YouTube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021?

। यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? ।। youtube se paise kaise kamaye 2021? ।। you tube se paise kaise kamate hai? ।। youtube se paise kaise kamaye step by step? ।। YouTube Se Paise Kaise Kamaye 

प्रस्तावना

यू-ट्यूब ना केवल हमारा मनोरंजन करता है बल्कि साथ ही साथ हमारी आमदनी का एक बेहतर साधन भी बन चुका है और इसीलिए हम, आपसे पूछना चाहते है कि, क्या आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 ? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? के बारे में, जानते है यदि नहीं जानते है तो हम, आपको विस्तार से अर्थात् youtube se paise kaise kamaye step by step? जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी You Tube से पैसे कमा सकें।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यहां पर हम, आप सभी को बताना चाहते है कि, यू-ट्यूब अर्थात् You Tube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हम, अनेको प्रकार से पैसे कमा सकते है और इसीलिए अच्छी – खासी नौकरी छोड़कर हमारे अनेको लोग You Tube पर शिफ्ट कर रहे है और किसी भी प्रकार की नौकरी से बेहतर कमा रहे है। इसीलिए हम, आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल में, youtube se paise kaise kamaye 2021? अर्थात् you tube se paise kaise kamate hai? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी You Tube से पैसे कमा सकें।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021? को समर्पित इस लेख में, इन बिंदुओं पर होगी विस्तार से चर्चा –

  1. यू-ट्यूब / You Tube से पैसे कैसे कमायें 2021 क्या है?
  2. You Tube से पैसे कमाने के लिए क्या – क्या जरुरी है?
  3. You Tube पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग से कैसे बेहतर है?
  4. You Tube से अच्छी – खासी कमाई करने के लिए हमें, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?
  5. You Tube से पैसे कमाने के लिए हमें, किस प्रकार के वीडियो बनाने चाहिए?
  6. You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021?

 

यू-ट्यूब / You Tube से पैसे कैसे कमायें 2021? – क्या है?

यू-ट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर प्रत्येक दिन नये – नये प्रकार के वीडियो अपलोड किये जाते है और प्रत्येक दिन अनेको प्रकार के वीडियो देखे जाते है जिससे ना केवल हमारा मनोरंजन होता है बल्कि साथ ही साथ हमारे ज्ञान व सामाजिक – आर्थिक स्थिति में, भी विकास होता है।

हम, आपको बता दें कि, You Tube जहां एक तरफ हमारा मनोरंजन करता है वहीं दूसरी तरफ You Tube हमारी आमदनी का एक बेहतर साधन भी है जिसकी मदद से हम, अनेको प्रकार से पैसे कमा सकते है और इन्हीं अलग – अलग उपायो की जानकारी हम, इस आर्टिकल में, आपको देंगे अर्थात् You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? के बारे में, बतायेगे ताकि आप सभी You Tube से आसानी से पैसे कमा सकें।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या – क्या जरुरी है?

यहां पर हम, आपको बताना चाहते है कि, You Tube से पैसे कमाने के लिए क्या – क्या जरुरी है? जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. सबसे पहले आपको पास अपना एक यू-ट्यूब / You Tube चैनल होना चाहिए,
  2. इसके बाद आपके पास अच्छी इन्टरनेट सुविधा होनी चाहिए,
  3. You Tube चलाने के लिए आपको पास लैपटॉप / कम्प्यूटर या फिर स्मार्ट फोन होना चाहिए और
  4. साथ ही साथ You Tube वीडियो बनाने के लिए आपके पास नवीन विचार होने चाहिए आदि।

उपरोक्त सभी चीजों की पूर्ति के बाद हमारे सभी यू-ट्यूबर आसानी से You Tube से पैसे कमा सकते है।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

YouTube पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग से कैसे बेहतर है?

यहां पर आप सोच रहें होंगे कि, पैसे तो हम, ब्लॉगिंग से भी कमा सकते है लेकिन फिर You Tube इससे कैसे बेहतर है? तो हम, आपको इस लेख में, कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायेगे कि, You Tube पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग से कैसे बेहतर है? जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. You Tube से पैसे कमाने के लिए हमें, Domain व Hosting की जरुरत नहीं पड़ती है

हम, आपको बता दें कि, जहां ब्लॉगिंग अर्थात् Blogging से पैसा कमाने के लिए हमें,  Domain व Hosting की जरुरत पड़ती है और इसके लिए आपको बड़े पैमाने पर रुपयो को खर्च भी करना पड़ता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ You Tube में, हमें, इन चीजों की जरुरत बिलकुल नहीं पड़ती है और हम, बिना इन चीजो में, रुपया खर्च किये पैसे कमा सकते है।

  1. You Tube पर पहले दिन से ही कमाई शुरु कर सकते है

एक बात जान लीजिए कि, ब्लॉगिंग में, आपको ना केवल डोमेन व हॉस्टिंग में, रुपया खर्च करना पड़ता है लेकिन इसके बाद आपको एक लम्बे समय के बाद जाकर आपकी कमाई शुरु होती है लेकिन You Tube पर ऐसा नहीं है और यही इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि, आप You Tube पर पहले ही दिन से अपनी कमाई शुरु कर सकते है जो कि, ना केवल इसे विश्वसनीय बनाती है बल्कि साथ ही साथ आमदनी का एक बेहतर साधन भी प्रदान करती है।

फेसबुक कैसे चलाया जाता है? Facebook Par Account Kaise Banaye in Hindi

  1. ब्लॉगिंग की तुलना में, You Tube पर Google Ad Sense Approval जल्दी मिलता है

हमारे अनेको लोग पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग के बजाये गूगल को इसलिए भी चुनते है क्योंकि जहां ब्लॉगिंग में, Google Ad Sense Approval के लिए हमें, लम्बा इंतजार करना पड़ता है लेकिन फिर भी स्वीकृति नहीं मिलती है जबकि You Tube पर Google Ad Sense Approval जल्दी मिलता है और इसी वह से लोग ब्लॉगिंग से बेहतर You Tube को मानते है।

  1. ब्लॉगिंग की तुलना में, You Tube पर ट्राफिक का अम्बार है

जहां एक तरफ हमें, ब्लॉगिंग में, ट्राफिक प्राप्त करने के लिए कई तरह के पापड़ बेलने पड़ते है वहीं दूसरी तरफ हमें, You Tube मे ऐसा नहीं करना पड़ता है क्योंकि यहां पर पहले से ही भारी मात्रा में, ट्राफिक का अम्बार लगा होता है बस आपको एक वीडियो अपलोड करना होता है और देखते ही देखते अनेको लोग आपके वीडियो को देख लेते है इस प्रकार You Tube पर ट्राफिक प्राप्त करना आसान होता है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, You Tube पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग से कैसे बेहतर है? ताकि आप सभी भी यू-ट्यूब से पैसे कमा सकें और अपनी कमाई शुरु कर सकें।

You Tube से अच्छी – खासी कमाई करने के लिए हमें, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

यदि आप सभी You Tube से बेहतर व अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि, आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. क्या नहीं करना चाहिए?
  • You Tube से पैसा कमाने के लिए आप कभी किसी दूसरे की वीडियो को कॉपी ना करें,
  • You Tube द्धारा निर्धारित नियनो व मानदंडो का उल्लंघन ना करें,
  • You Tube पर अपनी वीडियो में, आप यौन – सामग्री का प्रदर्शन ना करें आदि।
  1. क्या करना चाहिए?
  • सबसे पहले आपको You Tube से पैसा कमाने के लिए ईमानदारी पूर्वक कठोर परिश्रम करना होगा,
  • आपके लगातार ऐसे वीडियोस बनाने होंगे जो कि, लम्बे समय तक चलें,
  • You Tube पर अपलोड किये जाने वाला वीडियो कॉपी नहीं होना चाहिए,
  • अपने दर्शको की मांग को पूरा करने वाले वीडियो बनायें,
  • रोचक, नवीन जानकारीयो व मनोरंजन से भरपूर वीडियो बनायें,
  • अपने वीडियो को अलग – अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करते रहें आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, आपको You Tube से अच्छी – खासी कमाई करने के लिए हमें, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? ताकि आप सभी यू-ट्यूब से पैसे कमा सकें।

You Tube से पैसे कमाने के लिए हमें, किस प्रकार के वीडियो बनाने चाहिए?

Google से पैसे कैसे कमाए – जानिए गूगल से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

  1. Entertaining Videos

यदि आप सभी चाहते है कि, आप यू-ट्यूब से अच्छा – खासा पैसा कमायें तो इसके लिए बहुत जरुरी है कि, आप लगातार अपने यू-ट्यूब चैनल पर Entertaining Videos अपलोड करें जो कि, न केवल ज्ञान, जानकारी, तथ्यो से भरपूर हो बल्कि साथ ही साथ मनोरंजन की हमारी मांग को भी पूरा करता हो।

  1. Tutorials

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, आजकल हर समस्या का समाधान You Tube पर मौजूद है क्योंकि You Tube पर अलग – अलग लोग अलग – अलग समस्याओँ से संबंधित वीडियो बनाते रहते है जिन्हें हम, Tutorials वीडियोस कहते है और इसीलिए यू-ट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमें, लगातार Tutorials वीडियोस बनाने चाहिए।

  1. Reviewers Video

हम, किसी भी नये इलेक्ट्रॉनिक या अलग – अलग प्रकार के उत्पादो की जानकारी प्राप्त करने के लिए यू-ट्यूब की मदद लेते है क्योंकि यहां पर अनेको लोग अलग – अलग प्रकार के उत्पादो के गुणो व अवगुणो से संबंधित वीडियो बनाते रहते है जिन्हें हम, Reviewers Video कहते है इसलिए यदि आपके भीतर भी किसी वस्तु के मूल्यांकन की क्षमता है तो आप भी यू-ट्यूब से पैसा कमाने के लिए Reviewers Video बना सकते है।

  1. Time Lapse Videos

ये एक सच्चाई है कि, आज के समय में, सबसे ज्यादा पुराने वीडियोज देखे जाते है जो कि, ना केवल हमें, हमारे इतिहास से परिचित करवाते है बल्कि साथ ही साथ हमारी पूरानी यादों को ताजा करते है जिसे आजकल हमारे लोगो द्धारा बेहद पसंद किया जा रहा है।

हम, आपको बता दें कि, यू-ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आप भी Time Lapse Videos अर्थात् पुरानी यादो को ताजा करने वाले वीडियोस को बना सकते है आदि।

उपरोक्त सभी प्रकार के वीडियोज को बनाकर हम, आसानी से यू-ट्यूब से पैसा कमा सकते है।

You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021?  यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021?

अब हम, अपने सभी पाठको को बतायेगे कि, आप You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? जो कि, कुछ बिंदुओँ की मदद से इस प्रकार से हैं-

  1. Google Ad Sense Se Paise Kamaye

यू-ट्य़ूब पर पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय व पसंदीदा उपाय है Google Ad Sense Se Paise Kamaye जिसके लिए आपके वीडियो पर गूगल की तरफ से विज्ञापन लगाये जायेगे और जब कोई उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो उसका सीधा कमीशन आपको प्राप्त होगा और आपकी कमाई शुरु हो जायेगी।

Google किसने बनाया? इसका मालिक कौन है? – जानिए सम्पूर्ण जानकारी

  1. Sponsored Videos Se Paise Kamaye

यदि आप सभी Sponsored Videos Se Paise कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपना एक फैमस व पॉपुलर यू-ट्यूब चैनल बनाना होगा जिसके बाद आप अलग – अलग कम्पनियों के सम्पर्क करके उनके उत्पादों से संबंधित Sponsored Videos बना सकते है और अच्छी – खासी आमदनी कर सकते है।

  1. Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

जैसा कि, हमने आपको बताया कि, Affiliate Marketing एक ऐसा विकल्प या तरीका है जिसकी मदद से ना केवल आप ब्लॉग पर पैसा कमा सकते है बल्कि साथ ही साथ यू-ट्य़ूब पर भी पैसा कमा सकते है जिसके लिए आपको अलग – अलग उत्पादों का प्रमोशन करने वाली वीडियो को बनाना होगा और उन्हें अपलोड करना होगा जिससे सीधे तौर पर आपकी कमाई शुरु हो जायेगी।

अन्त उपरोक्त सभी उपायों की मदद से हमारे सभी पाठक आसानी से You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? की अपनी समस्या को दूर कर सकते है और आसानी से यू-ट्यूब से पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष

You Tube एक ऐसा मंच है जो कि, ना केवल हमारा मनोरंजन और ज्ञानवर्धन करता है बल्कि साथ ही साथ हमें कमाई करने का एक बेहतर विकल्प भी प्रदान करता है जिसकी मदद से हम, अपनी रुचियों का विकास करते हुए भारी मात्रा में, पैसे कमा सकते है और इसीलिए हमने अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से You Tube Se Paise Kaise Kamaye 2021? ।। यू-ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 2021? ।। youtube se paise kaise kamaye 2021? ।। you tube se paise kaise kamate hai? ।। youtube se paise kaise kamaye step by step? बताया ताकि आप सभी यू-ट्यूब से पैसे कमा सकें और इसे अपने करियर के तौर पर अपना सकें।

 

 

 

 

Leave a Comment