की मदद से IIT क्या होता है? के बारे में, जानकारी प्रदान करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. IIT का फुल फॉर्म क्या होता है?

हम आपको बता दे कि, IIT का फुल फॉर्म अंग्रेजी में – Indian Institute of Technology होता है और वहीं दूसरी तरफ हिंदी में, IIT का पूर्ण रुप होता है – ’’ भारतीय प्रौघोगिकी संस्थान ’’ होता है।

  1. सबसे पहले IIT की स्थापना कब व कहां हुई थी?

हम, आपको बता दें कि, सबसे पहले IIT की स्थापना साल 1951 में, खड़गपुर में हुई थी।

अब हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से आप सभी को बतायेंगे कि, IIT क्या होता है? जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • भारत में, इंजीनियरिंग करने के लिए IIT संस्थानो को सर्वेश्रेष्ठ माना जाता है,
  • IIT भारत मे, उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है,
  • हम, आपको बता दें कि, IIT की प्रवेश परीक्षा का आयोजन ’’ स्नातक / ग्रेजुऐशन लेवल ’’ पर किया जाता है जो कि, काफी कठिन होता है और
  • वर्तमान समय में, भारत में, कुल 23 IIT संस्थान है आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको IIT क्या होता है? की पूरी जानकारी प्रदान की।

SSC की तैयारी कैसे करें

  1. IIT की योग्यता क्या है? / iit के लिए योग्यता 2022

अब हम, IIT में, दाखिले का सपना देखने वाले सभी युवाओं व अभ्यर्थियों को IIT की योग्यता / iit के लिए योग्यता 2021 के बारे मे बताना चाहते है जिसके तहत सभी युवाओं व आवेदको को राज्य व केंद्रीय शिक्षा बोर्डो द्धारा 10वीं व 12वीं पास होना चाहिए।

IIT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  1. IIT की प्रवेश परीक्षा का पैर्टन क्या है?

आइए अब हम, आप सभी को IIT की प्रवेश परीक्षा के पैर्टन की जानकारी प्रदान करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • IIT की प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 2 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है जैसे कि – JEE Main Paper -1, JEE Main Paper -2 and JEE Advanced के रुप में, आयोजित की जाती है,
  • हमारे जो भाग्यशाली विद्यार्थी JEE Main Paper -1, JEE Main Paper -2 को सफलतापूर्वक पास कर लेते है उन्हें JEE Advanced की परीक्षा में, बैठने का मौका मिलता है और इसे सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको Tech मे, दाखिला प्राप्त हो जाता है जिससे आपके इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो जाता है।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने अपने सभी युवाओं व अभ्यर्थियो को विस्तारपूर्वक IIT क्या होता है? की पूरी जानकारी प्रदान की।

बैंक पीओ की तैयारी कैसे करे?

आईआईटी की तैयारी कैसे करे?

IIT क्या होता है? जानने के बाद आइए आपको कुछ बिंदुओं कि, मदद से हम आपको बताते है कि, आईआईटी की तैयारी कैसे करे? ।। IIT Ki Preparation Kaise Kare? जो कि, कुछ बिंदुओं के रुप मे इस प्रकार से हैं-

  1. IIT के मुख्य विषयो को प्राथमिकता देते हुए उन पर पूरा फोकस करें

IIT की तैयारी करने का सबसे पहला चरण यही है कि, आप IIT के सभी मुख्य विषयो को प्राथमिकता देते हुए उन पर पूरा फोकस करें जिसके लिए आपको अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा के Physics, Chemistry and Mathematics पर ध्यान देना चाहिए।

  1. Daily Plan बनाकर तैयारी करें

किसी भी परीक्षा की तैयारी रातो – रात या फिर 1-2 महिने में, नहीं होती है बल्कि इसके लिए आपको नियमित तौर पर अपना एक Daily Plan बनाकर तैयारी करना होता है ताकि आप समय रहते अर्थात् निर्धारित समय के भीतर ना केवल अपने तैयारी पूरी कर सकें बल्कि अतिरिक्त समय भी निकालकर एक बार पूरी सामग्री को याद कर सकें।

  1. PYQ ( Previous Year Questions ) Solve करें

किसी भी परीक्षा की पूरी जानकारी, परीक्षा पैर्टन, परीक्षा मे पूछे जाने वाले प्रश्नो की प्रकृति आदि के बारे में जानने और भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए आपको अपनी नियमित तैयारी के साथ – साथ PYQ ( Previous Year Questions ) को भी Solve करना चाहिए जिससे ना केवल आपके भीतर आत्मविश्वास का संचार होगा बल्कि आपकी तैयारी भी मजबूत होगी।

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

  1. Mock Test Attempt करें

IIT की तैयारी के लिए केवल पढ़ना ही जरुरी नहीं है बल्कि आपको अपने तैयारी के साथ ही साथ सप्ताह में, कम से कम 1 बार Mock Test जरुर Attempt करना चाहिए जिससे आपको आपके मजबूत क्षेत्रो के साथ ही साथ कमजोर क्षेत्रो की भी पहचान होगी और बेहतर तरीक से अपनी तैयारी करके सफलता प्राप्त कर पायेगें।

  1. स्व – मूल्यांकन करें

IIT की तैयारी करने और इसमें अपनी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको समय – समय पर अपनी तैयारी के दौरान स्व – मूल्यांकन करना चाहिए ताकि आपको अपनी तैयारी के स्तर की जानकारी प्राप्त हो सकें आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी युवाओं व अभ्यर्थियों को विस्तार से आईआईटी की तैयारी कैसे करे? ।। IIT Ki Preparation Kaise Kare? की जानकारी प्रदान की ताकि आप अच्छे से अपनी तैयारी कर सकें और सफलता प्राप्त करके एक सफल इंजीनियर बन सकें।

निष्कर्ष

अन्त, हमने अपने इस आर्टिकल में, इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले सभी युवाओं व अभ्यर्थियो को विस्तार से आईआईटी की तैयारी कैसे करे? ।। IIT Ki Preparation Kaise Kare? के बारे में, पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप अच्छे से अपनी तैयारी करके सफलता प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमें, उम्मीद है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आर्टिकल में, दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। यदि आपकी इससे संबंधित कोई समस्या है तो बेझिझक होकर आप हमें, कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है व साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करना ना भूलें ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकरी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद। 

Leave a Comment